Loading...

भारत के कई राज्यों में भारी बारिश कहर बन कर टूट रहा है। जहां हर कोई बारिश (Heavy Rain) का आनंद ले रहा है, वहीं कुछ जगहों में इसके चलते हाहाकार मच गया है। मानसून का सीजन (Monsoon Season) चल रहा है और ऐसे सीजन (Season) में लोग ज्यादातर बाहर ही रहना पसंद करते हैं। इस सीजन में लोगों का ज्यादा मन होता है बाहर की चीजें खाई जाए, मगर आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि बारिश (Rain) के सीजन में बाहर का खाया हुआ खाना आपको बीमार बना सकता है।

 

इसलिए कोशिश यही करनी चाहिए की जितना ज्यादा हो सके बाहर के खानों से बचना चाहिए, क्योंकि बारिश का पानी इंफेक्शन (Infection) फैला सकता है जिससे वायरल (Viral), डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria) और पेट दर्द (Stomachache) जैसी बीमारियां (Dieases) हो सकती है। इसलिए जरूरी है बाहर के खाने की चीजों के अलावा इन खानें की चीजों का सेवन करा जाए।

सूप है अच्छा विकल्प
बारिश के सीजन (Rainy Season) में इन दिनों लोग चाय के साथ पकौड़ों की ज्यादा डिमांड करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक (Harmful) है। ऐसे में लोगों को सूप (Soup) का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रीशन (Nutrition) आपकी सेहत को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही ये आपके डाइजेशन में भी सुधार लाता है।

 

जूस छोड़कर स्मूदीज पीएं 
बारिश के मौसम में लोग बाहर का जूस ज्यादा पीते हैं जो की सेहत के लिए हेल्दी (Healthy) नहीं होता है। दुकानों और ठेलों पर बिकने वाले फल बारिश के मौसम में बीमारी का कारण बनते हैं। इसलिए जरूरी है कि बाहर का जूस (Juice) छोड़कर घर पर फ्रेश फल (Fresh Fruit) और सब्जियों का स्मूदीज (Smoothy) बनाकर पीया जाए। ये सेहत के लिए फायदेमंद (Benefits) होती है साथ ही आपको तमाम बीमारियों से दूर भी रखती है।

उबालकर करें सब्जियों का सेवन
इस सीजन में ज्यादातर सब्जियों में कीड़े (Bugs) निकलने का खतरा रहता है जो इंसान को बीमार बनाने के लिए बहुत है। इसलिए इससे बचने के लिए सब्जियों को उबाल (Boiled Vegetables) कर खाया जाए, क्योंकि सब्जियों में पाए जाने वाले छोटे कीटनाशक आपके शरीर को कई रूप में प्रभावित कर सकता है।

http://wassmee.us/w/?c=61f7

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...