नए नियम: पहले दिन जमकर कटे चालान, लोग हाथ जोड़कर, कान पकड़कर मांगते दिखे माफी

आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ayurvedastreet.ayurvedastreet

भारी जुर्माने से बचने के लिए कोई ट्रैफिक पुलिसवालों के सामने हाथ जोड़कर छोड़ देने की गुजारिश कर रहा था, तो कोई कान पकड़ कर माफी मांगते हुए वादा कर रहा था कि आगे से

नई दिल्ली
दिल्ली की सड़कों पर वैसे तो ट्रैफिक पुलिसवाले रोज ही नियम तोड़ने वालों का चालान काटते हैं, लेकिन संडे को नजारा कुछ अलग दिख रहा था। कहीं पर कोई ट्रैफिक पुलिसवालों के सामने हाथ जोड़कर छोड़ देने की गुजारिश कर रहा था, तो कोई कान पकड़ कर माफी मांगते हुए वादा कर रहा था कि आगे से कभी रूल नहीं तोड़ेगा। कोई बर्थडे सेलिब्रेशन के लिए जाने की जल्दबाजी में हेलमेट भूल आने का हवाला दे रहा था, तो कोई नए नियमों की जानकारी न होने की बात कहकर एक बार मौका देने की मांग कर रहा था। यह असर था उस बढ़े हुए जुर्माने का, जो रविवार से दिल्ली में लागू हो गया।मोटर वीइकल ऐक्ट में किए गए संशोधनों के बाद ट्रैफिक नियम तोड़ने पर होनेवाले जुर्माने की राशि में अब 5 से 10 गुना तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। इसी वजह से पहले जो लोग महज 100 रुपये का चालान कटाकर चलते बनते थे, अब जब उन्हें 1000 रुपये का चालान कटवाना पड़ रहा है, तो उनके पसीने छूट रहे हैं। दिल्ली सरकार के निर्देशानुसार ट्रैफिक पुलिस ने रविवार से नए नियमों के हिसाब से चालान काटना तो शुरू कर दिया है, लेकिन चूंकि अभी ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से कुछ जरूरी औपचारिकताएं पूरी होना बाकी है, इसलिए ट्रैफिक पुलिस जुर्माने की राशि ऑन स्पॉट नहीं वसूल रही है, बल्कि कोर्ट के चालान काट रही है।

फिलहाल ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से नया नोटिफिकेशन जारी होने तक दिल्ली में जितने भी लोगों के ट्रैफिक के चालान कटेंगे, उन सभी को जुर्माना भरने कोर्ट में जाना पड़ेगा। उसके बाद ही चालान जमा हो पाएगा। हालांकि इसे लेकर लोगों में थोड़ी नाराजगी भी दिखी, लेकिन ट्रैफिक पुलिसवाले मजबूरी का हवाला देते हुए कह रहे थे कि जुर्माना उन्हें कोर्ट में जाकर ही देना पड़ेगा और अगर किसी का कोई कागजात जब्त हुआ है, तो वह भी कोर्ट में जाने के बाद ही मिलेगा।

सूत्रों के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया है कि अभी कुछ दिन किसी विशेष अभियान की तर्ज पर जोरशोर से नए नियमों के तहत चालान काटने के बजाय क्वॉलिटी प्रॉसिक्यूशन करना है, यानी छोटे-छोटे मामलों में भी चालान काटने के बजाय ट्रैफिक नियमों के गंभीर उल्लंघन करने वालों पर ज्यादा फोकस करना है। सूत्रों के मुताबिक, इसकी एक बड़ी वजह यह है कि जब तक कोर्ट के चालान कटेंगे, तब तक चालान काटने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भी रोज कोर्ट में जाना पड़ेगा। साथ ही कोर्ट में भी अचानक से रश बढ़ जाएगा। ऐसे में ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से नया नोटिफिकेशन जारी होने तक एनफोर्समेंट के साथ-साथ लोगों को एजुकेट करने पर ज्यादा जोर रहेगा।

अभी फोकस जागरूकता पर

अभी कई लोगों को बढ़े हुए जुर्माने के बारे में जानकारी नहीं है, ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रैफिक पुलिस इस हफ्ते बड़े पैमाने पर विज्ञापनों व अन्य प्रचार माध्यमों के जरिए जागरूकता अभियान चलाएगी। साथ ही चालान काटने वाली टीम में शामिल ट्रैफिक पुलिसवालों को अलग से ब्रीफिंग करके बताया जा रहा है कि उन्हें लोगों को नए नियमों के बारे में भी बताना है, ताकि वे आगे से और सतर्क रहें।

‘मालिक नौकरी से निकाल देगा’
लोग किस तरह पुलिस से विनती कर रहे हैं, इसका नजारा चिड़ियाघर रेड लाइट पर देखने को मिला। वहां रेड लाइट जंप करने पर पुलिस ने एक कैब ड्राइवर और एक स्कूटी चालक को रोक रखा था। कैब ड्राइवर बार-बार हाथ जोड़कर विनती कर रहा था कि गलती हो गई और अगर इतने भारी जुर्माने का चालान काट दिया, तो गाड़ी का ओनर उसे नौकरी से निकाल देगा। लेकिन ट्रैफिक पुलिसवाले नहीं मान रहे थे। वहीं स्कूटर चालक और उसके साथ मौजूद युवती बर्थडे सेलिब्रेशन के लिए केक लाने की जल्दबाजी में हेलमेट पहनना और गाड़ी के कागज घर पर ही भूल आने की दलील देते नजर आए।

जो हो रहा है वह सही हो रहा है, अब ये सब दो बार सोचेंगे नियम तोड़ने से पहले, एक को भी छोड़ना नहीं है, चक्कर लगवाओ सबके कोर्ट के.
(डॉ. नुस्खे )
Delhi 7455896433
डॉ नुस्खे अश्वगंधा रोज़ाना सुबह शाम 1-1 चमच्च दूध के साथ खाए और अपनी ताकत, immunity बढ़ाएं
डॉ नुस्खे अश्वगंधा आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें या WhatsApp 7455-896-433 और पाएं पूरे भारत में डिलीवरी 
स्तन की मसाज के लिए अगर डॉ. नुस्खे Breast Plus तेल की बात करें तो ये महिलाओं के लिए संजीवनी से कम नहीं क्योंकि ये स्तन को सुडौल और आकर्षक फिगर प्रदान करने में लाभदायक है। मसाज करने से महिलाओं को काफी आनंद😍 मिलता है इससे उनकी थकान उतरती है पुरुष के साथ अधिक उत्साहित होकर वो अधिक देर तक आनंद सुख प्राप्त करती है ।
घर बैठे Dr. Breast Plus kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक👍 करें
महिलाओं के स्तन टाइट और उपयुक्त आकर पाने की डॉ नुस्खे ब्रेस्ट किट घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें

https://waapp.me/wa/2j36Xdr5

ankit1985

Loading...

Next Post

Benefits of Grapes | पोषक तत्वों से भरपूर है अंगूर, जानें इसके फायदे

Sat Oct 3 , 2020
आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ayurvedastreet.ayurvedastreet मीठे रसीले फलों में शामिल अंगूर ऐसा फल है, जो आमतौर पर सभी को पसंद आता है। हरे, काले और लाल रंग में मिलने वाले अंगूर के दानों में न तो गुठली होती है, न कड़ा छिलका। थोड़ा-सा दबानेे […]
Loading...

Breaking News

Loading...