आप खांसी की समस्याओं को घरेलू उपाय

 सर्दियां शुरु हो गई है और इस बदलते मौसम के साथ ही शरु होती है खांसी जुकाम जैसी दिक्कतें। इस मौसम में खासी होना आम है लेकिन खांसी ज्यादा होने से गले और फेफड़ों में द

आप खांसी की समस्याओं को घरेलू उपाय से आप ऐसे दूर कर सकते हैं

डॉ नुस्खे herbal shntiऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करे

https://waapp.me/wa/vfkUQaYQ whashap no:9717393140

1. गरारे करें : अगर खांसी या खराश से परेशान हैं तो एक गिलास गुनगुना गर्म पानी में एक चुटकी नमक डालकर उससे गरारा करने से गले के दर्द और खराश से जल्द राहत मिलती है। मायो क्लिनिक बूक ऑफ होम रेमिडी के अनुसार गरारा करने से बलगम कम होता है। खांसी होने से गले में सूजन आ जाती है और सूजन आने से आपको बहुत परेशानी होती है। इसलिए गर्म पानी पीएं और गर्म चीज का सेवन करें, अगर आप पानी नहीं पी पाते हैं तो इसके स्थान पर सूप या टी आदि इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. लॉजेन्स : डेट्रोइट में वेन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधान के अनुसार दो या तीन घंटे के अंतर में जिन्क चॉकलेट खाने से खांसी की दिक्कत कम हो जाती है और इसे मुंह में गले को आराम मिलता है। बलगम के कारण गले में जो खराश हो जाता है उससे बार-बार खासी होती है इससे लॉजेन्स कुछ हद तक राहत दिलाने में मदद करता है।

3. सर को ऊंचा करके सोएं : कभी-कभी सोने से नाक से बलगम गले में चला जाता है जिसके कारण खांसी होने लगती है। इसलिए सिर के नीचे तकिया रख कर सिर ऊंचा करके सोने से कुछ हद तक राहत मिलती है।

4. हल्दी : कई सालों से लोग खांसी बचने के लिए ये तरीका आजमा रहे हैं। इसके लिए आप कई तरीकों से हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गिलास गर्म दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी डालकर पीने से खांसी से जल्द राहत मिलती है। रिसर्च के अनुसार हल्दी में जो एन्टीबैक्टीरीअल गुण होता है वह बलगम से राहत दिलाने में मदद करता है। कई लोग गुड के साथ भी हल्दी खाकर खांसी दूर करते हैं।

5. शहद : शहद से कई बीमारियों का इलाज होता है और एक गिलास गर्म पानी में शहद डालकर रात को सोने से पहले पीने से खांसी से राहत मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस डालकर दिन में तीन बार पीने से खांसी से जल्द राहत मिलता है। साथ ही इसके साथ अदरक भी ले सकते हैं और अदरक के टुकड़ों का सीधे भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

डॉ नुस्खे काम dev पावर कीट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://waapp.me/wa/q8Npy32o 

whatshap no:9717393140

सेक्सुअल लाइफ पर गंभीर प्रभाव डालता है मोटापा

नई दिल्ली, (अंकुर शुक्ला): क्या आपका वजन बढ़ रहा है या फिर आप मोटापा की समस्या के शिकार हैं? अगर ऐसा है तो सतर्क हो जाएं। मोटापे की समस्या से केवल हार्ट की बीमारियां, डायबिटीज, हाईपर टेंशन, स्ट्रोक, ओस्टियो ऑर्थराइटिस के अलावा कोलोन और ब्रेस्ट कैंसर जैसे घातक बीमारियों का जोखिम ही नहीं बढ़ता बल्कि यह समस्या आपके सेक्सुअल लाइफ को भी बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है।

डॉ नुस्खे Weh on weight gain kitऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें
whATSHAP NO: 97173 93140: https://waapp.me/wa/kucbpJr6

ये भी पढ़ें- अब देश में कहीं से भी घर बैठे पा सकते है मुफ्त डॉक्टरी सलाह

मोटापा पूरी तरह आनंददायक सहवास की राह में एक बड़ी अड़चन है। वहीं मोटापा खराब सेहत और असामान्य मृत्यु की बड़ी वजहों में से एक है।

यौन इच्छा प्रभावित करता है मोटापा: विशेषज्ञों के मुताबिक अगर किसी शख्स का वजन उसके शरीर के लिए निर्धारित वजन के मुकाबले 20 प्रतिशत से ज्यादा हो तो उसे मोटापे का शिकार माना जाता है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल, बरतें खास सावधानी

अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल्स के चीफ बैरिएट्रिक सर्जन डॉं. आशीष भनोत के मुताबिक राजधानी में मोटापे से ग्रसित करीब 30-40 प्रतिशत लोगों में सेक्स के प्रति रुझान, सेक्स की इच्छा और परफॉर्मेंस में कमी से जुड़ी समस्याओं के शिकार हैं। चिकित्सक ने अध्ययनों का हवाला देते हुए कहा कि तरुण अवस्था में शुरू होने वाले बदलावों पर मोटापा बहुत बुरा असर डाल सकता है।

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिमाग तेज करने के लिए चाहिए केवल 40 सेकेंड, यकीन नहीं होता तो जानिए

Thu Mar 19 , 2020
 सर्दियां शुरु हो गई है और इस बदलते मौसम के साथ ही शरु होती है खांसी जुकाम जैसी दिक्कतें। इस मौसम में खासी होना आम है लेकिन खांसी ज्यादा होने से गले और फेफड़ों में द आप खांसी की समस्याओं को घरेलू उपाय से आप ऐसे दूर कर सकते हैं […]
Loading...
Loading...