Loading...

मानसून में फंगल इंफेक्‍शन से हो गए हैं परेशान? ये हैं 5 रामबाण इलाज

मानसून में होने वाली बारिश से अक्सर लोगों को सिर में फंगल इंफेक्‍शन होने लगता है. इसका कारण ये है कि फंगस पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया आमतौर पर मानसून में तेजी से फैलते हैं. इस दौरान लोग डैंड्रफ से भी काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. आइए आपको बताते हैं कि किन चीजों का इस्तेमाल कर आप डैंड्रफ और फंगस इंफेक्शन से बच सकते हैं.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा को संजीवनी बूटी कहें तो गलत नहीं होगा. क्या आपको पता है कि सिर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करने में एलोवेरा जेल काफी कारगर है. यह आपको जलन, खुजली और रैशेज से राहत भी दिलाएगा. इंफेक्शन होने पर बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. जल्दी ही आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

 

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल फंगल इंफेक्शन की समस्या को कुछ समय में ही दूर कर देता है. ट्री टी ऑयल को ऑलिव और बादाम के तेल के साथ मिलाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाने से आप इंफेक्शन से राहत पा सकेंगे.

 

नीम की पत्तियां

बारिश के मौसम में होने वाला फंगल इंफेक्शन नीम की पत्तियों से भी दूर किया जा सकता है. इसके लिए घर में नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमें थोडा सा नींबू का रस और थोड़ी हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ो में 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. जल्दी ही आपका इंफ्केशन दूर हो जाएगा.

 

दही

अगर आप या आपका कोई परिचित फंगल इंफेक्शन का दंश झेल रहा है तो उसे रोकने के लिए दही खासा मददगार हो सकता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड बनाता है, जो फंगल इंफेक्शन की रोकथाम में मददगार होता है.

हल्दी

एक चम्मच हल्दी आपको कई तरह के त्वचा रोगों से निजात दिला सकती है. यदि आप हल्दी में शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं तो जल्दी ही आपको इससे मुक्ति मिल सकती है.

आयुर्वेदिक औषधी पाने के लिएं Call 7827204210 या Whatsapp करें  सभी समस्याओं का समाधान पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें http://wassmee.us/w/?c=f467

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...