जानिए, महिलाओं को क्यों करना चाहिए कसूरी मेथी का सेवन

अधिकतर महिलाओं की रसोई में कसूरी मेथी जरूरी होती है, ये खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के काम आती है। इसके सेवन से जितने स्वास्थ्य लाभ महिलाओं को होते है उन्हें जानने के बाद आपको ये किसी वरदान से कम नहीं लगेगी। आइए, जानते हैं महिलाओं को कसूरी मेथी के सेवन से होने वाले 5 फायदे –

1 कसूरी मेथी का ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है। यह डायबिटीज और टाइप टू डाइबिटीज से बचाने में भी सहायक है, इसलिए खूब कीजिए कसूरी मेथी का सेवन और बनाए रखिए शुगर का संतुलन।
2 नवजात शिशु की मांओं के लिए कसूरी मेथी बेहद फायदेमंद है। यह दूध बढ़ाने में मदद करती है, जिससे बच्चे का पेट अच्छी तरह से भरता है और वह भूखा नहीं रहता।
3 महिलाओं में मेनोपॉज के समय होने वाले हार्मोनल बदलाव में भी कसूरी मेथी का सेवन बेहद लाभकारी होता है और शरीर में दर्द की समस्या से भी निजात दिलाता है।
4 कालेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं, तो रोजाना कसूरी मेथी को अपने भोजन में शामिल कीजिए। चाहें तो रातभर इसे पानी में भिगो दें और सुबह इसे पानी का सेवन खाली पेट करें।
5 पेट और लीवर की समस्याओं का हल भी कसूरी मेथी के पास है। गैस, डायरिया, बदहजमी और अन्य समस्याओं का समाधान आपके इसके सेवन से आसानी से पा सकते हैं।

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डायबिटीज है तो फलों से न बनाएं दूरी, इन फलों को करें डाइट में शामिल

Tue Apr 30 , 2019
अधिकतर महिलाओं की रसोई में कसूरी मेथी जरूरी होती है, ये खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के काम आती है। इसके सेवन से जितने स्वास्थ्य लाभ महिलाओं को होते है उन्हें जानने के बाद आपको ये किसी वरदान से कम नहीं लगेगी। आइए, जानते हैं महिलाओं को कसूरी मेथी […]
Loading...
Loading...