दुबलापन दूर करने उपाय

अट्रैक्टिव लुक के लिए केवल फैशनेबल ड्रेस ही नहीं जरूरी होती बल्कि इसके लिए बॉडी सट्रक्चर भी अच्छा होना चाहिए। अगर आप पतले होगें तो आप किसी भी तरह की ड्रेस पहन लें वह आप पर अच्छी नहीं लगेगी। कुछ लोग इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों या फिर प्रोटीन युक्त पाउडर का सहारा लेते हैं। जिसका कई बार साइड इफैक्ट भी होता है। आज हम आपको मोटे होने के लिए ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसका किसी तरह का साइड इफैक्ट भी नहीं होगा और आपकी लुक भी बढ़िया दिखने लगेगी।

दुबलापन घटा रहा है आपकी पर्सनैलिटी तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

1. अंजीर 

अंजीर में कार्बोहाइड्रेट्स की काफी मात्रा होती है जो मोटापा बढ़ाने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को 5-6 अंजीर पानी में भिगो दें। इसका आधा हिस्सा सुबह और आधा दोपहर को खा लें। इस उपाय को लगातार एक महीना तक करें।

इसके अलावा रात को 2 सूखे अंजीर दूध में डुबोकर रख दें और सुबह नाश्ते में खाएं। इस उपाय को 2 महीने करें।

2. किशमिश

इसमें फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मोटापा बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। रोजाना एक मुट्ठी किशमिश खाएं या फिर एक मुट्ठी किशमिश और पांच अंजीर को पानी में डुबोकर रख दें और इसे 2 बार करके खाएं। इसे लगातार एक महीने तक करें।

3. घी

वजन बढ़ाने के लिए घी बढ़िया ऑप्शन है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच घी और 1 चम्मच शक्कर अच्छी तरह मिलाएं। इसे दोपहर और रात को खाना खाने से 30 मिनट पहले खाएं। इसे एक महीना ट्राई करें।

4. आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और काम्प्लेक्स की मात्रा काफी होती है जो फैट बढ़ाने में मदद करते हैं। हर रोज कम से कम 1 आलू को पका कर या भूनकर खाएं। आप इसके चिप्स बना कर भी खा सकते हैं।इसे फ्राई करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।

5.अंडा

अंडे में कैलोरी और प्रोटीन होने के कारण यह वजन बढ़ाने में मददगार है। अंडे में मौजूद प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को बॉडी बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करता है। रोज 3-4 अंडे आमलेट बना कर खाएं।

6. केला

केले में काफी मात्रा में कैलोरी होती है। जिससे तेजी से वजन बढ़ता है। इसके लिए नाश्ते में दो केले खाएं और इसके बाद 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच घी और स्वादानुसार चीनी मिलाकर पीएं।

वजन बढ़ाने और मोटा होने के घरेलू उपाय

कैलोरी के साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन भी लें – 

सिर्फ कैलोरी ही आपके वजन को बढ़ाने में मदद नहीं करती। वजन को बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन भी बेहद ज़रूरी है। अंडामीटमछलीचिकनदालअंकुरित अनाज और डेरी उत्पाद प्रोटीन से समृद्ध होते हैं। प्रोटीन में एमिनो एसिड होता है जो आपकी मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद है। ये आहार आपकी मांसपेशियों को टोन और बढ़ाने के लिए बेहद लाभदायक हैं।

स्वस्थ वसा –

अच्छी वसा मांसपेशियों के विकास और होर्मोनेस के उत्पादन के लिए बेहद ज़रूरी है जैसे टेस्टोस्टेरोन। ये मांसपेशियों के विकास और मजबूती के बेहद आवश्यक है। ये मेटाबोलिक के स्तर को बढ़ाती है और इससे शरीर में बेकार वसा निकलने लगती है और अच्छी वसा जमा होती जाती है। अच्छी वसा नट्स, हरी सब्ज़ियों, सल्मोन, अलसी के तेल, एवोकाडो के तेल और अन्य बीज से मिलती है।

वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स

कुछ मामलों में, डाइट और व्यायाम आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाते और इस तरह आपका वजन वही के वही रह जाता है। इसलिए वजन को बढ़ाने के लिए दूसरा विकल्प आप चुन सकते हैं – अपने आहार के साथ साथ सप्लीमेंट्स का भी सेवन करें जैसे प्रोटीन पाउडर जिसे आप अपने दूध में मिलाकर पी सकते हैं। ये सप्लीमेंट्स मांसपेशियों और वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

योग –

योग कई समस्याओं का इलाज करता है जैसे तनाव, बेकार मेटाबोलिज्म और स्टामिना की कमी आदि। ये आपके वजन को बढ़ाने में भी बेहद फायदेमंद है। कई योगासन को करने से आपकी भूख बढ़ती है जैसे सर्वांगासन और पवनमुक्तासन। ये आपके पेट से संबंधित समस्याओं को ठीक करते हैं और भूख को बढ़ाते हैं।

 

व्यायाम

कमज़ोर मांसपेशियों में वसा जमा होने से न ही ये मजबूत होती है बल्कि इनमे मॉस भी बढ़ता है। इसके अलावा नीचे कुछ व्यायाम भी दिए गए हैं जो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करेंगे

क्या आप दुबलेपन से परेशान है तो आयुर्वेदिक उपचार अपनाने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक या Call  9625038878 याWhatsapp  करे

  http://whatslink.co/7abad3

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुरुषों की 100 प्रॉब्लम और उनका आयुर्वेदिक उपचार घर बैठे समाधान

Fri Jul 19 , 2019
अट्रैक्टिव लुक के लिए केवल फैशनेबल ड्रेस ही नहीं जरूरी होती बल्कि इसके लिए बॉडी सट्रक्चर भी अच्छा होना चाहिए। अगर आप पतले होगें तो आप किसी भी तरह की ड्रेस पहन लें वह आप पर अच्छी नहीं लगेगी। कुछ लोग इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों या फिर प्रोटीन […]
Loading...
Loading...