इन चीज़ों का खाली पेट सेवन बढ़ा देगा आपके डॉ. की फीस

अच्‍छी सेहत पाने के लिए हम क्‍या-क्‍या नहीं करते, लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को न जानने के कारण हमारी सेहत पर उलटा प्रभाव पड़ने लगता हैं।

इसके लिए हमें यह भी मालूम होना चाहिए कि कौन सी चीज किस समय पर खाएं और किस चीज का फायदा हमें कब होता है। क्योंकि कई खाने वाली चीजों में एसिड की मात्रा इतनी अधिक होती है कि यदि उन्हें खाली पेट खाया गया तो शरीर को नुकसान हो सकता है। और कई चीजों को खाली पेट खाने से फायदा होता है। अगर आप भी इस बात को लेकर कंफूज है कि आपको खाली पेट कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं तो आइए आपकी इस दुविधा को हम दूर कर देते हैं।

लहसुन

रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की कली खाने से कई रोगों की समस्या का समाधान होता है। लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। खाली पेट लहसुन खाने से शरीर की ताकत बढ़ती है।

अजवाइन का पानी

अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्क‍ि यह आपको पेट से जुड़ी की बीमारि‍यों को भी दूर रखने में मदद करता है। अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोजाना सुबह खाली पेट पिया जाए तो यह पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है। इसे रोजाना पीने से डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है और दिल की बीमारियों से बचने के लिए यह एक कारगार औषधि है।

मेथी और सेब

सुबह उठकर मेथी के कुछ दानों का सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके पेट से लेकर जोड़ों की समस्‍या को दूर करने में आपकी मदद करता है। सेब के बारे में आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी, “एन एपल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे” यानी एक सेब रोजाना खाने से आप बीमारियों से बचे रह सकते हैं। अगर आप रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट सेब खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि सेब में विटामिन सी की मात्रा कम होती है, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड भरपूर मात्रा में होता है।

चाय और कॉफी

ज्‍यादातर लोगों को सुबह उठते ही चाय की तलब उठती है। लेकिन शायद वह यह बात नहीं जानते कि चाय में एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है जो पेट में दर्द व गैस का कारण बनती है। खाली पेट कॉफी पीना तो सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। काफी में मौजूद कैफीन खाली पेट लेने से पेट में अल्सर और दर्द का कारण बन सकती है। इसलिए सुबह एक गिलास पानी पीने के बाद ही चाय या  कॉफी का सेवन करना चाहिए।

केला और दही

खाली पेट केला खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। केले में मैग्नीशियम अधिक होता है जो शरीर में मौजूद मैगनीशियम और कैल्शियम की मात्रा में गड़बड़ कर देता है। इसलिए केला भी सुबह नहीं लेना चाहिए। इसके साथ ही दही को सुबह खाली पेट खाने से पेट में दर्द व मरोड़ की समस्‍या हो सकती है।

टमाटर और शकरकंद

टमाटर का सेवन खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर प्रभावित होता है और पेट में स्टोन यानी पथरी का कारण बन जाता है। इसके अलावा शकरकंद में मौजूद पैक्टीन और टैनीन पेट में गैस्ट्रिक एसिड की परेशानी पैदा कर सकता है। जिसके कारण पेट में दर्द और सीने में जलन हो सकती है। इसलिए खाली पेट शकरकंद खाने से बचना चाहिए।

ऊपर दी गयी समस्या के लिए

  • डॉ. नुस्खे स्पर्म पावर किट कमज़ोरी में बहुत लाभकारी हैं। इस से वीर्य गाढ़ा हो स्तम्भन शक्ति बढ़ जाती हैं। जो युवक जल्दी थक जाते हो या जिन युवको को धातु की कमज़ोरी हो या पेशाब में धात गिरती हो तो उनको हर रोज़ डॉ. नुस्खे स्पर्म पावर किट ज़रूर सेवन करना चाहिए।
  • जिन पुरुषों को पिता बनने में दिक्कत आ रही है उनके लिए संजीवनी से वरदान नहीं डॉ. नुस्खे स्पर्म पावर किट आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें
  • https://waapp.me/wa/e9xWbKok
  • पुरुषों के निल शुक्राणु बढ़ाने की, मर्दाना शक्ति की आयुर्वेदिक डॉ. नुस्खे स्पर्म पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/e9xWbKok
    • नपुंसकता के प्राकृतिक घरेलू उपाय
    प्याज नपुंसकता को दूर करने में महत्वपूर्ण होता है यह काम शक्ति को भी बढ़ाता है।
    एक चम्मच शहद में एक चम्मच प्याज का रस मिलाएं। इसका सेवन एक महीने तक दिन में एक बारी पीते रहें।
    दूध और अश्वगंधा भी नपुंसकता को दूर करता है।
    • Free WhatsApp group Health Tips – Click to Join https://chat.whatsapp.com/Jxo94lcnwoxIMOv52A4zRF
    • अस्थमा ( दमा), साँस की तकलीफ की आयुर्वेदिक उपचार दवाई घर बैठे प्राप्त करने के लिए Whatsapp 9654-860649 करें या लिंक पर क्लिक करें http://bit.ly/2LUEpbE
    • Dr. Nuskhe Weh-On
      बेहतर ज़िंदगी जीने का मिलेगा मौका
      आत्मविश्वास में होगी बढ़ोतरी
      समाज़ में मिलेगी पहचान
      लोग आपकी पर्सनैलिटी की देंगे मिसाल
      💪 वजन बढ़ाये और अच्छी बॉडी बनाये
      👉 आयुर्वेदिक और गारंटेड प्रोडक्ट
      🚚 ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें http://bit.ly/2MxJyFl
    • Free health ayurvedic health tips call or whatsaap on-: 9654860649
      हमारे फेसबुक ग्रुप को भी नीचे दिए लिंक को क्लिक कर के ज्वाइन करें  https://www.facebook.com/groups/769136306866271/

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

30 दिन में जड़ से ख़त्म करें धात रोग की आयुर्वेदिक दवाई

Mon Oct 21 , 2019
अच्‍छी सेहत पाने के लिए हम क्‍या-क्‍या नहीं करते, लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को न जानने के कारण हमारी सेहत पर उलटा प्रभाव पड़ने लगता हैं। इसके लिए हमें यह भी मालूम होना चाहिए कि कौन सी चीज किस समय पर खाएं और किस चीज का फायदा हमें कब होता […]
Loading...
Loading...