शिकाकाई के 5 घरेलू उपाय, बालों को झड़ने से बचाए

बरसात में होती है बालों में चिपचिपाहट, जानें 5 उपाय

1. बालों की तेल मालिश –अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना। बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और आपके बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है। यह आपको आराम पहुंचाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद भी करेगा।
डॉ नुस्खे shikakai hair oilऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/uEsNVM3f

आप बालों के लिए नारियल या बादाम का तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल, आंवला तेल, या अन्य तेल का उपयोग कर सकते हैं। बेहतर और तेज़ परिणाम के लिए रोज़मैरी एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें जोड़ें।
• अपनी उंगलियों के साथ हल्का दबाव देकर बाल और खोपड़ी पर ऊपर बताये तेलों में से किसी एक से अपने बालों में मालिश करें। यह सप्ताह में कम से कम एक बार करें।
*डॉ नुस्खे ब्रेस्ट प्लस मसाज ऑयल से करें मसाज ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करे
https://waapp.me/wa/mZFQ9fY9 whatsapp 9717393140


ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय यह भी पढ़ें

2. आंवला –
बालों के प्राकृतिक और तेज़ी से विकास के लिए, आप आंवले का भी उपयोग कर सकते हैं। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी शरीर में कमी बालों को गिरने का एक कारण हो सकती है।


3. मेथी –
मेथी बालों के झड़ने के उपचार में बहुत प्रभावी है। मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें :

डॉ नुस्खे neem oilऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/FcvpiseD


4. प्याज का रस –
प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, बालों के रोम का पुनर्निर्माण करने और सूजन को कम करने में मदद करता है जिसके कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है। प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकने वाले कीटाणुओं और परजीवियों को मारने में मदद करता है, और खोपड़ी संक्रमण का उपचार करता है।

2002 में त्वचा विज्ञान के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, जिन अध्ययन प्रतिभागियों की खोपड़ी पर प्याज का रस लगाया गया उनमें लगभग 74 प्रतिशत ने बालों के महत्वपूर्ण पुनर्विकास का अनुभव किया।

यह भी पढ़ें :

एलोवेरा के गजब के फायदे, जरूर पढ़ें

5. एलोवेरा –एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

डॉ नुस्खे aloevera powder ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/XbbB2rA8
एलोवेरा के नियमित उपयोग से आप खोपड़ी की खुजली को दूर कर सकते है, खोपड़ी की लालिमा और सूजन को कम कर सकते हैं, बालों की शक्ति और चमक बढ़ा सकते हैं और रूसी को भी कम कर सकते हैं। एलो वेरा जेल और रस दोनों ही इस काम में प्रभावी हैं।

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शनिवार के टोटके- इन उपायों को करने से पूरी होती है मनोकामनाये

Sat Mar 14 , 2020
बरसात में होती है बालों में चिपचिपाहट, जानें 5 उपाय 1. बालों की तेल मालिश –अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना। बालों और सिर की उचित मालिश करने से […]
Loading...
Loading...