Loading...
Loading...
Loading...

हल्दी जोड़ों के दर्द से आराम दिलाती है

By on July 20, 2018

अर्थराइटिस…..  जिसे जोड़ों का दर्द भी कहते हैं हर उम्र के लोगों को हो सकती है. पहले के समय में जोड़ों के दर्द की समस्या सिर्फ बड़े उम्र के लोगों को होती थी, पर आजकल नौजवानों में भी अर्थराइटिस की समस्या देखी जा रही है. लोग जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके जोड़ों के दर्द की समस्या दूर हो जाएगी.

Loading...

loading...

1- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए,  विटामिन सी और क्रोमियम मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा में मौजूद होती है जो इंसुलिन ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाते हैं. जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या से आराम मिलता है.

loading...

2- जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन करें. इनका सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. फिश आयल,एल्गी ऑयल, सालमन मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है.

3- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो बीमारी फैलने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती हैं. अगर आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है तो रोजाना हल्दी का सेवन करें. हल्दी का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है और साथ ही शरीर की इम्युनिटी पावर भी मजबूत हो जाती है.

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close