एक भारतीय ने विमान उड़ाने की ‘कोशिश’ की थी, आविष्कार नहीं

आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

‘प्राचीन तकनीक’ को अगर पाठ्यक्रम में शामिल करना ही है, तो इसके पीछे मक़सद मेहनत की भावना को जगाना होना चाहिए. आज किसी शिवकर बापूजी तलपड़े को कोशिश करने और नाकाम होने की छूट होनी चाहिए.

सफलता एक विचित्र चीज है. यह उद्यमशीलता की एक लंबे और संघर्ष से भरे सफर का बस एक लम्हा है. यह सचिन तेंदुलकर का 99 शतकों के बाद बनाया गया सौवां शतक है. 99 शतक इससे बाहर हैं.

यह थॉमस एडिसन और उनके सहयोगियों का प्रसिद्ध चमकदार बल्ब है. जगमगाहट के इस क्षण के आने से पहले सही सामग्री की तलाश में 6,000 से ज्यादा बार की गई कोशिशें याद नहीं की जातीं.

कामयाबी, धैर्य की मोमबत्ती की क्षणिक चमक है, जिसके बाद वह स्थिर होकर जलती रहती है और आहिस्ता-आहिस्ता रोशनी बिखेरती रहती है. उस क्षण के बाद मोमबत्ती की लौ को बुझा देना चमक के लिए तो अच्छा हो सकता है, लेकिन यह मोमबत्ती के साथ नाइंसाफी होगी.

इसी के साथ, भारत के रिसर्च आउटपुट को बेहतर करने के लिए, मात्रा और गुणवत्ता दोनों की दृष्टियों से, एक ऐसे राज्य की दरकार है, जो घटित होने वाले बदलावों को स्वीकार करे. इसके लिए एक ऐसे राज्य की जरूरत है जो अंतरराष्ट्रीय करारों का पालन करने वाले रिसर्चों के लिए पर्याप्त फंड मुहैया कराए और जो यह सुनिश्चित करे कि ऐसे फंड रिसर्च करने वालों तक समय पर पहुंचे और उनका सही तरीके से उपयोग किया जाए, बजाय इसके कि प्रतिभाएं उस तरह गुमनामी के अंधेरे में समा जाएं, जैसे तलपड़े समा गए.

इसके लिए एक ऐसे राज्य की जरूरत है, जो शोध के पकने का इंतजार करने के लिए तैयार हो, जो चमक के क्षण के आने से पहले मोमबत्तियों के जलने के महत्व को समझता हो और चमक के न होने पर नाक-भौं नहीं सिकोड़ता, असंतोष का प्रदर्शन नहीं करता.

(डॉ. नुस्खे )
Delhi 7455896433
डॉ नुस्खे अश्वगंधा रोज़ाना सुबह शाम 1-1 चमच्च दूध के साथ खाए और अपनी ताकत, immunity बढ़ाएं
डॉ नुस्खे अश्वगंधा आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें या WhatsApp 7455-896-433 और पाएं पूरे भारत में डिलीवरी 
स्तन की मसाज के लिए अगर डॉ. नुस्खे Breast Plus तेल की बात करें तो ये महिलाओं के लिए संजीवनी से कम नहीं क्योंकि ये स्तन को सुडौल और आकर्षक फिगर प्रदान करने में लाभदायक है। मसाज करने से महिलाओं को काफी आनंद😍 मिलता है इससे उनकी थकान उतरती है पुरुष के साथ अधिक उत्साहित होकर वो अधिक देर तक आनंद सुख प्राप्त करती है ।
घर बैठे Dr. Breast Plus kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक👍 करें
महिलाओं के स्तन टाइट और उपयुक्त आकर पाने की डॉ नुस्खे ब्रेस्ट किट घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें

https://waapp.me/wa/2j36Xdr5

ankit1985

Loading...

Next Post

घरेलू टिप्स-इन 5 बीमारियों का जड़ से सफाया करती है लौंग

Mon Sep 21 , 2020
आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ayurvedastreet.ayurvedastreet इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। साधारण सा सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई समस्‍याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। पाचन, गैस, कांस्टीपेशन की समस्या से […]
Loading...

Breaking News

Loading...