बालों का गिरना कैसे कम करे

भगवान ने हम मनुष्य को कई खुबसूरत चीजे दी है जिसमे आँख, कान, मुँह आदि शामिल है. ऐसे ही एक सुन्दर चीज और है जो है हमारे बाल (Hair). बाल व्यक्ति के शरीर को सुन्दर तो बनाता ही है साथ ही साथ वह मनुष्य के शरीर का एक अहम हिस्सा भी है. जिस कारण हर व्यक्ति अपने बालों पर नाज करता है और घने लम्बे बालो की चाहत भी रखता हैपरन्तु हमारे वर्तमान जीवनशैली में बहुत सारे लोग आज Hair loss यानि बालों के असीमित रूप से झड़ने के कारण बहुत परेशान है. हद तो तब हो जाती है जब कोई युवा अपने युवावस्था में ही गंजा हो जाता है और वह 23 की आयु में ही 42 साल का दिखाई देता है.

बालों का यूँ कम उम्र में झड़ना उन युवको के लिए बहुत ही गंभीर समस्या बन जाती है जिस कारण वे बहुत तनाव (tension) में आ जाते है और यह Problem आजकल युवाओ में बहुत तेजी से बढ़ रही है. अक्सर बाल धीरे – धीरे गिरते है फिर भी कई बार लोग इस समस्या से बाहर निकलने का प्रयास ही नहीं करते और फलस्वरूप उनके बाल धीरे – धीरे कम होते रहते है.अगर आपको बालों के झड़ने से निजात पानि है या अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना है तो आपको अपने बालों की Care करने की जरुरत है क्योंकि बिना बाल के आपकी Persanlaty हमेशा आधी रहती है.आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने काम के पीछे लगे रहने से हम अपनी दिनचर्या पर ध्यान देना भूल जाते है जिस कारण हम अपने बालो की भी ठीक से देखभाल नही कर पाते और लम्बे समयतक धूप और धूल – मिटटी वाली जगह पर रहते है. इस Lifestyle से हमें कई बार अत्याधिक तनाव व अधूरी नींद का भी सामना करना पड़ता है. जिससे हमारे बालों का लगातार ह्रास (Hair loss) होता रहता है.

बालों के झड़ने का सीधा सम्बन्ध अनुवांशिकता से होता है. यह बालों के गिरने का एक प्रमुख कारण है. आनुवांशिकता के कारण यह समस्या एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी में Transfar होती रहती है. यह समस्या किसी Family के सभी लोगो में समान होती है क्योंकि एक विशिष्ट जीन (gene) के कारण ऐसा होता है. जो बालों के गिरने का कारण बनता हैभोजन का हमारे शरीर से सीधा सम्बन्ध होता है. अगर हमारा भोजन संतुलित और पौष्टिक नहीं होगा तो वह हमारे शरीर का विकास तेजी से नहीं कर सकता. बालों पर भी यही बात लागू होती है. जिस तरह बॉडी के सभी अंगो को विटामिन और प्रोटीन की जरुरत होती है.

ठीक उसी तरह हमारे बालों को भी इन्ही विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals) और प्रोटीन (Protein) की आवश्यकता होती है जिससे हमारे बाल काले, लम्बे और घने रहते है. अगर हमारे बालों को विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन उचित मात्रा में न मिले तो हमारे बालों का झड़ना शुरू हो जाता हैआजकल हमारी जीवनशैली इस प्रकार बदल चुकी है कि हमें अपने स्वास्थ्य की परवाह ही नहीं होती है जिसका Result यह होता है कि हमें कई छोटी – छोटी स्वास्थ्य समस्याओ का सामना करना पड़ता है. इन्ही समस्याओ में से एक है- पाचन तंत्र (हाजमे) का ठीक न होना.पाचन तन्त्र का हमारे स्वास्थ्य पर सीधा नियन्त्रण होता है. इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है. अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक नहीं होगा तो वह हमारे बालों की जड़ो को कमजोर कर देता है. जिस कारण हमारे बाल गिरने लगते है और आसानी से टूट जाते है.

(अगर इन उपाय से भी आपको कोई आराम नहीं मिलता है तो डॉ नुस्खे आपके लिए एक ऐसी आयुर्वेदिक दवाई लेकर आये है इस आयुर्वेदिक दवाई से आपके बालो को झड़ना बहुत ही जल्दी ख़तम करेगा अगर आपको यकीन नहीं होता है तो आप यह आयुर्वेदिक दवाई आप इस्तमाल                                                 कर के देखिये आपको खुद ही पता चल जाएगा)

   (((((अब घर बैठे बालो को झड़ना कम करे बालो को झड़ना कम करे के लिए हमे वाट्सप करे या लिंक पर क्लिक करे)))))

 (((((WHATSAPP8882144978)))))                                          (((((https://qopi.me/c983dd)))))

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कमर के दर्द को दूर करने के उपाय

Fri Sep 20 , 2019
भगवान ने हम मनुष्य को कई खुबसूरत चीजे दी है जिसमे आँख, कान, मुँह आदि शामिल है. ऐसे ही एक सुन्दर चीज और है जो है हमारे बाल (Hair). बाल व्यक्ति के शरीर को सुन्दर तो बनाता ही है साथ ही साथ वह मनुष्य के शरीर का एक अहम हिस्सा भी […]
Loading...
Loading...