कब्ज जेसी अन्य पेट की समस्याओं के लिए अपनाए ये 6 घरेलू उपाय

अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज की समस्या होना आम बात है। भोजन के बाद बैठे रहने और रात के खाने के बाद सीधे सो जाने जैसी आदतें कब्ज के लिए जिम्मेदार होती हैं। अगर आपको भी होती है यह समस्या, तो हम बता रहे हैं, इससे निपटने के 10 घरेलू उपाय –
1 सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या नहीं होगी।
2 कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।
सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट, 4 से 5 काजू, उतने ही मुनक्का के साथ मिलाकर खाने से भी, कब्ज की शिकायत समाप्त हो जाती है। इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाने से भी कब्ज ठीक हो जाता है।
प्रतिदिन रात में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को कुनकुने पानी के साथ पिएं। इससे कब्ज दूर हेगा, साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलेगी।वजन कम करने का सबसे असान तरीका https://waapp.me/wa/ussTRx7z

1.कैट एंड कैमल स्ट्रेच

अपने हाथों और घुटनों पर आएं, कलाइयां कंधों के नीचे होनी चाहिए और घुटने हिप्‍स के नीचे। सांस लेते समय कमर को ऊपर उठाएं, सीने को आगे ले जाएं और नाभि को फर्श पर आने दें। सांस छोड़ते समय अपनी रीढ़ को बाहर घुमाएं और टेलबोन को सिकोड़ें। अपने सिर को फर्श की ओर लाएं और ठोढ़ी को चेस्‍ट की ओर। सांस के साथ अपनी गति का तालमेल बिठाएं और ऐसा 5-10 बार करें।

2.ब्रिज पोज

चटाई पर लेटते समय पैरों को चटाई पर रखें और उठाएं। अपनी भुजाओं को शरीर के पास रखें। सांस लेते समय अपने हिप्‍स को उठाएं और कमर को सिकोड़ें। इतना उठाएं कि चेस्‍ट ठोढ़ी का स्पर्श करे। सांस छोड़ते समय हिप्‍स को फिर से चटाई पर ले आएं।

 

घर बैठे अपने ढीले breast को shape में लाए https://waapp.me/wa/RBXg2iSt

3.सुपिन स्पाइनल ट्विस्ट

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए कमर के बल लेटें, अपनी भुजाएं खोलकर कंधों की सीध में लाएं। दायें पैर को 90 डिग्री तक उठाएं और बाईं ओर रखें, इस समय दायां कंधा देखें। दूसरे पैर के साथ भी यही प्रक्रिया दोहरायें।

पेट के बल लेटें और हाथों को चेस्‍ट के पास लाएं। कुहनियों को पसलियों की ओर सिकोड़ें और सांस लेते समय चेस्‍ट उठाएं, कंधे घुमाएं और सिर को पीछे ले जाएं। सांस छोड़ते समय चेस्‍ट को नीचे की ओर लाएं।

4.साइड बेंडिंग पोज

सीधे खड़े हों। अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और उंगलियों को एक-दूसरे में गूंथें। सांस छोड़ते समय दायें हिप्‍स को दबाएं और बाईं ओर मुड़ें। उंगलियों को ऊपर नीचे करें। दूसरी ओर भी यही प्रक्रिया दोहरायें।

 

डॉ नुस्खे हॉर्स पॉवर किट ऑर्डर करने के लिए https://waapp.me/wa/asqtfUoC क्लिक करें
या call 9821611189

रोजाना सही एक्‍सरसाइज करें और खुश रहें!!!

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जानिए किस तरह हल्दी को दूध में मिला कर पीने से कितनी बीमारियाँ दूर होती है

Fri Feb 21 , 2020
अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज की समस्या होना आम बात है। भोजन के बाद बैठे रहने और रात के खाने के बाद सीधे सो जाने जैसी आदतें कब्ज के लिए जिम्मेदार होती हैं। अगर आपको भी होती है यह समस्या, तो हम बता रहे हैं, इससे निपटने के 10 घरेलू उपाय – […]
Loading...
Loading...