प्रदूषण से बालों और स्किन को खतरा ऐसे रखें ख्याल

प्रदूषण से बालों और स्किन को खतरा, ऐसे रखें ख्याल

अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए.

अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए.

आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें. एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं.

इस नुकसान से बचने के लिए स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर एवं हेयर एवं मेकअप विशेषज्ञ आश्मीन मुंजाल कुछ खास टिप्स पेश कर रही हैं:

-अपनी त्वचा और बालों की क्लेंजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करें. बालों को पर्याप्त पोषण दें ताकि वे रूखे और बेजान न हो जाएं.

-बाहर जाते समय अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष स्प्रे का इस्तेमाल करें. त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलो वेरा जैल या अन्य रक्षात्मक परत लगाएं. इससे आपकी त्वचा 6-7 घंटों के लिए प्रदूषण से सुरक्षित हो जाती है.

-नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं. घर में बने पैक प्रदूषण से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद कारगर हो सकते हैं.

गर्मियों में ऐसे रखें स्किन का ख्याल-

1. विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करें– स्किन के लिए विटामिन-सी बहुत फायदेमंद होता है. संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि चीजों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. गर्मियों में इन चीजों का सेवन करने से सेहत के साथ स्किन भी हेल्दी रहती है.

2. स्किन को हाइड्रेटेड रखें गर्मियों के मौसम में स्किन को मॉइस्चर के साथ हाइड्रेशन की जरूरत भी पड़ती है. गर्मियों में हफ्ते में करीब 2 बार हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. ये मास्क स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन की मरम्मत भी करते हैं. साथ ही इनसे मुंहासों से भी राहत मिलती है.

3. सनस्क्रीन लगाएं– गर्मियों में स्किन को सबसे ज्यादा जरूरत सनस्क्रीन की होती है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए बाहर जाने से पहले हाथ, गर्दन, पैर और खासकर चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

4. मेकअप कम करें– गर्मियों में मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करें. हवा में नमी और गर्माहट से स्किन की सांस लेने की क्षमता धीमी हो जाती है. इसलिए चेहरे पर कम से कम मेकअप लगाएं, ताकि स्किन सांस ले सके. साथ ही हैवी फाउंडेशन और क्रीम को भी चेहरे पर लगाने से बचें. ऑर्गेनिक और लाइट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

5. टोनर इस्तेमाल करें- स्किन को हेल्दी रखने के लिए टोनर भी जरूरी होता है. टोनर के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से राहत मिलती है, जिससे स्किन की कई समस्याएं कम हो जाती हैं. गर्मियों में खीरे या एलोवेरा बेस्ड टोनर सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

6. पानी ज्यादा पिएं– स्किन को हेल्दी बनाए रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन में चमक आने के साथ स्किन सॉफ्ट भी बनती है. दिनभर में कम स कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं.

अगर आप भी बाल झड़ने, व गंजेपन से परेशान है तो आज ही आयुर्वेदिक औषधि व उपचार पाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें https://api.whatsapp.com/send?phone=917827204210&text

टूटते झड़ते बालों से हैं परेशान तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे या Caal  7827204210 या whatsapp करे

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संजीवनी से कम नहीं एलोवेरा, खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में कारगर

Wed Jul 24 , 2019
प्रदूषण से बालों और स्किन को खतरा, ऐसे रखें ख्याल अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए. अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से […]
Loading...
Loading...