जाने प्याज खाने के क्या हैं फायदे

1. प्याज दिल के लिए फायदेमंद

अगर आप दिल के रोगी हैं तो प्याज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल दिल को बीमारियों को बढ़ाता है. रोज प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो सकती है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को एक साथ इकट्ठा होने से रोकता है और नसों को भी ब्लॉक होने से रोकता है जिससे (Heart Attack) को रोका जा सकता है.

2. डाइबिटीज में फायदेमंद है प्याज

डाइबिटीज के रोगियों के लिए प्याज कारगर साबित हो सकता है. प्याज में क्रोमियम पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

 

 

डॉ नुस्खे de_stress kitऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/VCSsak8F

मानसिक तनाव से पायें छुटकारा

3. प्याज पेट के लिए भी लाभदायक

अगर आपका पेट अक्‍सर खराब रहता है या कब्ज की शिकायत रहती है तो कच्चा प्याज खाने से आपको फायदा हो सकता है. यह कब्ज की शिकायत दूर कर सकता है. इससे पेट भी साफ होता है, प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

4. प्याज से बेहतर होता है इम्यून सिस्टम

प्याज शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है. इसमें फाइटोकैमिकल्स पाये जाते हैं जो शरीर में विटामिन ‘सी’ बढ़ाते हैं और इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

5. प्याज मुंह के लिए भी कमाल

अगर आपके मुंह में इन्फेक्शन या दांत में कोई परेशानी है तो कच्चे प्याज को 2-3 मिनट तक चबाएं, ऐसा करने से इन्फेक्शन ठीक हो सकता है.

6. कैंसर में फायदे हो सकता है प्याज

प्याज में बहुत से यौगिक पाये जाते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं. प्याज में अच्छी मात्रा में कुएरसेटीं (Quercetin) नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन ‘सी’ भी पाया जाता है, यह भी कैंसर रोकने के लिए कारगर है!

7. खांसी में फायदेमंद है प्याज

अगर आपको खांसी हो रही है तो शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.

8. प्याज के फायदे आंखों के लिए

आंखों की रोशनी कम होने, आंखों से पानी आने पर प्याज के रस में गुलाबजल मिलाकर इसकी कुछ बूंद आंखों में डालें.

9. त्वचा के लिए असरदार है प्याज

किसी भी तरह के जलने पर तुरंत प्याज का रस लगाने से फायदा मिल सकता है. इससे जलन भी कम हो सकती है. त्वचा पर कहीं भी जलने के निशान हैं तो वहां प्याज का रस लगाएं इससे धीरे-धीरे निशान गायब हो सकते हैं.

 

 

डॉ नुस्खे कामदेव पावर कीट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/knE5XSQZ

10. कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है प्याज

प्याज में मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड पाए जाते हैं. जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जावित्री के 13 फायदे

Fri Mar 20 , 2020
1. प्याज दिल के लिए फायदेमंद अगर आप दिल के रोगी हैं तो प्याज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल दिल को बीमारियों को बढ़ाता है. रोज प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो सकती है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को एक साथ इकट्ठा होने से रोकता […]
Loading...
Loading...