Loading...
Loading...
Loading...

सुबह खाली पेट इलायची खाने से शरीर में क्या होता है

By on December 9, 2017

नमस्कार दोस्तों, अगर में आपसे प्रश्न करू की क्या कभी आपने इलायची खायी है। तो इसके लिए आपका जवाब हाँ ही होगा। परन्तु अगर में आपसे प्रश्न करू की क्या आप इलायची खाली पेट खाने से क्या होता है। तो शायद इस बात के लिए आपका जवाब ना होगा। क्योंकि खाली पेट इलायची खाने के फायदे बहुत कम लोग जानते है। आज हम आपको खाली पेट इलाचयी के वो फायदे बताने जा रहे है। जो आपकी जिंदगी में रंग भर देंगे आइए जानते है क्या होता है खाली पेट इलायची खाने से और क्या होते है इसके फायदे आइए जानते है विस्तार से –

Loading...

सुबह खाली पेट इलायची खाने के फ़ायदे :

एक्स्ट्रा फैट घटाए और मोटापे को कंट्रोल करे

यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान हो चुके है या फिर आपका बेली फैट कम होने का नाम नही ले रहा है तो यह खबर आपके लिए है। आपको करना बस इतना है, आप हर रोज सुबह जब भी उठे उस ही समय खाली पेट 2 इलायची अपने मुहं में डाल ले। ऐसा करने से 7 दिन के अंदर आपका फैट आपको कम होते नज़र आएगा। हम आपको बता दे की इलायची के अंदर सबसे अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो इंसान के बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने में सबसे लाभकारी होता है।

loading...

भूख बढ़ाएँ

कितनी ही बार आपने देखा होगा की आपको भूख लगना बहुत कम हो जाती है। जिसके कारण आपके

शरीर में बहुत से बदलाव आने लगते है

यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप हर रोज सुबह खाली पेट 2 इलायची अपने मुहं में डाल ले और उनको अच्छी तरह चबाए। ऐसा करने से आपको जल्द ही भूख लगना शुरु हो जाएगा। क्योंकि 2 इलाचयी में ही लगभग 28 ग्राम से अधिक फाइबर पाया जाता है। जो इंसान की भूख बढाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

loading...

 

मुंह से बदबू आना

आप हर रोज एक नही ताजगी के साथ बिस्तर से खड़े होते होंगे। परन्तु दिन भर आपको फिर भी अपने मुंह में एक अलग ही बदबू महसूस होती होगी। यदि आपके मुंह से भी ऐसे ही बदबू आती है तो इस में आपके लिए इलायची सबसे ज्यादा लाभकारी औषधि है। मात्र हर रोज 2 इलायची खाने से पूरा दिन मुंह से बदबू नही आती।

इलायची का उपयोग करे पाचन शक्ति को उत्तेजित

इलायची में उच्च गुणवत्ता वाले गैस को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जो पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित में मदद करते हैं। यह पेट फूलना और सूजन को कम कर देती है और शूल और पेट-दर्द का इलाज करती है। इसके अलावा यह पित्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिससे वसा के पाचन और साथ ही अन्य पोषक तत्वों के पाचन में सुधार आता है।

पाचन समस्याओं के लिए इलायची का उपयोग करने के लिए, आप इसके बीज का सेवन कर सकते हैं, अपने भोजन पर इलायची का पाउडर छिड़क सकते हैं या फिर इलायची की चाय का एक स्वादिष्ट कप का लुफ्त उठा सकते हैं। चूँकि इलायची का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है आप इसका सेवन बच्चों को भी बिना किसी कठिनाई के करा सकते हैं।

शरीर को डेटोक्सीफाय करने में मदद

एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के कारण, इलायची शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी सहायता करती है। यह मैंगनीज का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एंजाइमों को उजागर करने में सहायता कर फ्री-रेडिकल्स को हटाने और उन्हें नष्ट करने में मदद करती है। इलायची की चाय का एक कप रोजाना पियें और अपने शरीर को स्वस्थ और साफ रखें।

लाए किडनी में सुधार

इलायची गुर्दे के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि यह पेशाब को बढ़ावा देती है और रक्तचाप को कम करती है और साथ ही गुर्दे में जमा कैल्शियम और यूरिया को हटा देती है। इलायची का नियमित उपयोग गुर्दे की पथरी, नेफ्रैटिस, जलन या कष्टदायक पेशाब आदि गुर्दे, मूत्राशय और मूत्र संबंधी समस्याओं के विभिन्न प्रकार के उपचार में मदद कर सकती है। यह अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार में भी प्रयोग किया जाता है। पूरे या फिर पिसे हुए इलायची दोनों का ही उपयोग गुर्दों की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए किया जा सकता है।

करे हृदय गति को नियमित

पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर इलायची आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है। पोटेशियम आपके शरीर के रक्त, तरल पदार्थ और कोशिकाओं के मुख्य घटक में से एक है।

हृदय गति को नियमित करने और रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त पोटेशियम की आवश्यकता अनिवार्य होती है। इसके अलावा इलायची, प्लेटलेट एकत्रीकरण और सूजन को रोक सकती है, जिससे ब्लड क्लॉट और स्ट्रोक के होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। हृदय के स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने के लिए रोजाना दो कप इलायची का प्याला पियें।

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद

अस्थमा से ग्रस्त मरीज खाँसी, घरघराहट, सांस की तकलीफ और सीने में जकड़न जैसे अस्थमा के लक्षणों से राहत पाने के लिए, इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं। इलायची फेफड़ों के भीतर रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर, सूजन से लड़कर और श्लेष्म झिल्ली (mucous membrane) को शांत कर आसानी से सांस लेने में मदद करती है। इलायची की गर्म प्रकृति, कफ के निष्कासन को बढ़ावा देने में भी सहायक है और छाती में कंजेशन से राहत दिलाती है। कम मात्रा में इलायची का नियमित उपयोग अस्थमा या ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इलायची की चाय का सेवन भी कर सकते हैं या फिर उसके पाउडर को अपने भोजन में डाल सकते हैं।

करे एनीमिया की कमज़ोरी दूर

इलायची के पास शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इस स्थिति के दौरान खोए गए विटामिन की भरपाई करने में मदद करते हैं। इसमें तांबा, लोहा, मैंगनीज और रिबाफ़्लैविना, विटामिन सी और नियासिन जैसे आवश्यक विटामिन भी हैं, जो थकान और कमजोरी जैसे एनीमिया के लक्षणों से लड़ने के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व लाल रक्त कोशिकाओं और सेलुलर चयापचय के उत्पादन में मदद करते हैं। जो एनीमिक हैं, उन्हें इलायची पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर हर रात अवश्य पीना चाहिए। इससे कमजोरी और एनीमिया के अन्य लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

बचाए कैंसर से

इलायची में आई.सी. 3 और डी.आई.एम, फाइटोकेमिकल्स शामिल हैं जो कैंसर से लड़ने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध हैं। यह स्तन, डिम्बग्रंथि और प्रोस्टेट कैंसर के लिए जिम्मेदार हार्मोनों के विकास को रोक लगाता है। इलायची का नियमित रूप से उपभोग कैंसर के इन रूपों को रोकने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि इलायची में निहित शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। कैंसर से निपटने और उसे दूर रखने के लिए प्रतिदिन इलायची के पाउडर के आधे चम्मच का सेवन करें।

सर्दी खराश दूर करे

सर्दी की वजह से कई बार गले में बहुत दर्द होता है, और अजीब सी खराश होती है| इसे ठीक करने का सबसे आसन तरीका है इलायची| सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले 1-2 इलायची चबाएं| फिर गुनगुना पानी पी लें| गले को कुछ ही समय में आराम मिलेगा| इलायची गर्म करती है, जिसके सेवन से शरीर में गर्माहट बढती है व सर्दी खांसी से आराम मिलता है| कफ की भी परेशानी दूर होती है|

हिचकी बंद करे

इन्सान को कभी भी अचानक हिचकी आने लगती है| इसकी कोई दवाई तो नहीं आती है| कुछ नेचुरल तरीके से बंद किया जा सकता है| कई बार ये बहुत देर तक लगातार आती है जिससे परेशानी महसूस होती है| इसे बंद करने के लिए बीएस आपको 1 इलायची मुहं में दबानी है| इसे चबाते रहिये कुछ देर में हिचकी गायब हो जाएगी|

दिमाग मजबूत करे

दिमाग मजबूत करने, आँखों की रोशनी बढ़ाने व याददाश बढ़ने में इलायची बहुत मददगार है| इलायची के दानों को 2-3 बादाम व 2-3 पिस्ता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें| अब 1 गिलास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गाढ़ा करें| फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाएं| ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है|

उलटी बंद करे

जी मचलाना, उल्टी जैसा लगना, मुंह का स्वाद ख़राब होना, ऐसा कुछ भी होने पर इलायची चबाएं| थोड़ी ही देर में अच्छा लगने लगेगा|

दिल की रक्षा

इलायची में मौजूद खनिज तत्व दिल की रक्षा करने में सहायक है| इलायची खाने से पल्स रेट सही रहता है व खून का संचालन सुचारू रूप से होता है|

तनाव मुक्त

अगर आपको किसी बात की चिंता है, या बिना बात के आप अकेलापन महसूस कर रहे है, लगातार ऐसा होने से आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते है| तनाव मुक्त रहने के लिए इलायची बहुत मदद करती है| इलायची चबाने या इलायची वाली चाय पीने से हार्मोन तुरंत बदल जाते है और तनाव छुमंतर हो जाता है|

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close