हनुमान जी के ये 5 गुण प्रोफेशनल लाइफ में अपनाएं, मिलेगा धन लाभ और सफलता

कलयुग के सबसे प्रमुख देवताओं में से एक माने जाते हैं हनुमान जी। सुंन्दर कांड और हनुमान चालीसा में बजरंगबली के चरित्र को लेकर तमाम व्याख्या की गई है। इसके अनुसार हनुमान जी का किरदार सभी के लिए प्रेरणादायक है। हनुमान जयंती के मौके पर हम आपको हनुमान जी के कुछ खास गुण बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने जीवन में सफल हो सकते हैं। हनुमान जी के यह गुण आपके प्रोफेशनल लाइफ में बहुत काम आएंगे।

संवाद कौशल
हनुमान जी मां सीता से रावण के अशोक वाटिका में जब पहली बार मिलें तो सीता जी ने उन्हें नहीं पहचाना। एक वानर से भगवान श्रीराम का संदेश सुन वह शंका में थी। लेकिन हनुमान जी ने अपने संवाद कौशल से सीता जी को इस बात का भरोसा दिलाया कि वह भगवान राम के ही दूत हैं।

चतुराई
हनुमान जी ने समुद्र पार करते वक्त अपनी चतुराई का परिचय दिया था। समुद्र पार करते वक्त सुरसा उनको खाना चाहती थी। उस समय हनुमान जी ने चतुराई से अपना कद बढ़ाया फिर छोटा रूप कर लिया। इसके बाद वह सुरसा के मुंह में प्रवेश कर वापस बाहर आ गए। हनुमान जी की इस चतुराई से सुरसा प्रसन्न हो गई और रास्ता छोड़ दिया। चतुराई की यह कला हम हनुमान जी से सीख सकते हैं।

 

 

आदर्शों से कोई समझौता नहीं
लंका में रावण के अशोक वाटिका में हनुमान जी और मेघनाथ के बीच युद्ध शुरू हो गया। इस दौरान मेघनाथ ने ब्रह्मास्त्र का प्रयोग कर दिया। हनुमान जी चाहते तो वह इसका तोड़ निकाल सकते थे। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि वह ब्रह्मास्त्र का महत्व कम नहीं करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने ब्रह्मास्त्र का आघात सह लिया। जबकि यह प्राणघातक भी हो सकता था।

समस्या नहीं समाधान बनिए
जिस समय लक्ष्मण युद्ध के दौरन मूर्छित हो गए उनके प्राणों की रक्षा के लिए हनुमान जी ने पूरा पहाड़ उठा लिया क्योंकि वह संजीवनी बूटि को नहीं पहचान पाएं। इसी तरह हमें भी शंका स्वरूप नहीं बल्कि समाधान स्वरूप होना चाहिए।

नेततृत्व करने की क्षमता
समुद्र में पुल का निर्माण करते वक्त कमजोर और उच्चश्रृंखल वानर सेना से काम निकलवाना हनुमान जी की विशिष्ठ संठनात्मक योग्यता का परिचायक है। राम-रावण युद्ध के दौरान उन्होंने पूरी वानरसेना का नेतृत्व संचालन प्रखरता से किया।

पुरुषों में मरदाना ताकत बढ़ाने की आयुर्वेदिक उपचार किट पाने के लिए WhatsApp 9821611189 करें

WhatsApp पर फ्री हेल्थ टिप्स आयुर्वेदिक उपचार पाने के लिए Link पर क्लिक करें http://bit.ly/2VQmpS2

फ्री आयुर्वेदिक उपचार पाने के लिए नीचे दिए Facebook ग्रुप को लिंक पर क्लिक करें और आज ही जुड़ें https://rebrand.ly/freehealthtipsgroup

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

7 गुण अजवाइन के पेट की तकलीफ, सर्दी-जुकाम में भी कारगर

Wed Apr 17 , 2019
अपने एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण अजवाइन गैस बनने, पेट दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी तकलीफों के इलाज के लिए हर घर में इस्तेमाल की जाने वाली एक कारगर जड़ी-बूटी है। आइए जानते हैं इसके घरेलू उपायों के बारे में पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने के लिए अजवाइन और हरड़ को […]
Loading...
Loading...