सिरदर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय

डॉ नुस्खे brain stress power kitऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/77A8q7EV

whatshap no:9717393140

सिरदर्द के उपाय जानने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि सिरदर्द क्या है और इसके लक्षण क्या है? सिरदर्द इंसान के तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी परेशानी होती है। आमतौर पर जब आप किसी भावनात्मक या शारीरिक तनाव से गुज़रते हैं, तो यह समस्या शरीरिक प्रतिक्रिया के रूप में सामने आती है। ऐसे में न सिर्फ़ सिर, बल्कि गर्दन और पीठ में भी दर्द होने लगता है। आजकल सिरदर्द बहुत ही आम समस्या है, लेकिन वक़्त रहते ध्यान न दिया जाए, तो यह परेशानी बढ़ भी सकती है।

आगे इस लेख में हम सिरदर्द के विभिन्न प्रकार आपको बता रहे हैं, जिन्हें जानकार आप सही घरेलू इलाज कर सकेंगे।

सिरदर्द के प्रकार

अब वक़्त है सिरदर्द के प्रकार जानने का। ज़रूरी नहीं कि सारे सिरदर्द में डॉक्टर और चिकित्सा की ज़रूरत हो और यह भी ज़रूरी नहीं है कि सारे सिरदर्द सामान्य हों। इसलिए, हम नीचे कुछ सिरदर्द के प्रकारों के बारे में बता रहे हैं।

1. तनाव से होने वाला सिरदर्द

यह सबसे सामान्य रूप से होने वाला सिरदर्द है। इस तरह के सिरदर्द में व्यक्ति अपने सिर के दोनों तरफ़ तेज़ दर्द महसूस करता है, जैसे कोई दोनों ओर से सिर में रबर बैंड से दबा रहा हो। ऐसे सिरदर्द की वजह से गर्दन व कंधे की मांसपेशियां काफ़ी कड़ी हो जाती हैं और सूजन महसूस होती है।

डॉ नुस्खे de_stress kitऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://waapp.me/wa/Mo3Y8FPw

whatshap no:9717393140

कारण : इस तरह का दर्द तनाव, नींद की कमी या सिर पर चोट लगने से होता है।

नोट : तनाव संबंधी सिरदर्द ठंडी हवा के संपर्क में आने से भी हो सकता है। जब सर्दी आती है और ठंडी हवा चलती है या एयर-कंडीशन के संपर्क में आने से जब हवा आपके गर्दन और सिर पर लगती है, इस स्थिति में भी यह सिरदर्द हो सकता है। टेंशन से होने वाले सिरदर्द में फिज़ियोथेरेपी काफ़ी लाभदायक हो सकती है ।

2. माइग्रेन

माइग्रेन में होने वाला दर्द सिर के एक तरफ होता है, जिसे इसे अधकपारी भी कहते हैं। इस सिरदर्द में मरीज़ को मितली, उल्टी और रोशनी से परेशानी हो सकती है। इसमें मरीज़ को सिर में कोई चीज चुभने जैसा दर्द होता है।

कारण : यह सिरदर्द तेज़ सुगंध, सोने की मुद्रा में परिवर्तन, हार्मोंस में बदलाव, शराब के सेवन, तनाव या फिर तेज़ आवाज़ के कारण हो सकता है।

नोट : इसके अलावा यह सिरदर्द कुछ ख़ास तरीकों के खाद्य पदार्थों के सेवन से भी होता है, जैसे – चॉकलेट, डेयरी उत्पाद, मूंगफल व सिट्रस वाले फल ।

3. क्लस्टर सिरदर्द

इस तरह का सिरदर्द काफ़ी तीव्र और पीड़ादायक होता है। क्लस्टर सिरदर्द एक दिन में कई बार हो सकता है, लेकिन ज़्यादा देर के लिए नहीं होता है। कभी-कभी यह किसी एक वक़्त पर ही शुरू होता है, जैसे – अगर यह सुबह शुरू हुआ, तो कुछ वक़्त तक रोज़ सुबह ही होगा। यह दर्द सिर के किसी एक साइड और एक आख में हो सकता है, क्योंकि यह चेहरे के किसी नर्व पर भी प्रभाव डालता है।

कारण : यह गर्मी, थकावट, धूम्रपान, शराब का सेवन और ज़्यादा या तेज़ रोशनी के वजह से हो सकता है ।

4. साइनस सिरदर्द

साइनस में दर्द सिर के आगे के हिस्से में और चेहरे पर महसूस होता है। इस तरह का सिरदर्द तब होता है, जब गाल, नाक, सिर व् आंखों में साइनस कैविटी हो जाती है। यह सिरदर्द तब और ज़्यादा तीव्र हो जाता है, जब सुबह उठने के बाद इंसान आगे की ओर झुकता है या सिर को झुकाता है।

कारण : यह सिरदर्द तब होता है जब ठंड पड़ती है, ठंडी हवाएं चलती हैं, सर्दी-ज़ुकाम होता है, बुख़ार होता है, धूल-मिट्टी व ज़्यादा प्रदूषण होता है या फिर कोई संक्रमण होता है।

सिरदर्द के प्रकार जानने के बाद यह ज़रूरी है कि आप सिरदर्द के कारण भी जान लें।

डॉ नुस्खे brain prash ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/bk4KiewR

what shap no:9717393140

सिरदर्द के कारण 

ऊपर हमने चार तरह के सिरदर्द के बारे में बताया है। अब यह जान लेते हैं कि सिरदर्द के मुख्य कारण क्या होते हैं। नीचे हम कुछ सामान्य, लेकिन गंभीर कारणों के बारे में आपको बता रहे हैं, जिन पर आपने शायद ही कभी ध्यान दिया हो।

  1. तनाव
  2. सिर पर चोट लगने से
  3. भूखे रहने से
  4. ज़्यादा तीव्र आवाज़ से
  5. ज़्यादा तीव्र रोशनी से
  6. ठंडी हवा से
  7. ज़्यादा गर्मी से
  8. हार्मोनल बदलाव होने से
  9. माइग्रेन, साइनस जैसी बीमारी होने से
  10. नींद पूरी न होने से

सिरदर्द के घरेलू इलाज 

ये तो थे कुछ कारण जिनसे सिरदर्द होता है। ऐसे में अगर बार-बार सिरदर्द की दवा ली जाए तो यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप कुछ ऐसे उपाय करें, जिसका आपकी सेहत पर बुरा असर भी न पड़े और आपका सिरदर्द भी ठीक हो जाए। इसलिए, नीचे हम सिरदर्द के लिए घरेलू उपचार आपको बता रहे हैं, जिससे न सिर्फ़ आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा, बल्कि आप पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

1. ठंडा या गर्म सेंक

कई बार  ठंड या गर्मी होने से सिरदर्द होने लगता है। ऐसे में तुरंत सिरदर्द की दवा लेने से अच्छा है कि आप सिरदर्द के लिए घरेलू उपचार करें। सिकाई उन्हीं उपचारों में से एक है।

 

 

 

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आयुर्वेदिक उपचार : वेट लॉस ही नहीं बीपी और डायबिटीज में भी फायदेमंद है यह फल, जानें इसके ये 15 लाभ

Fri Mar 20 , 2020
आजकल हर किसी के पास समय कम है और काम ज्यादा। ऐसे में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते और नतीजन शरीर छोटी-छोटी बीमारियों का घर बन जाता है। भले ही ये बीमारियां सामान्य लगती हों, लेकिन आगे चलकर गंभीर रूप ले लेती हैं। सिरदर्द भी इन्हीं बीमारियों में […]
Loading...
Loading...