Loading...
Loading...
Loading...

2 आयुर्वेदिक हर्बल वॉटर, जो आपको अंदर से करे हील

By on September 13, 2017

आयुर्वेदिक एक ऐसा प्राकृतिक नुस्खा है, जो आपके शरीर में पनप रही बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। नेचरल प्रोडक्ट्स हमें फायदा जरूर पहुंचाते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल शुरू करने से पहले ये सोच लेना जरूरी है कि ये आपके लिए फायदेमंद हैं या नहीं? इसकी वजह ये है कि कई बार ये दवाएं आपको बीमार भी कर सकती हैं। दूसरी ओर, आयुर्वेदिक दवाएं उम्र, बॉडी की पावर और बीमारी, उसकी स्टेज, सही मात्रा और मौसम के अनुसार लेने पर ही फायदेमंद साबित होती हैं। इसलिए जब भी ऐसी दवाओं को खाना जरूरी लगे, तो सबसे पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह-मशविरा जरूर करें।

Loading...

सेहतमंद बने रहने के लिए तरह-तरह के नेचरल जूस का सेवन शुरू करने से पहले उनकी प्योरिटी और इस्तेमाल के लिए हिदायतों पर गौर करना जरूरी होता है। वरना फायदे की जगह आपको नुकसान हो सकता है।

loading...

मेथी का पानी

भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाली मेथी दाना स्वाद में हल्की कड़वी होती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरी मेथी को अगर आप रात में पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें, तो इससे कई बीमारियों दूर होंगी। मेथी का पानी शरीर से बॉटर रिटेंशन को भी दूर करने में मदद करता है। मेथी में मौजूद अमिनो एसिड पैनक्रिआज में निकलने वाले इनसुलिन को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित है, जिसस डायबिटीज में व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है।

loading...

विजयसार का पानी

इसे भारतीय भाषा में इंडियन कीनो या मालाबार कीनो के नाम से जाना जाता है। ये डायबिटीज़ को नियंत्रण में कर आयुर्वेद में मोटापे, डायरिया और एग्जिमा से भी राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें आपको एपीकाटेक्हिन, मार्सुपसिन और टेरोसुपसिन जैसे गुण मिलेंगे, जो डायबिटीज़ में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। ये आयुर्वेदिक नुस्खा हमारे शरीर में पैनक्रिआज में बीटा-सेल्स को भी नया बनाने में मदद करता है। वियजसार को रात के समय पानी में भिगोकर रख दें और सुबह में जब पानी हल्का भूरा हो जाए, तो उसे खाली पेट पी लें।

इन दो आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाने से आप डायबिटीज़ के साथ अपने ब्लड ग्लूकोज लेवल पर भी नियंत्रण पा सकते हैं। अगर पने ट्राई नहीं किया है, तो कर सकते हैं। दोनों का ही कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। फिर भी अपनी तस्लली के लिए आप एक बार विशेषज्ञ सलाह जरूर ले लें।

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close