सुंदर बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं लेकिन यदि ये बाल ही गिरने लगे तो

सुंदर बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं लेकिन यदि ये बाल ही गिरने लगे तो हमारे लिए ऐसी समस्या बन जाते हैं कि इन्हें ठीक करना लगभग मुश्किल हो जाता है। गिरते, टूटते और झड़ते बाल किसी भी महिला के आत्मविश्वास को नकारात्मक तौर पर प्रभावित करते हैं। यदि गिरते बालों का सही कारण पता लग जाए तो इसे रोकना आसान और सहज हो जाता है।

कुछ बाल झड़ने के उपाय है जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसलिये अगर आप चाहती हैं कि आप अपने बालों को झड़ने से बचाएं तो इस लेख को  पढ़ें।

 

वजन कम करने का सबसे असान तरीका https://waapp.me/wa/ussTRx7z

झड़ते बालों का कारण

#1. प्राकृतिक कमी

संभव है कि आपकी डाइट से आयरन, कॉपर, जिंक और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व कम या गायब हों। बालों के गिरने का एक अन्य कारण विटामिन डी की कमी भी है। इससे बचने के लिए सुबह की धूप सेंकना जरूरी है।

#2. हार्मोनल असंतुलन

उम्र के तीसरे पड़ाव पर एक महिला हार्मोनल असंतुलन के दौर से गुजरती है जो बालों के गिरने का कारण बनता है। एस्ट्रोजेन ही वह मुख्य हार्मोन है जो महिला निर्माण करती है लेकिन टेस्टोस्टेरोन और डीएचईए जैसे अन्य एंड्रोजेन्स भी एक महिला के शरीर में उत्पन्न होते हैं।

#3. थायरॉयड

यदि आपको थायरॉयड है तो बालों के गिरने के साथ ही वजन बढ़ या कम हो जाता है, ठण्ड या गरमी ज्यादा महसूस होती है।

 

घर बैठे अपने ढीले breast को shape में लाए https://waapp.me/wa/RBXg2iSt

#4. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

जिन महिलाओं को पीसीओएस होता है उनमें हार्मोनल असंतुलन होता है, जो सामान्य के मुकाबले अधिक एंड्रोजेन्स उत्पन्न करता है। इससे चेहरे और शरीर पर बाल ज्यादा होने की आशंका रहती है लेकिन सिर के बाल कम होने लगते हैं।

#5. बर्थ कंट्रोल पिल्स

इन पिल्स में उपस्थित हार्मोन ऑवूलेशन को दबा देते हैं जो बालों के पतले होने का कारण बन सकता है। कई बार जब आप इन पिल्स को लेना बंद करती है तो भी बालों के गिरने की समस्या से सामना करना पड़ सकता है।

#6. तनाव

अत्यधिक तनाव की वजह से बाल अचानक गिरना शुरू कर देते हैं, जो महीनों तक गिरते रह जाते हैं।

 

डॉ नुस्खे हॉर्स पॉवर किट ऑर्डर करने के लिए https://waapp.me/wa/asqtfUoC क्लिक करें
या call 9821611189

#7. हेयर स्टाइलिंग उत्पाद

बालों पर अधिक रसायन युक्त उत्पादों के प्रयोग से भी बाल गिरने लगते हैं। अधिकतर शैंपू में सोडियम लॉरिल सल्फेट होता है जो आपके इम्यून सिस्टम पर टॉक्सि प्रभाव डालता है और बाल गिरने लगते हैं।

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घर बैठे कमर दर्द का रामबन इलाज

Tue Jan 28 , 2020
सुंदर बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं लेकिन यदि ये बाल ही गिरने लगे तो हमारे लिए ऐसी समस्या बन जाते हैं कि इन्हें ठीक करना लगभग मुश्किल हो जाता है। गिरते, टूटते और झड़ते बाल किसी भी महिला के आत्मविश्वास को नकारात्मक तौर पर प्रभावित करते हैं। […]
Loading...
Loading...