पेट की चर्बी कम करेगी आयुर्वेदिक मेडिसन

पेट की चर्बी कम करेगी रोजाना 1 कप शहद और दालचीनी की चाय, जानें फायदे

आजकल हर दूसरा व्‍यक्ति वजन कम या कंट्रोल में रखना चाहता है, क्‍योंकि बढ़ते वजन के कारण शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, फिटनेस के दिवाने और स्लिम-ट्रिम रहने की चाहत रखने वाले वजन कम करने के कई तरीके आजमाते हैं। कई बार सफलता, तो कई बार असफलता हाथ लगती है। ऐसे में यदि दालचीनी और शहद की चाय का सेवन किया जाए, तो यह आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद करेगी।

 

खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाली दालचीनी और सर्दी-जुखाम जैसी कई बीमारियों को दूर करने वाले शहद से बनी चाय आपके वजन को तेजी से कम करने में मददगार है। यह ऐसी चमत्‍कारी चाय है, जिसके रोजाना सेवन से आपक अपने एक्‍सट्रा फैट को कम कर सकते हैं।

ऐसा मान सकते हैं कि यह वजन को कम करने वाली जादुई चाय है। जिसे हर फिटनेस क्रेजी को लेना चाहिए क्‍योंकि आपके एक्‍सट्रा फैट को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका है। दालचीनी और शहद की चाय एक नेचुरल हेल्‍थ टॉनिक है, जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। कई अध्‍ययनों के अनुसार, दालचीनी और शहद से बनी चाय वजन घटाने के अद्भुत तरीकों में से एक है।

 

वजन कम करने के लिए दालचीनी और शहद की चाय कैसे बनाएं:

  • सबसे पहले आप एक कप पानी उबालें।
  • अब गर्म पानी में 1/2 टी स्‍पून दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे थोड़ा ठंडा कर लें।
  • इसके बाद गुनगुने दालचीनी वाली चाय में 1 चम्मच कच्चा, ऑर्गेनिक शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इसके बाद आप इसका सेवन करें, रोजाना सुबह दालचीनी और शहद से बनी चाय आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त और फिट रखेगी। आपके वजन को कम और बढ़ते वजन को कंट्रोल रखने के लिए यह एक जादुई चाय है।

 

दालचीनी के फायदे 

दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक गुण होते हैं, जो कि शरीर में फैट को बढ़ने से रोकने और वजन को कम करते हैं। यह आपकी भूख को शांत और पेट को भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती है, इसके अलावा दालचीनी आपके शरीर में इंसुलिन कार्य को बेहतर बनाता है, जो शरीर में मौजूद अनावश्यक वसा पर अंकुश लगाता है। दालचीनी आपके पेट को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है और यह फैटी एसिड को कम स्‍टोर करती है।

 

शहद के फायदे

शहद विटामिन्स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है, जो कि खून को साफ करता है और शरीर में कैलोरी की जांच करता है। यह माना जाता है कि शहद शरीर में जमा वसा को कम करने और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों निकालने की क्षमता रखता है। शहद न केवल आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है, बल्कि स्वस्थ, सुंदर बनाने में भी मदद करता है। शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। वजन कम करने के लिए शहद को रोजाना सुबह गुनगुने पानी या फिर दालचीनी और शहद से बनी चाय का सेवन फायदेमंद है।

ज्यादा देर बैठने से सिर्फ मोटापा ही नहीं, हो सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां भी, जानें कौन सी हैं ये बीमारियां

 

वजन घटने और मोटापे की आयुर्वेदिक उपचार किट पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें या Call या whatsapp 7428858589

http://wassmee.us/w/?c=664a

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

30 दिन में 3-5 Kg मोटापा घटाने पेट कम करने के 3 उपाय

Wed Jul 24 , 2019
पेट की चर्बी कम करेगी रोजाना 1 कप शहद और दालचीनी की चाय, जानें फायदे आजकल हर दूसरा व्‍यक्ति वजन कम या कंट्रोल में रखना चाहता है, क्‍योंकि बढ़ते वजन के कारण शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, फिटनेस के दिवाने और स्लिम-ट्रिम रहने की चाहत रखने वाले वजन […]
Loading...
Loading...