Loading...

मोटापा आम तौर पर लाइफ स्टाइल की देन होती है। मोटा शरीर या फिर शरीर में फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता। अगर आप सिर्फ दो आदतों को रोजाना अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही तेजी से वजन घटा सकते हैं।

ये दो वो अचूक उपाय है जिसके लिए ना तो आपको जिम जाने की जरूरत है और ना ही वजन कम करनेवाली दवाइयों की। मोटापा कम करने का सबसे बड़ा सिद्धांत यही है कि आपको अपने शरीर में जमा कैलरी को उसी अनुपात में खर्च करनी होती है।

Also Read: सेंधा नमक खाने के ये फायदे आप जरूर जानें…

1. अपने खाने की आदत को बदलें
अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।

Read:भूख से Sex पावर बढ़ाने तक… पीपल के पेड़ में हैं बड़े-बड़े गुण

इन्हें हरगिज ना खाएं
इसका मतलब यह हुआ कि आपको केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। साथ ही खाने में साल्टी फूड, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा मछली, मीट, पॉल्ट्री के ब्रेडेड प्रोडक्ट के सेवन से आपको बचना चाहिए।

Read:इन 8 तरीकों से खाएं सूरजमुखी के बीज, फायदे मिलेंगे हजार

फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार का ही चुनाव करना चाहिए। तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है। तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती। साथ ही अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए। दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी वक्त लगता है।

2. तेजी से चलने की आदत डालें
घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। महज चलने मात्र से ही आप 0.46 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं।

Read:वजन घटाता है आपका नाश्ता, लेकिन न करें ये गलतियां

यह सच है कि आप बिना जिम जाए सिर्फ चलने से ही 9 किलो तक अपना वजन आराम से घटा सकते हैं। 10,000 कदम चलने से रोजाना आप अपने वजन में अभूतपूर्व कमी कर सकते हैं और आपको यह असर एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा।

10,000 कदम चलना आपको ज्यादा लग सकता है लेकिन आप कोशिश करें तो आप इतना रोजाना आप चल सकते हैं। जरूरी नहीं कि एक बार में ही 10,000 कदम आपको चलना चाहिए। बल्कि इसे आप टुकड़ों में भी विभाजित कर सकते हैं।

Also Read:गर्भवती महिलाओं को जरूर खानी चाहिए मछली, बच्‍चे को होगा ये फायदा

क्या करना चाहिए आपको
इसके लिए आप कार पार्किंग एरिया से हमेशा अपना गंतव्य दूर रखें। ताकि इसी बहाने आप पैदल चलने की आदत डाल सकेंगे। आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का सहारा लें। यानी अपने रोजाना की दिनचर्या में ही पैदल चलने की आदत डालें।

Also Read: सर्द‍ियों में वजन घटाना होता है आसान, आजमाएं ये 5 टिप्‍स…

छोटी दूरियों के लिए गाड़ी लेने की आदत को छोड़ दे। हालांकि एक व्यक्ति को वजन कम करने के लिए 2000 कदम के आस-पास चलने की जरूरत होती है। आप इस बात को समझ लीजिए की एक मील में आपकी 100 कैलोरी बर्न होती है। लेकिन अगर आप 10,000 कदम थोड़े अंतराल पर भी चलने की आदत बना लेते हैं तो आपका वजन तेजी से घटना तय है और आपको इसके लिए जिम जाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है।

अगर आप भी मोटापे से परेशान है तो आज ही आयुर्वेदिक औषधि व उपचार पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://qopi.me/19e7c6

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...