Loading...
Loading...
Loading...

इस तरह चेहरे का सौंदर्य निखारें संतरों के छिलके से

By on June 12, 2017

हम सभी को संतरे का सेवन करना काफी पसंद होता है। हम इसका सेवन करने या इसका जूस का निकालने के लिए जब भी संतरे का इस्तेमाल करती है तो इसके छिलकों को निकालकर कूड़ेदान में फेंक देती है, लेकिन ऐसा करना बेहद गलत है, अगर आप भी इस गलती को बार-बार करती हैं तो आगे से इसे ना दोहराएं। हम आपको बता दें कि आप संतरे के छिलकों को कुड़ेदान में फेंकने की बजाय इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Loading...

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहें हैं कि आखिर किस तरह से आप संतरे के छिलको के पाउडर का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा के ग्लो को बढ़ा सकती हैं।
1. संतरे का आयुर्वेदिक फेस मास्क
अगर आप प्राकृतिक सुंदरता चाहती हैं तो ऐसे में आयुर्वेद आपके लिए सबसे बेहतरीन उपचार है। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने के लिए आप संतरे के छिलकों को पीसकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें गुलाब जल मिला लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे में चमक आ जाएगी।

loading...

2. संतरे के छिलकों के साथ हल्दी पाउडर और शहद का फेस वॉश
1 चम्मच शहद और 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर को मिला लें, इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डाल दें। इसके बाद इससे एक स्मूथ पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और फिर इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद आप अपने चेहरे को एक माइल्ड क्लींजर या गुलाब जल से धो लें।

3. संतरे के छिलकों के साथ चंदन पाउडर और अखरोट का पेस्ट
अपने चेहरे से धूल मिट्टी को दूर करने के लिए आप 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, चंदन पाउडर और अखरोट का पाउडर मिला लें। इसके बाद इसमें दो चम्मच गुलाब जल और दो से तीन नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए रख दें।

loading...

4. संतरे के छिलकों का क्लीजिंग फेस मास्क
संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने चेहरे के अतिरिक्त ऑयल को हटा सकती हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच नारियल का तेल एक बाउल में मिक्स कर लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें और फिर पानी से अपने चेहरे को धो लें।

5. संतरे के छिलकों के साथ ओटमिल और बेकिंग सोड़ा
ओटमिल के साथ संतरे को मिलाकर इसे अपने पिंपल्स पर लगाएं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आप दो चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा और एक चम्मच ओटमिल मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंड़े पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

6. संतरे के छिलकों के साथ ग्रीन क्ले फेस पैक
संतरों के रस में संतरे के छिलकों का पाउडर मिला लें। इसके बाद इसमें ग्रीन क्ले और थोड़ा सा मिल्क पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

7. संतरे के छिलकों के साथ दही का फेस पैक
इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की चमक बढ़ जाएगी। इस पैक को बनाने के लिए आप संतरे के छिलकों के पाउडर के साथ दो चम्म्च दही मिलाएं और फिर इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।

इसलिए अगली बार जब आप संतरा खाती हैं, तो इसके छिलकों को फेंकने से पहले एक बार विचार जरूर कर लें कि यह छिलके आपकी त्वचा के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं।

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close