हजारों रूपये की दवाई खाने से बढ़िया है कच्चा केला खाना

आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

आमतौर पर लोग पके हुए केले को ही सेहतमंद मानते हैं और सेहत बनाने के लिए इसका भरपूर सेवन भी करते हैं पर वहीं दूसरी तरफ कच्चे केले (Raw Banana) का सिर्फ कभी-कभार सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि जिस कच्चे केले (Raw banana) को आप बेकार समझते हैं वो वास्तव में सेहत के लिए रामबाण है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हजारों रूपए की दवाई खाने से बेहतर है रोजाना एक कच्चा केला (Raw banana) खाना । आज हम आपको कच्चे केले के ऐसे ही लाभकारी गुणों और इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने की कोशि‍श करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो तरह तरह के उपाय छोड़िए बल्कि इन सबकी जगह आप रोजाना एक केले का सेवन करना शुरू कर दीजिए. आप पाएंगे कि तेजी से बढ़ रहा आपका वजन नियंत्रण में आ जाएगा।

कब्ज की समस्या में राहत

कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं. जोकि आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते. ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं, ऐसे में इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ये आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते। जिससे कब्ज जैसी समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है।

कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं. कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं.

मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार

अगर आपको मधुमेह की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें. ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मददगार

कच्चे केले के नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है. कच्चा केला खाने से पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है. कच्चा केला (Raw banana) पेट के लिए भी बेहद लाभकारी होता है, इसके सेवन से पाचक एंजाइम्स बेहतर ढंग से काम करने लगते है जिससे पाचन पहले से दुरूस्त हो जाता है।

इम्यून सिस्टम

दरअसल कच्चा केला पोटैशियम का खजाना होता है.. ऐसे में इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इससे शरीर को प्रर्याप्त एनर्जी मिलती है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को पोषण देने का काम करते हैं।

डायबिटीज

कच्चा केला डायबिटीज नियंत्रित करने की अचूक औषधि है. ऐसे में अगर मधुमेह की शिकायत होने पर अगर शुरुआती दौर में ही केले का सेवन करना शुर कर दिया जाए तो इस पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया कि कच्चे केले में विटामिन, पौटैशियम और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में बेहद मददगार साबित होता है।

(डॉ. नुस्खे )
Delhi 7455896433
डॉ नुस्खे अश्वगंधा रोज़ाना सुबह शाम 1-1 चमच्च दूध के साथ खाए और अपनी ताकत, immunity बढ़ाएं
डॉ नुस्खे अश्वगंधा आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें या WhatsApp 7455-896-433 और पाएं पूरे भारत में डिलीवरी 
स्तन की मसाज के लिए अगर डॉ. नुस्खे Breast Plus तेल की बात करें तो ये महिलाओं के लिए संजीवनी से कम नहीं क्योंकि ये स्तन को सुडौल और आकर्षक फिगर प्रदान करने में लाभदायक है। मसाज करने से महिलाओं को काफी आनंद😍 मिलता है इससे उनकी थकान उतरती है पुरुष के साथ अधिक उत्साहित होकर वो अधिक देर तक आनंद सुख प्राप्त करती है ।
घर बैठे Dr. Breast Plus kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक👍 करें
महिलाओं के स्तन टाइट और उपयुक्त आकर पाने की डॉ नुस्खे ब्रेस्ट किट घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें

https://waapp.me/wa/2j36Xdr5

ankit1985

Loading...

Next Post

ये 10 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, दूर करेंगी सेहत की हर समस्या

Mon Sep 21 , 2020
आयुर्वेदा स्ट्रीट की एंड्राइड App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ayurvedastreet.ayurvedastreet हार्ट अटैक से बचाएगा आयुर्वेद, जानें उपाय 1 पुदीना – पुदीने की पत्तियां खून साफ करती हैं, सिरदर्द ठीक करती हैं, खराब गले को राहत पहुंचाती हैं, उल्टियों को रोकती हैं और दांतों की दिक्कतों से भी निजात दिलाती हैं। […]
Loading...

Breaking News

Loading...