मेरी शादी को 6 साल हो गए हैं लेकिन मेरी जिंदगी में स्थिरता नहीं आई है बताएं मैं क्या करूं?

सवाल
मेरी उम्र 34 वर्ष है और मेरा 3 वर्षीय एक बेटा है. मेरी शादी को 4 साल हो गए हैं लेकिन आज तक मेरी जिंदगी में स्थिरता नहीं आई है क्योंकि मेरी शादी की बुनियाद ही झूठ पर रखी गई है.

मेरे सासससुर ने झूठ बोला कि मेरे पति शिपिंग कंपनी में काम करते हैं और उन का वर्क ऐक्सपीरियंस 8 वर्ष का है जबकि सचाई यह है कि सिर्फ शादी कराने के लिए उन्होंने जानपहचान के जरीए उन्हें वहां पर जौब पर लगवाया था लेकिन वे टिक कर नौकरी ही नहीं करते थे.

मेरी सौतेली सास हैं, वे भी घरखर्च के लिए पैसे मांगती थीं और मुझे अपने मायके से पैसे लाने की डिमांड करती थीं. जब उन की डिमांड पूरी नहीं होती थी तो वे मेरे साथ हाथापाई करती थीं. मेरे पति उन से मिले हुए हैं. घरखर्च न मिलने पर उन्होंने हमें धोखे से घर से निकाल दिया.

1 साल हम अलग रहे और इस बीच मेरे पति ने कोई नौकरी नहीं की. सिर्फ जमापूंजी से ही घर चला और अब मेरे पति ने हाथ खड़े कर दिए हैं कि मैं घरखर्च नहीं उठा सकता, इसलिए तू अपने घर चली जा. वे भी मेरे साथ हाथापाई करते हैं. कई बार तो उन्होंने मेरी खाने की थाली भी उठा ली. आप ही बताएं कि मैं क्या करूं?

जवाब
आप की समस्या सुन कर लग रहा है कि दुनिया में धोखेबाजों की कमी नहीं है तभी तो धोखे से शादी करा कर कई जिंदगियों के साथ खिलवाड़ कर के खुद लोग मजे की जिंदगी जी रहे हैं.

जब आप के पति शुरू से नौकरी करते ही नहीं हैं तो घरखर्च में हाथ बंटाने का सवाल ही नहीं उठता और इस बात से आप के सासससुर परिचित थे और उन्होंने ही अपना बोझ कम करने के लिए शादी करवा दी ताकि आप और आप के पेरैंट्स निबटते रहें और फिर धोखे से आप को घर से भी निकाल दिया, जो बिलकुल ही गलत है.

साथ ही, आप के पति और सास का आप पर हाथ उठाना भी सरासर गलत है. और जब आप के पति को पता था कि वे गृहस्थ जीवन बिताने में असमर्थ ही साबित होंगे तो उन्हें शादी से पहले सब सचसच बता देना चाहिए था और साथ ही, बच्चे के बारे में भी प्लान नहीं करना चाहिए था.

अब जब आप पर जिम्मेदारी और बढ़ गई है तो अपने पति को प्यार से समझाएं. अगर फिर भी वे आप को अपने घर चले जाने के लिए कहें तो कानून का सहारा ले कर ऐसे धोखेबाजों को सबक जरूर सिखाएं ताकि आगे से वे किसी को धोखा देने के बारे में न सोचें. इस बीच, आप खुद को आत्मनिर्भर बनाएं ताकि आप पेरैंट्स के साथ मिल कर इस समस्या को हल कर सकें.

समाधान – डॉ .नुस्खे आयुर्वेदिक Tenswin kit , मानसिक तनाव ,नींद न आना सभी को करेंगे जड़ से ख़त्म ऑडर करने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे Whatsapp 919311342524

https://chatwith.io/s/5f2d1cb93fe5c

गर्भाव्स्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव आते है। ऐसे में उनका जी मचलाना, मतली या उल्टी आना आदि परेशानियां होती है। बहुत सी महिलाओं को गर्भाव्स्था के पहले 3 महीनों में इन समस्याओं का बहुत सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाओं को तो खाने की कोई चीज देखकर ही जी-मचलने के साथ उल्टी आने लगती है। वैसे तो इन सबसे गर्भ में पल रहें बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है। मगर इस तरह बार-बार उल्टी आने से महिलाओं के शरीर में पानी की कमी होने की शिकायत हो सकती है। ऐसे में शरीर में कमजोरी आने लगती है, जिससे बीमार होने का खतरा बढ़ता है।

इन सबके पीछे का मुख्य कारण हार्मोनल बदलाव, थकान, मूड स्विंग्‍स आदि होता है। मगर इन सब चीजों के घबराने की जगह कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इन मॉर्निंग सिकनेस को दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों को…

इन घरेलू नुस्खों को करें फॉलो

बिस्तर से एकदम में न उठे

अगर आप भी सुबह जागते ही एकदम से न खड़े हो जाए। इसकी जगह जानने के बाद थोड़ी देर के लिए पीठ को सहारा देते हुए 1 मिनट के लिए बैठ जाए। उसके बाद ही धीरे से उठें।

हर थोड़ी देर में कुछ खाएं

गर्भवती महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में उसे लंबे समय तक भूखे रहने की जगह हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाना चाहिए। नहीं तो खाली पेट रहने से जी-मचलाना, चक्कर, कमजोरी आदि मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी हो सकती है। इसी कारण बहुत सी महिलाएं सुबह के समय में चिड़चिड़ापन महसूस करती हैं। ऐसे में आप अपनी बेड के पास बिस्किट, ड्राई फ्रूट्स आदि चीजें रख सकते हैं। ताकि भूख लगने पर आपको बार-बार उठने की परेशानी न हो।

सफ़ेद पानी, रसोली, पीरियड का अनियमित होना, कमर दर्द, महिलाओं की कमजोरी की आयुर्वेदिक उपचार किट आर्डर करने के लिए क्लिक करें Whatsapp 919311342524

https://chatwith.io/s/5f2cf3e75fc8b

नींबू

कटे नींबू को सूंघने या उसे चाटने से उल्टी, मतली या जी- मचलाना जैसी समस्याओं से आराम मिलता है। इसकी जगह नीबू पानी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया मजबूत हो उल्टी आने की परेशानी से आराम मिलता है।

पेट भर कर न खाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी एक बार में ही पेट भर कर नहीं खाना चाहिए। इसकी जगह समय-समय पर कुछ न कुछ हैल्दी ही खाना चाहिए। ऐेसे में आपको घबराहट, मतली, उल्टी आदि जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

संतरा

अगर कहीं मतली या उल्टी महसूस हो तो उससे बचने के लिए संतरा काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए संतरे को छिलकों को सूखाकर इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर जब भी मतली या उल्टी महसूस हो तो इसका 1 चम्मच जीभ पर रख कर थोड़ी देर के लिएअ चूसें। इसके बाद आप 1 कप ताजा संतरे का जूस निकाल कर पीएं। इसकी खूशबू उल्टी आने को रोकती है। साथ ही विटामिन- सी का मुख्य स्त्रोत होने से यह पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है।

खासी , दमा , अस्थमा के आयुर्वेदिक उपचार Herbal Santhi किट आर्डर करने के लिए क्लिक करें https://chatwith.io/s/5f12d50cc02b6

काला जीरा खाने से मुंह से आने वाली बदबू भी कम हो जाती है। काला जीरा शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द के लिए उपयोगी होता है।ये मौसम बदलने के दौरान होने वाले सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद है। ये मौसम में आए बदलाव के साथ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। सर्दी-खांसी, नाक बंद होना और सांस लेने में होने वाली तकलीफ के दौरान काले जीरे का सेवन करने से फायदा होता है।काले जीरा से पाचन तंत्र की बीमारियों जैसे पेट के कैंसर या कैंसर की रोकथाम में इलाज संभव है।

जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह खून की कमी यानी एनीमिया को दुरुस्त करता है और रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है।

याददाश्त बढ़ाने , मानसिक तनाव को जड़ से ख़त्म करे डॉ नुस्खे आयुर्वेदिक ब्रेन प्रश् किट आर्डर करने के लिए क्लिक करे

https://chatwith.io/s/5f153d9d4a991  Whatsapp 919311342524

यह शरीर में ऑक्सीजन का सभी हिस्सों में पहुंचना सुचारु करता है। दमे के मरीजों को इसके भरपूर लाभ मिलते हैं। इसमें थायमोक़्यीनॉन नामक एक खास तत्व होता है जो दमे को रोकने बहुत कारगर है।

शराब पीने और धूम्रपान करने से भी पेट पर चर्बी बढ़ती है।
G1 Drop👇
सिगरेट, गुटखा, शराब, अफीम, बीड़ी, गांजे, भांग को छुड़ाने की आयुर्वेदिक औषधि पाने के लिए क्लिक Whatsapp करे +919311342524

हमारे शरीर में विभिन्न कारणों से गंदगी आ जाती हैं जिन्हें शरीर पसीने और फुंसियों के रूप में बाहर निकालता है। जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन करने की प्रक्रिया को तेज करता है और गंदगी मुंहासों और फुंसियों के तौर पर बाहर नहीं आती। आपकी त्वचा साफ और सुंदर बनी रहती है।

जीरे में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है। इसमें प्राकृतिक तेल होने के साथ साथ एंटी फंगल गुण होते हैं जिनसे त्वचा इंफेक्शन से बची रहती है। इसमें त्वचा संबंधी बीमारियों जैसे एग्ज़िमा और सोराइसिस को ठीक करने के गुण होते हैं। जीरा पाउडर को आप अपने फेसपैक में भी मिला सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा पर होने वाले उम्र के असर को कम करता है।

डॉ नुस्खे Thyroid weight loss kit ऑर्डर करने के लिए नीचे Whatsapp करे +919311342524 
डॉ नुस्खे शुगर control tea ऑर्डर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Whatsapp 919311342524

जीरे के उपयोग से बना फेसपैक बहुत फायदेमंद होता है। इसे हल्दी के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। जीरा पावडर और हल्दी को शहद के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखना होता है। इससे त्वचा नर्म और उजली बनती है। जीरे के उपयोग से रूसी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसे आप अपने तेल में थोड़ा गर्म करके इस गुनगुने तेल से सिर पर मसाज कीजिए और रूसी से छुटकारा पा लीजिए।

पेट दर्द, गैस, बदहजमी घर बैठे डॉ नुस्खे आयुर्वेदिक piles Cure Kit किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर Click करें

Whatsapp 919311342524

https://chatwith.io/s/5f12a65c759c8

ये गर्भवती महिलाओं में प्रसव पूर्व स्वास्थ्य में सुधार लाने में अत्यधिक सहायक होता है. काला जीरा उच्च आयरन कंटेंट होने की वजह से दूध उत्पादन प्रदान करके स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उपयोगी है.

काला जीरा सांस की बीमारियों जैसे ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है.

काला जीरा दस्त और कब्ज के समय पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है

बालो की झड़ने,गंजापन ,असमय सफ़ेद बाल आदि जड़ से करे समाप्त डॉ नुस्खे Shikakai Hair kit अभी ऑडर करने के लिए

Whatsapp 919311342524

https://chatwith.io/s/5f2bc32c73391

काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाने से माइग्रेन जैसे दर्द में लाभ होता है। गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द में काफी राहत मिलती है।

नोट :

* काला जीरा तासीर में गर्म होता है जिस कारण इसका सेवन एक दिन में तीन ग्राम से ज्यादा नहीं करना चाहिए।
* जिन्हें ज्यादा गर्मी लगती है या जो हाई ब्लडप्रेशर के मरीज है, गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चों के मामले में डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

डॉ नुस्खे weight loss kit ऑर्डर करने के लिए नीचे Whatsapp करे +919311342524 

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

घर बैठे डॉ नुस्खे काली किशमिश black raisin ऑर्डर करने के लिए click करें मूल्य 555rs (400gm) Whatsapp करे +919311342524 
जन के प्रारम्भ में मधुर-रस (मीठा), मध्य में अम्ल, लवण रस (खट्टा, नमकीन) तथा अन्त में कटु, तिक्त, कषाय (तीखा, चटपटा, कसेला) रस के पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

*Dr. Nuskhe के ऑफिशियल Telegram चैनल/ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें* https://t.me/joinchat/ScaXZB0TMpR30OzUG_IuTQ

यदि #नींद न आने की शिकायत है, तो रात्रि में सोते समय तलवों पर सरसों का तेल लगाएँ।*

फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए click👇 करें https://www.facebook.com/groups/2682785392048844/

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मरे पिता जी को सांस लेने मे दिक्कत होती है वे हमेसा थके थके रहते है उपाए बताये

Sat Aug 8 , 2020
सवाल मेरी उम्र 34 वर्ष है और मेरा 3 वर्षीय एक बेटा है. मेरी शादी को 4 साल हो गए हैं लेकिन आज तक मेरी जिंदगी में स्थिरता नहीं आई है क्योंकि मेरी शादी की बुनियाद ही झूठ पर रखी गई है. मेरे सासससुर ने झूठ बोला कि मेरे पति […]
Loading...
Loading...