Loading...

हालांकि वजन बढ़ाने के कई तरीके हैं। इस ओर पहला कदम तो यही है कि वजन बढ़ाने के लिए रोजाना भोजन में अधिक से अधिक कैलोरी लेने की कोशिश करना चाहिए। उसके बाद उच्च कैलोरी वाले भोजन लेने पर ध्यान देना चाहिए।

 

डार्क चॉकलेट खाकर तेजी से बढ़ाएं वजन –

उच्च गुणवत्ता वाले डार्क चॉकलेट खाने से यह बहुत अधिक एंटीऑक्सीडेंट और फायदा पहुंचाता है। वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग 70 प्रतिशत से अधिक कोकोआ की मात्रा वाली डार्क चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं। उच्च वसा वाले भोजन की तरह ही डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) में अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। इसका मतलब यह है कि डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर में कैलोरी अधिक बढ़ेगी और इससे आपका वजन भी बढ़ेगा।

 

 

हेल्दी फैट लेने से बढ़ता है वजन-

अच्छा फैट सिर्फ वजन बढ़ाने में सहायक नहीं होता है बल्कि यह मसल्स को विकसित करने और टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के बनने में भी मदद करता है। हेल्दी फैट (Healthy Fats) उपापचय दर को भी बढ़ाता है जिससे शरीर में अच्छे फैट की मात्रा बढ़ती है। फैट शरीर की कई जरूरी क्रियाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हरी सब्जियां, सालमोन मछली, फ्लैकसीड ऑयल, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

 

वजन बढ़ाने के लिए खाएं पनीर-

पनीर (Cheese) या चीज का उपयोग पुराने समय से ही वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी और फैट होता है। अगर पनीर को अधिक मात्रा में खाया जाए तो इससे पर्याप्त प्रोटीन शरीर को मिल जाता है। पनीर तो वैसे भी बहुत स्वादिष्ट होता है। इससे भोजन और सब्जियों के रूप में खाने से आप अपने शरीर की कैलोरी (calorie) बढ़ा सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट पाया जाता है और इसे खाने से वजन आसानी से बढ़ सकता है।

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं होल एग-

मांसपेशियों को मजबूत (strong muscle) बनाने के लिए अंडे से बेहतर कोई भोजन नहीं है। यह उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन और वसा प्रदान करता है। लेकिन इसके लिए होल एग खाना बहुत महत्वपूर्ण है। अंडे के अधिकांश पोषक तत्व अंडे की जर्दी में पाया जाता है। अगर आप बिल्कुल दुबले-पतले दिखते हैं और अपने शरीर को मोटा करना चाहते हैं तो आप जितने अधिक अंडे खा सकते हैं, उतना आपको जरूर खाना चाहिए। एथलीट, बॉडी बिल्डर छह या इससे अधिक अंडे प्रतिदिन खाते हैं। इसलिए वजन बढ़ाने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक सर्वोत्तम भोजन है।

किडनी या गॉल ब्लैडर पथरी की आयुर्वेदिक उपचार किट पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/97dyuxbJ

 

वसायुक्त दही वजन बढ़ाने के लिए 

उच्च मात्रा में क्रीम और वसायुक्त दही में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट पाया जाता है। स्नैक्स के रूप में वसायुक्त दही का सेवन करने से वजन बढ़ता है। एक या दो कप दही में ड्राई फ्रूट्स और शहद मिलाकर खाने से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बढ़ने लगती है और शरीर भरा-भरा हो जाता है। इसके अलावा दही में कोकोआ पावडर(cocoa powder), अखरोट, शुगर, क्रीम और बेरी मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है और आप आसानी से मोटे हो सकते हैं।

शुध्द shilajit घर बैठे ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/RshG8YLz


क्या आप भी अपने कम वजन होने के कारन परेशान है तो आज ही आयुर्वेदिक डॉ नुस्खे वे ओंन वेट गेनर का एं

इस्तेमाल करें और लाभ पाएं|

आज ही घर बैठे वजन बढ़ने की आयुर्वेदिक औषधि डॉ नुस्खे वे ओंन वेट गेनर प्राप्त करने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करें  7827204210 या लिंक पर क्लिक करें http://bit.ly/35iMCxV और घर बैठे प्राप्त करें

हमारे साथ WhatsApp ग्रुप में free health tips जुड़े रहने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/JGFGqP7JEEL7GHgAlL3e5G

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...