Loading...
Loading...
Loading...

जानिए प्रेगनेंसी के दौरान कितना सेफ है कंडोम का प्रयोग

By on May 30, 2017

अक्सर लोग ये मानकर बिना कंडोम के सेक्स करते हैं क्योंकि इस वक्त प्रेगनेंट होने की संभावना नहीं रहती है। लेकिन ये जानकारी आपकी सही है कि कंडोम के बिना saxe करने से एसटीडी, एड्स, वैजाइनल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान सर्विक्स म्यूकल प्लग से बंद हो जाता है जिससे गर्भाशय में स्पर्म घुस नहीं पाते हैं लेकिन आपको वैजाइना के अलावा दूसरे अंगों में इसके कारण इंफेक्शन हो सकता है।

Loading...


प्रेगनेंसी के दौरान एसटीडी या एसटी होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है जिससे मां और बेबी दोनों को नुकसान पहुँचता है। क्योंकि एसटीडी के उपचार हेतु जो दवाईयां दी जाती है वह मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। प्रेगनेंट महिला को एसटीडी के अलावा क्लामिडिया, सिफिलिस, हर्पिस, हेपाटाइटिस बी, ग्रोनोरियाम, एचआईवी./एड्स हो सकता है। यह स्थिति अजन्मे बच्चे के सेहत को नुकसान पहुँचा सकता है। अगर मां को वैजाइनल हर्पिस होता है तो वैजाइनल डिलिवरी के समय बच्चे पर असर पड़ सकता है।

loading...

 


वैसे तो प्रेगनेंसी के शुरूआती दौरे में एसटीडी की जांच की जाती है लेकिन बाद में अगर इससे संक्रमित हो गए तो क्या होगा। यहां तक कि इसके लक्षणों को भी पहचानना मुश्किल होता है। वैसे तो प्रेगनेंसी के समय इसके लक्षणों की पहचान करना मुश्किल होता है क्योंकि इस समय वैजाइनल एरिया में डिस्चार्ज, खुजली होना आम बात होता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी के दौरान बिना कंडोम के सेक्स न करें इससे मां और बच्चे दोनों के सेहत को नुकसान पहुँच सकता है।

loading...

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close