आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए

आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए

Benefits Of Amla : आंवला के फायदे जानना आपके लि‍ए जरूरी है, क्योंक‍ि यह एक वंडर फूड जो है. छोटे से आंवला में चमत्‍कारिक गुण हैं. आंवला शरीर के लिए बेहद गुणकारी (Amazing Amla Benefits And Uses) हैं. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं.

आंवला में ऐसे चमत्‍कारिक गुण है जो शरीर के लिए बेहद गुणकारी हैं.

Benefits Of Amla:आंवला के फायदे जानना आपके लि‍ए जरूरी है, क्योंक‍ि यह एक वंडर फूड जो है. छोटे से आंवला में चमत्‍कारिक गुण हैं. आंवला शरीर के लिए बेहद गुणकारी (Amla Benefits And Uses) हैं. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं. आंवला की खूबियां इतनी ज्यादा हैं क‍ि इसी वजह से आंवला को 100 रोगों की एक दवा माना जाता है. आयुर्वेद में तो आंवला को अमृत की तरह माना जाता है. कई तरह के घरेलू नुस्खों में आंवला (Amla Remedies) का इस्तेमाल कि‍या जाता है. आंवला के फायदों (Amla Benefits) के बारे में बात करें तो यह कई हैं. आंवला शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है और साथ ही साथ आंवला कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करता है. आंवला डायबिटीज में फायदेमंद है. आंवला डायबिटीज(amla for Diabetes) से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. दरअसल, आंवला में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं, जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल (Blood Sugar Control) को कंट्रोल करते हैं. अगर आपको डायबिटीज है तो आंवले के रस (Amla Juice) में शहद मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलेगा.

दिल की सेहत के ल‍िए अच्छा है आंवला. जी हां, आंवला के फायदे यही खत्म नहीं होते. आंवला दि‍ल की सेहत के लि‍ए भी अच्छा है. आंवला में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करता है. इससे आपका दिल मजबूत और हेल्‍दी बनता है. यही नहीं आंवला खराब कॉलेस्ट्रोल को खत्म कर अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता है.

बिना किसी साइड इफेक्ट के,हर किस्म के नशे से छुटकारा पाए नशा छुड़ाए और अपने परिवार को बर्बाद होने से बचाऐ।ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करे https://waapp.me/wa/w5b3r3ym

आंवला डाइजेशन यानी पाचन तंत्र को मजबूत बनानेमें मददगार है. खाने को पचाने में आंवला बहुत मददगार है. इसे खाने से कब्‍ज, खट्टी डकार और गैस की समस्‍या से मुक्ति मिलती है. यही वजह है क‍ि आंवला को किसी न किसी रूप में आपको अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. आप आंवले की चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में भी इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं.

वजन घटाने में मददगार है आंवला. आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

Benefits Of Amla in Hindi: आवंला में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है. इसे खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं. यही नहीं आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है. इतना ही नहीं आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और वे मजबूत बनती हैं. आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है.

वीर्य गाढ़ा करे सम्भोग करने कि क्षमता बढ़ाने की आयुर्वेदिक औषधि
https://waapp.me/wa/JkPfzQVv

आंवला का रस आंखों के लिए गुणकारी है. यह आंखों की रोशनी बढाता है. यही नहीं जिन्‍हें मोतिया बिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कम द‍िखाई देता है उन्‍हें आंवले का रस पीना चाहिए. आंवला में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो दिमाग को ठंडक प्रदान करते हैं. आंवला खाने से टेंशन में आराम मिलता है और नींद भी अच्‍छी आती है.

आंवला से बनने वाली स्वाद‍िष्ट चीजें – Interesting Amla Recipes That You Can Try At Home:

आंवला चटनी रेसिपी (Amla chutney Recipe)

आंवला वैसे तो खाने में खट्टा होता है जिसकी वजह से कई लोग इसका मुरब्बा खाना पसंद करते है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे आंवला, नमक और ब्राह्मी की पत्तियों से तैयार की गई आंवले की चटनी के बारे में. आंवले की चटनी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. आंवला कई पोषक तत्वों ने भरपूर होता है इसलिए हमें किसी न किसी तरह अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर चाहिए.

आंवला मुरब्बा रेसिपी (Amla murabaa Recipe)

आंवला को आप कई तरह से खा सकते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे आंवले का मुरब्बा कैसे बनाया जाता है.

आंवला बहुत ही फायदेमंद होता है, यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. आंवला को आप कई तरह से खा सकते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे आंवले का मुरब्बा कैसे बनाया जाता है. आंवला काफी खट्टा होता मगर इसका मुरब्बा खट्टा-मीठा होता है. आंवले को चाश्नी में इलायची का स्वाद देकर पकाया जाता है. अचार की जगह आप इन्हें खाने के साथ खाना पसंद कर सकते हैं.

आंवले का अचार (गूज़बेरी रेलिश) रेसिपी (Amle ka achaar gooseberry relish Recipe)

खाने के साथ अगर अचार मिल जाए तो खाने के स्वाद बढ़ जाता है, आमतौर पर लोग आम, नींबू और मिर्च का अचार खाना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको आवंले के अचार की रेसिपी बताने जा रहे हैं. आवंले का अचार थोड़ा खट्टा मीठा होता है. इसका स्वाद थोड़ा अलग होता है साथ ही आवंले को विटामिन सी का अच्छा स्रोत भी माना जाता है.

मोटापे को जड़ से खत्म करने की आयुर्वेदिक🌱👍 उपचार किट मूल्य 997rs ऑर्डर करने के लिए क्लिक✍️ करें पूरे भारत में delivery
https://waapp.me/wa/LT5886Ye

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जानिए क्या है कामदेव चूरन के लाभ आयुर्वैदिक टिप्स

Wed Mar 18 , 2020
आंवला खाने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए Benefits Of Amla : आंवला के फायदे जानना आपके लि‍ए जरूरी है, क्योंक‍ि यह एक वंडर फूड जो है. छोटे से आंवला में चमत्‍कारिक गुण हैं. आंवला शरीर के लिए बेहद गुणकारी (Amazing Amla Benefits And Uses) हैं. आंवला में […]
Loading...
Loading...