आयुर्वेदिक उपचार – कई छोटे-छोटे रोग होते हैं केसर से ठीक जानें इसके फायदे

केसर के प्रयोग तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में केसर के अनेक इस्तेमाल हैं। आयुर्वेद के अनुसार, कई छोटे-छोटे रोग हैं, जिन्हें केसर के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। केसर आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता  है, बता रही हैं प्राची गुप्ता

आयुर्वेद में केसर के अनेक गुण बताए गए हैं। केसर में कई ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। केसर खाद्य पदार्थ और पेय (जैसे दूध) को रंगीन और सुगंधित करता है। प्रतिदिन 5 से 20 पंखुड़ी केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे का रंग निखारे
केसर त्वचा को खूबसूरत बनाता है। इसके उपयोग से चेहरे पर निखार आता है और रंग भी गोरा होता है। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए नारियल के तेल या देसी घी के साथ केसर को पीसकर चेहरे पर लगाया जाता है। दूध की मलाई के साथ केसर को चेहरे पर मलने से रंगत निखरती है।

पेट दर्द में दे आराम
पेट में दर्द होने पर 5 ग्राम भुनी हींग, 5  ग्राम केसर,  2 ग्राम कपूर,  25 ग्राम भुना जीरा,  5  ग्राम काला नमक, 5 ग्राम सेंधा नमक, 100  ग्राम छोटी हरड़, 25 ग्राम वायविडंग के बीज, 25 ग्राम अजवाइन को एक साथ पीसकर इस चूर्ण को सुरक्षित रख लें। पेट दर्द होने पर इस चूर्ण में से आधा चम्मच गर्म पानी के साथ सेवन करें, लाभ होगा।

नर्वस सिस्टम को बनाए बेहतर 
दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए केसर अत्यंत लाभकारी है। इसके सेवन से पैरालिसिस, फेशियल पैरालिसिस जैसे मस्तिष्क संबंधी रोग, डायबिटीज के कारण होने वाली समस्याएं, लगातार बने रहने वाला सिरदर्द, हाथ-पैर की सुन्नता आदि में दूध, चीनी और घी के साथ केसर का सेवन करने से लाभ होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद
आज के दौर में आंखों की समस्या होना एक आम बात है। अगर आप लगातार कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी देखते हैं, तो  आंखों की रोशनी पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए 10 केसर के रेशे दूध के साथ मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है। अगर असली चंदन को केसर के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाया जाए, तो आंखों की रोशनी बढ़ती है और सिर दर्द ठीक होता है। इससे नकसीर में लाभ होता है।

प्रसव के बाद केसर
प्रसव के बाद गर्भाशय शोधन के लिए केसर को अजवाइन के साथ मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है। केसर जीरा, गुड़ और अजवाइन को देसी घी में मिलाकर सेवन करने से माता का दूध शुद्ध होता है और दूध अधिक मात्रा में बनता है। अगर प्रसव के बाद माता को 5 चम्मच कच्चे नारियल के दूध के साथ केसर के 10 रेशे में 2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन कराया जाए तो काफी लाभ होता है।

घर पर स्तन के आकार को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के तरीके- डाइट:

1. दूध – दूध, दुग्ध के उत्पाद, मक्खन इन सब के बारे में जान लीजिए की यह स्तन का आकार बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। दूध में अधिक मात्रा में वसा होती है जो स्तन के उतकों में वसा बनाने का काम करते हैं। साथ ही वसायुक्त आहार लेने से भी ब्रेस्ट का आकार बढ़ जाता है।

2.अश्वगंधा पाउडर – अश्वगंधा के इस्तेमाल से स्तनों के आकर में वृद्धि होती है|

3.ब्रैस्ट प्लस आयल – इस तेल में पड़ी जड़ी बूटियां स्तनों को सुडोल बनाने में मदद करती है|

4.नारी यौवन पाक – इसके नाम की तरह ही यह नारी के यौवन को आकर्षक आकर देने में मदद करता है यह अश्वगंधा के साथ ही किर्या करता है|

सेवन विधि :-दूध के साथ अश्वगंधा और नारी यौवन पाक का इस्तेमाल करने से अच्छा परिणाम मिलता है|

महिलाओं के स्तन टाइट और उपयुक्त आकर पाने की डॉ नुस्खे ब्रेस्ट किट घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें https://waapp.me/wa/2j36Xdr5

हृदय रोग में फायदेमंद
केसर का सेवन करने से हृदय संबंधी रोग दूर होते हैं। यह लो बीपी को नियंत्रित करता है। धमनियों में ब्लॉकेज को ठीक करता है। इसके सेवन से बढ़ा हुआ वजन कम  होता है। इसके लिए 5  ग्राम अर्जुन की छाल, 2 ग्राम  गिलोय, 2 ग्राम मुलेठी, 2 ग्राम पुष्करमूल, 2 ग्राम हल्दी, 2 ग्राम सौंफ, 2 छोटी इलाइची, 1 ग्राम कलौंजी तथा एक चौथाई ग्राम केसर को कूटकर एकसाथ मिलाकर डेढ़ कप दूध तथा डेढ़ कप पानी में हल्की आंच पर उबालें। जब यह एक कप रह जाए, तो छान कर गुनगुना होने पर पिएं।

बुद्धिवर्धक है केसर 
केसर के सेवन से याददाश्त बेहतर होती है। इसके लिए केसर के 10 रेशे, 1 चम्मच गाय का मक्खन, 1 चम्मच ब्राह्मी का रस तथा 1 चम्मच शंखपुष्पी के रस में शहद मिलाकर रोजाना सेवन करें, स्मरण शक्ति बेहतर होगी।

नींद नहीं आने की समस्या, दिमागी कमजोरी, स्ट्रेस का आयुर्वेदिक उपचार Dr Nuskhe Brain Power kit मूल्य 1046rs घर बैठे ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक👇 करें https://waapp.me/wa/tGFm2ivH

सर्दी-जुकाम-बुखार में रामबाण
सर्दी-जुकाम तथा बुखार में केसर रामबाण है। अगर छोटे बच्चे को सर्दी-जुकाम हो, तो इसके लिए बच्चे को दूध में मिलाकर केसर का सेवन कराएं। अदरक के रस में केसर और हींग को मिलाकर बच्चे या बड़े की छाती पर लगाने से लाभ होता है।

इन्हें भी आजमाएं 
जिन लोगों को मूत्र विकार हो, उन्हें पुनर्नवा के काढ़े के साथ केसर का सेवन करना चाहिए।
घाव भरने के लिए केसर को घी या शहद के साथ मिलाकर घाव वाले स्थान पर लगाएं।
माता के दाने (खसरा) होने पर केसर को अजवाइन एवं बड़ी इलाइची के छिलके के साथ उबालें और फिर हल्का गुनगुना करके रोगी को पिलाएं, इससे लाभ होगा।
केसर के सेवन से भोजन ठीक से पचता है और पाचन तंत्र ठीक होता है। यह आंतों में होने वाले संक्रमण को भी ठीक करता है। इसके सेवन से दिल मजबूत होता है और शरीर में खून बढ़ता है। यकृत या लिवर में सूजन होने पर पेट पर इसका लेप करना चाहिए।

बरतें सावधानी
अधिक मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है।
अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पीठ में दर्द, आंखों में जलन, उलटी होना, पेशाब में जलन आदि समस्या हो सकती है।

* शराब पीने वाले लोगो के शरीर मे सल्फर (SULPHUR) की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है उसके लिए किसी भी होम्योपैथिक की दुकान से SULPHUR 200 खरीद कर इसका प्रयोग करे ये बहुत ही आसानी से शराब की लत को छुडा देता है। इसकी एक बूंद सुबह खाली पेट जीभ पर दाल लीजिये फिर आधे घंटे तक कुछ भी नहीं खाएं ।

धूम्रपान, शराब या ड्रग्‍स का सेवन: इन तीनों ही गंदी लतों से हजारों, लाखों लोगों की जिंदगी चली गई है और सैकड़ों लोगों का घर बर्बाद हो गया। यही नहीं इसकी लत से स्पर्म काउंट भी कम हो जाते हैं।

नशा छुड़ाने की आयुर्वेदिक औषधि G1 Drop घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें https://cutt.ly/ujkYa3k

ऐसा लगातार 5-6 दिन तक करें । इसके बाद हफ्ते में 2-3 बार इसे लेते रहे, लगातार डेढ़ से दो महीने तक ऐसे ही लेते रहने से बड़े बड़े पियक्कड की भी शराब की लत छूट जाती है ।

* तंबाकू, गुटका,बीड़ी, सिगरेट आदि नशा करने वालो के शरीर में फास्फोरस (PHOSPHORUS) तत्व की कमी हो जाती है उसके लिए PHOSPHORUS 200 का ऐसे ही प्रयोग करे।
इसके प्रयोग से तंबाकू, गुटका,बीड़ी, सिगरेट आदि सभी नशे की आदत अवश्य ही छूट जाती है।

अगर आपको चर्म रोग हैं तो यह आपके लिए रामबाण है। शरीर पर दानों को यह बहुत जल्दी दूर करती है। शराब को रुई में लगाकर अपनी स्किन में लगाएं। थोड़ी देर बाद आप इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। वहीं बालों पर भी बीयर लगाने से बालों में शाइनिंग आ जाएगी और चेहरे पर भी चमक रहेगी।

धूम्रपान, शराब या ड्रग्‍स का सेवन: इन तीनों ही गंदी लतों से हजारों, लाखों लोगों की जिंदगी चली गई है और सैकड़ों लोगों का घर बर्बाद हो गया। यही नहीं इसकी लत से स्पर्म काउंट भी कम हो जाते हैं।

नशा छुड़ाने की आयुर्वेदिक औषधि G1 Drop घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें https://cutt.ly/ujkYa3k

गिलोय के इन फायदों को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे पीलिया के मरीजों के लिए गिलोय लेना बहुत ही फायदेमंद है कुछ लोगों को पैरों में बहुत जलन होती है. कुछ ऐसे भी होते हैं जिनकी हथेलियां हमेशा गर्म बनी रहती हैं. ऐसे लोगों के लिए गिलोय बहुत फायदेमंद है अगर आपके कान में दर्द है तो भी गिलोय की पत्त‍ियों का रस निकाल लें. इसे हल्का गुनगुना कर लें. इसकी एक-दो बूंद कान में डालें. इससे कान का दर्द ठीक हो जाएगा ट से जुड़ी कई बीमारियों में गिलोय का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज और गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. गिलोय का इस्तेमाल बुखार दूर करने के लिए भी किया जाता है.

चर्म रोगों को करे जड़ से समाप्त करने के लिए अभी आर्डर करे गिलोय किट दिए हुए लिंक पर क्लिक करे https://chatwith.io/s/5f60605f4a0fe

डॉ नुस्खे गिलोय घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 249rs 150gm – All इंडिया डिलीवरी whatsapp no 7455896433

https://cutt.ly/8h0ITdy   

अगर आप जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं या फिर औसत मात्रा में शराब पीते हैं तो इससे आपका वैवाहिक जीवन खराब हो सकता है और आपका पिता बनने का सपना भी टूट सकता है। दरअसल शराब पीने से आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल प्रभावित होता है और आपका स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) कम होने लगता है, जिसके कारण पिता बनने में अक्सर अड़चन आती है। प्रोसेस्ड मीट (Processed meat) बेकन (bacon), हैम (ham), सालामी ( salami) और तो और हॉट डॉग न केवल आपके ह्रदय स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं बल्कि ये स्पर्म काउंट को कम करने का कारण बनते हैं और स्पर्म की गतिशीलता को भी कम कर देते हैं।

इसलिए अगर आप पिता बनने की योजना बना रहे हैं तो इन चीजों का सेवन न करें।

धूम्रपान, शराब या ड्रग्‍स का सेवन: इन तीनों ही गंदी लतों से हजारों, लाखों लोगों की जिंदगी चली गई है और सैकड़ों लोगों का घर बर्बाद हो गया। यही नहीं इसकी लत से स्पर्म काउंट भी कम हो जाते हैं।

नशा छुड़ाने की आयुर्वेदिक औषधि G1 Drop घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें https://cutt.ly/ujkYa3k

बालों में रूसी की परेशानी हर किसी को होती है। सर्दियों में खासकर पानी कम पीने से यह होता है। इसलिए थोड़ी सी बीयर  में लैवेंडर के तेल को रुई में लेकर आपनी स्कैल्पस में रगड़ दें। इसके बाद बालों में भांप लें और 10 मिनट छोड़ दें। बालों को तेज गर्म पानी से न धोएं। हल्के गर्म पानी से धोकर सीरम लगाएं।

लम्बे व घने बालो को पाने के लिए डॉ. नुस्खे केश आरोग्य तेल अभी पाने के दिए हुए लिंक पर क्लिक करे या कॉल करे

अगर आपको नेल पॉलिश छुड़ानी है और रिमूवर नहीं है तो आप रुई पर लेकर इसे छुड़ा सकते हैं। काम में गंदगी होने पर भी आप रुई से इसे साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से उस जगह पर कभी भी खुजली या लाल दाग नहीं होंगे।

शराब हैंड सेनेटाइजर के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। अगर आपके पास हाथ धोने के लिए कुछ नहीं है तो आप इसे प्रयोग कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, इससे आप घर में भी हैंड सैनेजाइर बना सकते हैं।

किडनी या गॉल ब्लैडर में पथरी को आयुर्वेदिक उपचार किट से खत्म करने के लिए Dr. Nuskhe Stone Killer किट
ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें https://chatwith.io/s/5ff86551c4c78

रात में या दिन में नींद ना आने की तकलीफ अनिंद्रा के कुछ लोगों ने यह भी स्वीकार किया है कि महिला कि योनी चाटने से चूसने से और उसका स्त्राव पीने के बाद उनकी अनिद्रा की बीमारी काफी हद तक ठीक हो गई है |
डॉ नुस्खे Virya Stambhan Vati
डॉ नुस्खे वीर्य स्तंभन वटी किट के फायदे
युवा अथवा प्रौढ़ आयु के विवाहित पुरुष जो यौन शक्ति में कमी का अनुभव करते हैं, स्तंभन शक्ति न रखते हों, यौनांग में शिथिलता व उत्साहहीनता का अनुभव करते हों, ऐसे पुरुष मानसिक व शारीरिक रूप से स्थिर रहकर नीचे दिए जा रहे नुस्खे का प्रयोग करें।
यह नुस्खा महंगा है और धन संपन्न व्यक्ति ही इसको तैयार कर सकता है या बना बनाया बाजार से खरीद सकता है।
बिस्तर पर देर तक टिकने के लिए आज ही ऑर्डर करे डॉ नुस्खे वीर्य स्तंभन वटी के लिए क्लिक करे Dr Nuskhe virya stambhan vati for Sexual wellness | Enhance Male Performance | No side effects | 100 % ayurvedic click to order 👇

अगर आपका लिंग सेक्स से पहले ढीला पढ़ जाता है और नहीं टिक पाते देर तक तो आज ही घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करें

पुरुषों के #लिंग को ठोस और #टाइट रखने की दवा Dr Nuskhe Roko-G Capsule घर बैठे ऑर्डर करने के लिए click करें https://cutt.ly/GhMwYly
नींद नहीं आने की समस्या, दिमागी कमजोरी, स्ट्रेस का आयुर्वेदिक उपचार Dr Nuskhe Brain Power kit मूल्य 1046rs घर बैठे ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक👇 करें https://waapp.me/wa/tGFm2ivH
कब्ज, पेट गैस, खाना नहीं पाचन, खराब पाचनतंत्र को ठीक करने की आयुर्वेदिक औषधि Dr Nuskhe Kabj Killer kit मूल्य 804rs ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/QerNKzEV
शुगर के कारण आई कमजोरी को दूर करने के लिए और मरदाना ताकत बढ़ाने के लिए घर बैठे डॉ नुस्खे शक्तिवर्धक चूर्ण आर्डर करने के लिए क्लिक करें https://cutt.ly/TjkTYBD
3-5 किलो वज़न कम बिना डायटिंग
घर बैठे 50 दिन की 100% आयुर्वेदिक बिना साइड इफेक्ट के Dr Nuskhe Weight loss Kit ऑर्डर करने के लिए click करें मूल्य 1098 पूरे भारत में delivery https://waapp.me/wa/vwMq4QEn

जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, सायटिका का दर्द की आयुर्वेदिक उपचार किट Dr Nuskhe Vatari Power kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 898rs*

फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप जॉइन करने के लिए click करें

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आयुर्वेदिक उपचार - बच्चा भी करता है थकान की शिकायत तो अपनाये ये उपचार

Wed Jan 20 , 2021
अगर आपका बच्चा दिखने में मोटा- तगड़ा लगता है, मगर उसे नींद नहीं आती है, चिड़चिड़ा है, खेलने में थक जाता है, रात में थकान की शिकायत करता है। पैरों में मालिश के बाद सोता है तो सतर्क होने की जरूरत है। यह बच्चे के शरीर में विटामिन डी की […]
Loading...
Loading...