हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए 8 अचूक घरेलू उपचार

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए 8 अचूक घरेलू उपचार, जरूर आजमाएं 

उच्च रक्तचाप अनियंत्रित जीवनशैली का एक घातक परिणाम है। इसे हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता है। सामान्य स्थित में रक्त प्रवाह 120/80 से 140/90 के बीच रहता है, लेकिन जैसे ही ब्लड प्रेशर इससे अधिक होने लगता है, उच्च रक्तचाप की समस्या खड़ी हो जाती है। यह गंभीर इसलिए है, क्योंकि इसके कारण गुर्दे, धमनियों और हृदय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । अनियंत्रित उच्च रक्तचाप मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं को कमजोर कर स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसलिए, हाई बीपी के लक्षण और हाई ब्लड प्रेशर का उपचार संबंधी जानकारी आपको होनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए 8 अचूक घरेलू उपचार 

1 हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए की 2 कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए। अगर चबाने में परेशानी हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद को भी 20 मिली पानी में मिलाकर पी सकते हैं
के पानी का इस्तेमाल भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी और अजवाइन पाउडर को पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इस पानी को पी लें।
3 हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए 20 ग्राम त्रिफला को पानी में भिगा कर रातभर के लिए रख दें, फिर सुबह इस पानी को छानकर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पीएं।
4 बताएं गए घरेलू नुस्खों के अलावा हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी करना भी जरूरी है। आपको सोने से लेकर योग करनेतक का एक समय निश्चित रखना चाहिए।
5 हफ्ते में 3-4 बार पूरे शरीर पर तेल से मालिश कराएं, इससे रक्त संचार बेहतर होता है।
6 तनाव को दूर करने के लिए प्राणायाम करें।
7 हाई ब्लड प्रेशर वालों को भोजन में नमक की मात्रा कम ही रखनी चाहिए।
में हल्दी और दालचीनी का मिलाकर पीने से भी फायदा होगा।

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं लंबे और खूबसूरत बाल

Mon Jul 29 , 2019
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए 8 अचूक घरेलू उपचार, जरूर आजमाएं  उच्च रक्तचाप अनियंत्रित जीवनशैली का एक घातक परिणाम है। इसे हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता […]
Loading...
Loading...