डायबिटीज के मरीज आहार मे जरुर शामिल करे हरी मटर

इस मौसम की एक बहुत बड़ी खासियत यह है कि इस दौरान एक से बढ़कर एक सब्जियां खाने को मिल जाती हैं। अगर आपको हरी सब्जियां खाने का शौक है तो हो न हो मटर तो आपको जरूर पसंद होगी। मटर का इस्तेमाल स्नैक्स बनाने से लेकर दाल, सब्जी और पराठे बनाने में भी किया जाता है।

इस मौसम की एक बहुत बड़ी खासियत यह है कि इस दौरान एक से बढ़कर एक सब्जियां खाने को मिलती हैं। अगर आपको हरी सब्जियां खाने का शौक है तो हो न हो मटर आपको जरूर पसंद होगी। मटर का इस्तेमाल स्नैक्स बनाने से लेकर दाल, सब्जी और पराठे बनाने में भी किया जाता है।
वैसे तो बाजार में पैकेट वाले मटर हर मौसम में मिल जाएंगे लेकिन हरी, ताजी मटर की बात ही कुछ और है।

मोटापे से परेशान है तो आज ही घर बैठे प्राप्त करें Dr. Nuskhe Weight Loss Kithttps://waapp.me/wa/hxtBVo66
क्यों फायदेमंद है मटर ?
हरी मटर ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है। इसमें शरीर के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा यह विटमिन सी, विटमिन ई, ओमेगा 3, फैट और जिंक के गुणों से भी भरपूर है। यह फाइबर, फ्लेवेनॉएड्स, स्टार्च और प्रोटीन से भी युक्त है। ऐसे में मटर खाने से शरीर की पोषण संबंधी लगभग सारी आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं।
हरी मटर खाने के फायदे :
1. हरी मटर में फ्लेवेनॉएड्स, अल्फा कैरटीन और बीटा कैरटीन पाया जाता है। ये सभी तत्व इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने में मददगार हैं।
2. हरी मटर में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिन्हें कॉमेस्ट्रॉल कहते हैं। यह तत्व पेट के कैंसर से बचाव में सहायक है।
3. हरी मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। यह कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद है।
4. जोड़ों के दर्द और उनसे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मटर बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटमिन सी, विटमिन ई और ओमेगा 3 फैट जोड़ों से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद है।
5 मटर खाने से ताकत मिलती है। इसके अलावा इसमें फैट बहुत कम होता है, जिसके चलते वजन भी कंट्रोल में रहता हे।

वजन बढ़ाने की सफल आयुर्वेदिक औषधिदुबले पतले है वजन बढाकर स्मार्ट दिखना चाहते तो ये आपके लिए है (डॉ. नुस्खे वेह ऑन) Dr. Nuskhe Weh-on आपको दुबलेपन , कमजोर शरीर व पिचके हुए गालो से छुटकारा दिला घर बैठे ऑर्डर करने के लिए क्लिक करे

https://waapp.me/wa/G9vwCnXt

डॉ नुस्खे brain stress power kit ऑर्डर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/FY4DZZyo

गठिया ,जोड़े का दर्द ,चोट,मोच घर बैठे अभी आर्डर करे Joints pain kit करने के लिए क्लिक करें  https://waapp.me/wa/hDQKrGT8

किडनी या गॉल ब्लैडर में पथरी को आयुर्वेदिक उपचार किट से खत्म करने के लिए Dr. Nuskhe Stone Killer किटऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

https://waapp.me/wa/2rmyq9U5

डॉ नुस्खे Aloevera powder ऑर्डर ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://waapp.me/wa/qvJYWZgJ

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घरेलु उपचार - बढ़ती उम्र के साथ लोगो के चेहरे की झुरियो पड़ जाती है जड़ से समाप्त

Fri Jul 31 , 2020
इस मौसम की एक बहुत बड़ी खासियत यह है कि इस दौरान एक से बढ़कर एक सब्जियां खाने को मिल जाती हैं। अगर आपको हरी सब्जियां खाने का शौक है तो हो न हो मटर तो आपको जरूर पसंद होगी। मटर का इस्तेमाल स्नैक्स बनाने से लेकर दाल, सब्जी और […]
Loading...
Loading...