गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

गाजर के दो वर्ग होते है

एशियाई और यूरोपियन। गाजर का रंग गुलाबी और बैंगनी होता है। बैंगनी गाजर को जिस समय छीला जाता है, उस समय उसका रंग हाथों पर उतर आता है। बैंगनी रंग की गाजर को ही भारतीय माना जाता है। यह गाजर आकार में छोटी व बड़ी दोनों ही प्रकार की होती है। पीले और गुलाबी रंग की गाजर की क़िस्में विदेशी होती हैं। विदेशी गाजरों का आकार छोटा होता है।

इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन कंपाउंड  की वजह से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है, आप बीमारियों से दूर रहते हैं तथा अन्य कई तरह की बीमारियां भी आपके आसपास नहीं भटकती। अतः नीचे गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य सम्बन्धी गुण बताये जा रहे हैं।

डॉ नुस्खे कामदेव पावर कीट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/knE5XSQZ

WHATSHAP NO:8192882627

गाजर खाने के फायदे

अत्‍याधिक पौष्टिक गुणों से भरपूर गाजर का सेवन करना हमें कई बीमारियों से बचा सकता है। आइए जाने गाजर खाने के फायदे और नुकसान संबंधी कुछ तथ्‍य।

गाजर खाने के फायदे आँखों के लिए लाभदायक

स्वास्थ्य गुणों की जब भी बात की जाती है तो आँखों के लिए सबसे पहले गाजर का नाम आता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए आपकी आँखों के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। गाजर के सेवन से उन लोगों को काफी लाभ होता है जो दूर की चीज़ें नहीं देख पाते, इसके अलावा, गाजर में उपस्थित बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद के खिलाफ आँखों की रक्षा करता है।

गाजर के रस के फायदे खून को साफ़ रखे

रोज़ाना निरंतर रूप से गाजर का रस पीने से आपके शरीर का खून प्राकृतिक रूप से साफ़ होता है। 2 या 3 गाजर लें और उन्हें ग्राइंड करके उनका रस निकालें। आप इस रस के स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं। अगर आप रोज़ गाजर का रस नहीं पी सकते तो हफ्ते में कम से कम एक बार इसके रस का सेवन करें और अपने शरीर के रक्त को साफ करें।

गाजर खाने के फायदे शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाए

कई शोधों के अनुसार यह साबित हुआ है कि जो मर्द कच्चे गाजर खाते हैं, उनके शुक्राणुओं की संख्या में काफी वृद्धि देखी जाती है। अतः शुक्राणुओं की क्वालिटी तथा उनकी संख्या बढ़ाने के लिए गाजर खाना काफी आवश्यक है। अतः अण्डोत्सर्ग की प्रक्रिया के दौरान कच्चे गाजर खाने की पूरी कोशिश करें।

गाजर खाने के फायदे पाचन में सहायक

जिन लोगो को हाज़मे की समस्या होती है, वे गाजर का प्रयोग करके अपने हाज़मे की समस्या को पूरी तरह ख़त्म कर सकते हैं। गाजर खाने के फायदे इसमें पाए जाने वाले फाइबर के कारण बढ़ जाते है आप अपने पाचन को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिन में दो बार लाल रंग के गाजर खाने की कोशिश करें। इसी तरह निरंतर गाजर का सेवन करने से आपकी पेट से जुड़ी सारी बीमारियां पूरी तरह दूर हो जाएंगी।

गाजर के फायदे रखें मधुमेह को नियंत्रित

मधुमेह से ग्रस्त लोगो को गाजर की चीनी आसानी से पच जाती है जिससे गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता हैं। जब आप गाजरों को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, गाजर में पाये जाने वाला कैरोटेनॉयड्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर उसे कम करने में मदद करता हैं। और मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं।

गाजर खाने के फायदे दिल के स्वास्थ्य के लिए

दिल को स्वस्थ रखने के लिए गाजर खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह आपके दिल को पूरी तरह स्वस्थ रखता है। कई शोधों के अनुसार यह पाया गया है कि गाजर के सेवन से दिल की बीमारियाँ होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं। गए शोध के अनुसार, जो लोग रोज़ाना गाजर का सेवन करते हैं उनमें 68 प्रतिशत तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है।  दिल की बीमारी से बचने के लिए आप प्रतिदिन गाजर खाना शुरू कर दें।

गाजर खाने के फायदे कोलेस्ट्रोल कम करने में –

संपूर्ण स्‍वास्‍थ के लिए गाजर खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। अतः एक नियमित आदत के रूप में रोज़ रात के खाने के बाद तथा सोने से पहले एक गिलास गाजर का रस ग्रहण करें।

गाजर खाने के फायदे कैंसर से बचने में

कैंसर विश्व की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। आप रोज़ाना गाजर खाकर कैंसर होने के डर को ख़त्म कर सकते हैं। गाजर में उच्च मात्रा में पाए जाने वाला कैरोटिनॉइड एंटी-ऑक्सीडेंट शक्तियों से भरपूर है जो शरीर को फ्री-रेडिकल क्षति होने से बचाता है और शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देकर उसे बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

गाजर के रस के लाभ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

गर्मियों में गाजर का रस पीने से, गाजर त्वचा के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक सूर्य ब्लॉक के रूप में कार्य करती है। यह त्वचा को नम रखने का काम करती है और मुँहासे, पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे से त्वचा का बचाव करती है।
इसके अलावा, गाजर त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और जीवंत रखने के लिए भी उपयोगी मानी जाती है।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हम कमज़ोर हो जाते हैं और हमें बीमारियां घेर लेती हैं। गाजर आपकी इस समस्या के निदान में काफी सहायक होता है। ये आपकी  में वृद्धि करते हैं और आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं।

गाजर खाने के फायदे एंटी एजिंग के रूप में

एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए का एक प्रचुर स्रोत होने की वजह से गाजर आपकी और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। गाजर सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करती है और क्षतिग्रस्त त्वचा के ऊतकों के सुधार में भी मदद करती है। गाजर उम्र के निशान छिपाने की काफी बेहतरीन घरेलू औषधि है। यह त्वचा की लोच को बनाए रखता है और उम्र के निशान और  को छिपाता है। यह है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन कोशिकाओं की देखभाल करता है और त्वचा का अच्छे से ध्यान रखता है।

डॉ नुस्खे शिकाकाई हेयर आयल आज हे ऑर्डर करने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे
WHATSHAP NO:8192882627

फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए गाजर का प्रयोग

गाजर फंगल संक्रमण से निपटने और इसे दूर करने का एक प्रभावी तरीका है। इसके लिए आप निरंतर रूप से ताज़े गाजरों का सेवन करें। गाजरों में काफी मात्रा में पोषक तत्व तथा  भरे होते हैं। इसीलिए यह आपके शरीर के संक्रमण को दूर करने का काफी प्रभावी इलाज है। यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी काफी वृद्धि करता है, जिससे आपके शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया (bacteria) तथा फंगाई  के हमले की स्थिति में पूरा बचाव और सुरक्षा प्राप्त होती है।गाजर का रस तेज दिमाक के लिए

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, आप अपने शरीर को स्वस्थ तथा तरोताज़ा बनाने की तरफ ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाते। इसके साथ ही आपको कई चीज़ें याद करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कोई भी बात याद ना कर पाने की समस्या के इलाज के रूप में आप हफ्ते में दो बार गाजर के रस के सेवन की विधि को अपना सकते हैं। मस्तिष्क की शक्ति में काफी प्रभावी रूप से इज़ाफ़ा करने का मुख्य स्त्रोत विटामिन  को माना जाता है, अतः आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन पर ध्यान देना चाहिए जो काफी मात्रा में विटामिन से भरपूर हों। गाजर में  की प्रचुर मात्रा होती है, जिसकी मदद से यह आपके शरीर तथा मस्तिष्क को सदा स्वस्थ तथा जवान बनाए रखने में काफी प्रभावी तत्व की भूमिका निभाता है।

गाजर खाने के फायदे रक्तचाप को नियंत्रित करे

रोजाना गाजर खाना पोटैशियमका काफी अच्छा स्त्रोत होता हैं और इससे आपकी रक्त की धमनियों तथा नसों को काफी आराम प्राप्त होता है। जो दिल और ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अत्यंत फायदेमंद है। गाजर के गुण, इससे शरीर में रक्त का संचार भी बढ़ता है और दिल पर दबाव भी काफी कम पड़ता है। गाजर में पाया जाने वाला कुमारिन  को कम करता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शुक्रवार के दिन यह 10 उपाय, प्रचुर धन के लिए जरूर आजमाएं

Fri Mar 20 , 2020
गाजर के दो वर्ग होते है एशियाई और यूरोपियन। गाजर का रंग गुलाबी और बैंगनी होता है। बैंगनी गाजर को जिस समय छीला जाता है, उस समय उसका रंग हाथों पर उतर आता है। बैंगनी रंग की गाजर को ही भारतीय माना जाता है। यह गाजर आकार में छोटी व […]
Loading...
Loading...