वज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय

ज्यादातर लोग अपना बढ़ा हुआ वज़न कम करना चाहते हैं पर यह बात भी सच है की कुछ लोग इतने पतले होते हैं की वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं। जो लोग पतले होते हैं, उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए की जल्द से जल्द शरीर को ज्यादा से ज्यादा फैट और प्रोटीन की मात्रा मिले और उनका वज़न बढ़ सके। परन्तु उसके लिए कुछ ज़रूरी चीजों का ध्यान देना ज़रूरी होता है।

ऐसे पतले दुबले व्यक्ति अपना वज़न बढाने से पहले तेल और वसा युक्त भोजन से शुरुवात करते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। पर ऐसा नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो पौष्टिक भोजन के खाने के द्वारा भी शरीर में फैट और प्रोटीन की मात्र को बढ़ा सकते हैं।

 

दुबला पतला या वज़न कम होने का परिणाम

दुबला पतला होना मोटापा के जितना ही बुरा साबित हो सकता है।

Research से पता चला है कि कम वज़न होना या Underweight का Problem 140% ज्यादा Risk लोगों में और 100% महिलाओं में जल्दी मृत्यु का कारण होता है।

जबकि इस Research में 50% लोगों को ही मोटापा के कारण मौत का डर बताया गया है यानि की कम वजन होना मोटापा से कई गुना बुरा है।

एक और Study से पता चला है कि लोगों का वज़न कम होना महिलाओं से कई गुना ठीक नहीं है।

दुबला पतला या वज़न कम होने के ये कुछ कारण हो सकते हैं-

कुछ ऐसे स्वास्थ्य से जुड़े Problem हो सकते हैं जो अस्वस्थ तरीके से वजन घटने के कारण हो सकते हैं। जैसे –

  • खाने से जुडी असुविधाएं : जसी एनोरेक्सिया नेर्वौसा, जिसमें एक व्यक्ति हमेशा यह चिंता में रहता है की उसका वज़न बढ़ जायेगा और उसकी वजह से वो अपने खाना पीना को किसी किसी समय छोड़ने लगता है।
  • थाइरोइड प्रॉब्लम: कुछ लोगों में Hyperthyroidism की प्रॉब्लम होती है जो Metabolism बढ़ा देता है जिसके कारण वज़न कम हो जाता है।
  • डायबिटीज: खासकर Insulin Dependent Diabetes Malietus (Type1) के कारण भी बहुत ज्यादा वज़न घाट जाता है।
  • कैंसर: कभी भी कैंसर युक्त तुमार शारीर में होने के कारण भी ज्यादातर Calories Burn होते हैं जिसके कारण वज़न कम जाता है।
  • इन्फेक्शन: Body में कुछ ऐसे Infections भी हो सकते हैं जिनके कारण वज़न कम हो सकता है जैसे ट्यूबरक्लोसिस, एचआईवी एड्स

स्वस्थ और सुरक्षित अपना वज़न कैसे बढ़ाएं 

ज्यादा वसा युक्त भोजन जैसे समोसे, पकौड़े खाने से आपको वज़न बढ़ने में मदद तो मिलेगा पर साथ ही यह आपके स्वास्थ्य को भी ख़राब करेगावज़न बढ़ाने के सुरक्षित उपाय।

एक बात तो पक्का है कि अगर आपका वज़न बहुत कम है तो आप संतुलित तरीके से अपने शारीर में Muscles चाहते हैं ना की पेट मैं लटकता हुआ चर्बी। पेट मैं चर्बी जमा होने को वज़न बढना नहीं कहते हैं। मोटापा के कारण कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे डायबिटीज, हार्ट की बीमारियाँ।

ज्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं Eat More Calories

अगर आपको वज़न बढ़ाना है तो आपको अपने शारीर के ज़रुरत से ज्यादा Calories खाना होगा। आप Calorie Calculator से इस चीज को माप सकते हैं की आपको कितना Calories एक दिन में खाना पड़ेगा।

 

क्या आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आयुर्वेदिक औषद्यि अपनाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे या Call  या Whatsapp 7428858589 करे

http://wassmee.us/w/?c=924b

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मोटापे से हैं परेशान तो कॉफी में मिलाकर पिएं ये तेल, तुरंत घटेगा फैट

Fri Jul 26 , 2019
ज्यादातर लोग अपना बढ़ा हुआ वज़न कम करना चाहते हैं पर यह बात भी सच है की कुछ लोग इतने पतले होते हैं की वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं। जो लोग पतले होते हैं, उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए की जल्द से जल्द शरीर को ज्यादा से ज्यादा फैट […]
Loading...
Loading...