अंडे के 12 फायदे,जानकार हैरान रह जाएंगे आप

विषय सूची

डॉ नुस्खे कामदेव पावर कीट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/knE5XSQZ

whatshap no:8882144978

अंडे के फायदे

खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है, जिससे आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं। नीचे हम आपको अंडे के कुछ अनोखे फायदे बता रहे हैं :

1. वजन कम करे

अंडे को एक बार खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आपका वजन संतुलित रहता है और यह वजन नहीं बढ़ने देता। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अंडे के सफेद भाग को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

2. हड्डियों के लिए

अंडे में उच्च मात्रा में फास्फोरस, विटामिन-डी और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहें, तो अपने खानपान में अंडे को जरूर शामिल करें।

3. आंखों के लिए

अंडे का सेवन आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। आंखों के लिए विटामिन-ए जरूरी है और अंडे में यह भरपूर मात्रा में होता है । इसलिए, यह आंखों की रोशनी दुरुस्त रखने में काफी मदद करता है।

4. मस्तिष्क के लिए

5. ऊर्जा बढ़ाए

अंडे आपको ऊर्जा देने का भी काम करते हैं। अंडे को प्रोटीन का प्रमुख स्रोत माना गया है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। एक स्टडी में भी यह बात साबित हुई है कि अंडा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

6. मांसपेशियों के लिए

डॉ नुस्खे स्टोन killer कीट ऑर्डर ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/GoMizMrm

whatshap no::8882144978

7. कैंसर के लिए

अंडा कैंसर में भी फायदेमंद होता है । एक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि अंडे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। विशेषतौर पर, अंडे के पीले भाग में ट्रिप्टोफैन और टायरोसिन नामक एमिनो एसिड होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं ।

8. कोलेस्ट्रॉल और हृदय का स्वास्थ्य

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंडा हृदय के स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद करता है। एक रिसर्च के दौरान कुछ हृदय के मरीजों को छह सप्ताह के लिए नाश्ते में दो अंडे खिलाए गए। परिणामस्वरूप, इनका कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर स्तर सामान्य रहा। इससे यह साबित हुआ कि अंडा खाने से दिल स्वस्थ रहता है ।

9. रक्तचाप

रक्तचाप में भी अंडे खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। अंडा आपके

करता है। रक्तचाप कम करने के लिए अंडे का सफेद भाग खाना प्रभावी हो सकता है। एक शोध में भी यह बात साबित हुई है कि अंडे में रक्तचाप कम करने की क्षमता होती है ।

10. गर्भावस्था

गर्भावस्था में अंडा खाना फायदेमंद माना जाता है। यह मां को पर्याप्त पोषण देता है और होने वाले बच्चे को जन्म के बाद स्वस्थ रखने में मदद करता है। अंडे में कोलिन होता है, जो बच्चे और मां के मस्तिष्क के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए, ध्यान रहे कि आप अच्छी तरह पके हुए अंडे का ही सेवन करें ।

11. मुंहासे

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो अंडे के सेवन के प्रयोग से मुंहासों से राहत मिल सकती है। अंडा आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद करता है, जो मुंहासों का कारण होता है। इसके अलावा, यह त्वचा में कसावट भी लाता है। आप मुंहासों से राहत पाने के लिए अंडे का सफेद भाग 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

डॉ नुस्खे grapes jeely ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/Bs1QdWSb

whatshap no:8882144978

12. बालों की ग्रोथ

अंडे के फायदे बालों के लिए भी होते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है और अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसलिए, अंडे के सेवन से आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है ।

अंडे के पौष्टिक तत्व 

अंडे में पौष्टिक गुणों की भरमार होती है। इसलिए, नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसमें कितनी-कितनी मात्रा में क्या-क्या पौष्टिक तत्व मौजूद हैं :

लोग उबला अंडा या अंडे का ऑम्लेट बनाकर इसका सेवन करते हैं, लेकिन यह ऐसी चीज है, जिसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम बता रहे हैं कि अंडे का सेवन और किस-किस तरह से किया जा सकता है :अंडे का उपयोग 

  • कई लोग एग डोसा काफी शौक से खाते हैं। इसमें डोसे को सेकते समय ऊपर से अंडा डालकर फैलाना होता है, फिर सेकना होता है।
  • आप अंडे की चाट भी बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए उबले अंडे को काटें। इस पर बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, इमली की चटनी और चाट मसाला डालकर सर्व कर सकते हैं।
  • अंडे का पराठा भी बेहतरीन विकल्प है। इसे ठीक डोसे की तरह ही बनाया जाता है। पहले सामान्य तरीके से तवे पर पराठा डालें, फिर एक तरह से सिक जाने पर अंडे में मसाला डालकर पराठे पर फैलाएं और सेकें।
  • बहुत लोग अंडे के पकौड़े भी खाते हैं। इसे ब्रेड के चूरे, बेसन और चाट मसाले के साथ मिलाकर बनाया जाता है। आप पकौड़े के रूप में भी अंडा खाने के फायदे उठा सकते हैं।

 

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

त्रिफला के 10 फायदे, औषधीय गुणों से है भरपूर

Fri Mar 20 , 2020
संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, यानी आप रोज अंडे खाओ और तंदुरुस्त रहो। जी हां, अंडे को अगर सुपरफूड कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। अंडे में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आप अंडे को उबालकर खाएं या […]
Loading...
Loading...