इन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, जानें बादाम के फायदे-नुकसान

आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ayurvedastreet.ayurvedastreet

वो कहते हैं न जैसा खाए अन्‍न, वैसा होए मन… मन ही नहीं आप वैसा ही तन भी पाते हैं. अगर आप स्‍वस्‍थ आहार लेते हैं तो सेहत भी अच्‍छी रहती है. वैसे भी आज बदलती जीवनशैली की वजह से लोग डायब‍िटीज (Diabetes), दिल के रोग, स्‍ट्रोक, थायराइड और मोटापे (Obesity) जैसी समस्‍याओं के शिकार हो रहे हैं. इसलिए जरूरी है क‍ि आप भले ही कितने ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों अपनी डाइट (Healthy Diet) का पूरा ध्‍यान रखें.

वो कहते हैं न जैसा खाए अन्‍न, वैसा होए मन… मन ही नहीं आप वैसा ही तन भी पाते हैं. अगर आप स्‍वस्‍थ आहार लेते हैं तो सेहत भी अच्‍छी रहती है. वैसे भी आज बदलती जीवनशैली की वजह से लोग डायब‍िटीज (Diabetes), दिल के रोग, स्‍ट्रोक, थायराइड और मोटापे (Obesity) जैसी समस्‍याओं के शिकार हो रहे हैं. इसलिए जरूरी है क‍ि आप भले ही कितने ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों अपनी डाइट (Healthy Diet) का पूरा ध्‍यान रखें. यह उस समय बहुत जरूरी हो जाता है जब आप तेजी से वजन कम (Lose Weight Fast) करने के लिए नुस्‍खे तलाश (Weight Loss Remedies) रहे हों, डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए उपाय जानना चाह रहे हों या फिर किसी दूसरी सेहत से जुड़ी समस्‍या का सामना कर रहे हों. अच्‍छी सेहत के लिए आपको आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल करना होगा. इसके लिए अक्‍सर लोगों को ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) खाने की सलाह दी जाती है. और जब बात होती है ड्राई फ्रूट्स यानी मेवों की तो बादाम का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स (Almonds Benefits) का राजा माना जाता है. ले‍किन क्‍या आप जानते हैं हर किसी के लिए बादाम सेहतमंद नहीं. कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने चाहिए, क्‍योंकि यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा (Side Effects Of Almonds) सकते हैं. तो चलिए एक नजर जानते हैं बादाम के फायदे और नुकसान के बारे में-

बादाम खाने के फायदे (Powerful Health Benefits of Almonds)

1. तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं (Lose Weight Fast) 

बादाम वजन कम करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है क‍ि आप इसे नियंत्रित मात्रा में ही खाएं. असल में बादाम आपको ओवर इटिंग से बचाता है. अगर आप बादाम खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने का अहसास होगा. इसकी वजह है बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट.

अगर आप भी मोटापे से छुटकारा पाना चाहते है से परेशान तो आज ही नीचे दिए लिंक को क्लिक करें और पायें आकर्षक फिगर ✍✍
मोटापे को जड़ से खत्म करने की आयुर्वेदिक🌱👍 उपचार किट ऑर्डर करने के लिए क्लिक✍ करें घर बैठे 50 दिन की 100% आयुर्वेदिक बिना साइड इफेक्ट के Dr Nuskhe Weight Control Kit ऑर्डर करने के लिए click करें पूरे भारत में delivery 7455896433

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार (Control Diabetes) 

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो काफी फायदेमंद है. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugsar Level) को कंट्रोल करता है. अगर बादाम का अच्छी मात्रा में लंबे समय तक सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Bklood Sugar Level) किया जा सकता है.

3. ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने में मददगार (Control Glucose Levels)

ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में बादाम मदद कर सकता है. बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने, और शरीर में सुचारू ठंग से खून के फ्लो में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. वहीं डायबिटीज रोगियों को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करता है.

किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम (Almonds Side Effects)

1. अगर आपको पाचन से जुड़ी समास्‍याएं रहती हैं तो आपको बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत है. मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है. तो अगर आप रोज़ 3 से 4 बादाम खाते हैं तो यह आपके शरीर में फाइबर की जरूरत को पूरा करता है. अगर आप ज्‍यादा बादाम खा लेते है तो यह पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत पैदा कर सकता है. इसके साथ ही यह पेट में ब्लोटिंग जैसी समस्‍या की वजह भी बन सकता है.

शुगर, मधुमेह की समस्या की आयुर्वेदिक उपचार Dr. Nuskhe Sugar Control Kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

2. अगर आप कोई दवा लेते हैं, तो आपको बादाम की मात्रा पर ध्‍यान देना जरूरी हे. बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है. 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि रोज़ाना आपके शरीर को इसकी 1.8 से 2.3mg जरुरत होती है. तो अगर आप इससे ज्‍यादा बादाम खाते हैं, तो इससे आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है. आपके खून में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है.

3. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. तो अगर आप ज्‍यादा बादाम का सेवन विटामिन ई का ओवरडोज कर सकता है. विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए अच्‍छा होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षा देने का काम करता है. 3 से 4 बादाम में आपको 7.4mg विटामिन ई मिल जाता है. इससे ज्‍यादा लेने पर यह ओवर हो सकता है.

4. हालांक‍ि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसमें बादाम आपका मदद कर सकते हैं. लेकिन नियमित और नियंत्रित मात्रा में. बादाम में काफी  कैलोरिज़ और फैट होता है. 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरी और 14ग्राम फैट होता है. तो अगर आप मुट्ठीभर बादाम रोज़ाना खाते हैं, तो आप लगभग 500 से ज़्यादा कैलोरी और 40 से 50ग्राम फैट का सेवन करते हैं. जोकि वजन कम करने की डाइट को खराब कर सकता है. इसलिए जरूरी है क‍ि अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो बादाम की मात्रा पर ध्‍यान दें.

फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स Telegram ग्रुप जॉइन करने के लिए click करें
https://t.me/joinchat/VirKND8_mGUb8i5N

डॉ नुस्खे सुपारी पाक के उपयोगी भाग डॉ नुस्खे सुपारी पाक का प्रयोग इस तरह किया जा सकता हैः-

  • डॉ नुस्खे सुपारी पाक का फूल

  • डॉ नुस्खे सुपारी पाक का चूर्ण

  • डॉ नुस्खे सुपारी पाक फल

  • डॉ नुस्खे सुपारी पाक के पत्ते

आप डॉ नुस्खे सुपारी पाक का इस्तेमाल कैसे करें? सुपारी पाक का इस्तेमाल निम्न मात्रा में कर सकते हैंः-

  • फूल का चूर्ण- 5-6 ग्राम
  • फल का काढ़ा- 10-20 मिली
  • पेस्ट- 10-12 ग्राम

अगर आप डॉ नुस्खे सुपारी पाक के प्रयोग से रोगों में लाभ लेना चाहते हैं, तो बेहतर परिणाम के लिए सुपारी पाक का इस्तेमाल करें।

जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह खून की कमी यानी एनीमिया को दुरुस्त करता है और रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है।

घर बैठे डॉ नुस्खे सुपारी पाक आर्डर करने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे

https://norogi.com/product/dr-nuskhe-supari-pak-200-gm-21652975906-MY19ET84

नपुंसकता, शीघ्रपतन, योवनशक्ति की कमी आदि में गुणकारी व लाभदायीं है। यह औषधि वीर्य को गाड़ा करने के साथ स्वपन दोष को दूर करती है। ।

ये औषधि अपने जीवन साथी को वैवाहिक जीवन का भरपुर आंनद देती हे। मात्र 1198rs 500gm कामदेव चूर्ण पूरे भारत में delivery घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें

https://norogi.com/product/dr-nuskhe-kamdev-churna-500gm-21652975905-MY19TP80

(डॉ. नुस्खे )
Delhi 7455896433
डॉ नुस्खे अश्वगंधा रोज़ाना सुबह शाम 1-1 चमच्च दूध के साथ खाए और अपनी ताकत, immunity बढ़ाएं
डॉ नुस्खे अश्वगंधा आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें या WhatsApp 7455-896-433 और पाएं पूरे भारत में डिलीवरी 
स्तन की मसाज के लिए अगर डॉ. नुस्खे Breast Plus तेल की बात करें तो ये महिलाओं के लिए संजीवनी से कम नहीं क्योंकि ये स्तन को सुडौल और आकर्षक फिगर प्रदान करने में लाभदायक है। मसाज करने से महिलाओं को काफी आनंद😍 मिलता है इससे उनकी थकान उतरती है पुरुष के साथ अधिक उत्साहित होकर वो अधिक देर तक आनंद सुख प्राप्त करती है ।
घर बैठे Dr. Breast Plus kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक👍 करें
महिलाओं के स्तन टाइट और उपयुक्त आकर पाने की डॉ नुस्खे ब्रेस्ट किट घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें

https://waapp.me/wa/2j36Xdr5

 

ankit1985

Loading...

Next Post

बालों के लिए नीम के 5 फायदे, इन आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

Tue Jul 14 , 2020
आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ayurvedastreet.ayurvedastreet नीम एक मेडिक्लिनल पेड़ है और इसका इस्तेमाल बीते कई सालों से सेहत और सौंदर्य के लिए किया जा रहा है. नीम (Neem), अपनी एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज के लिए मशहूर है और इसका इस्तेमाल बहुत सी त्वचा से जुड़ी परेशानियों […]
Loading...

Breaking News

Loading...