Loading...

कमर दर्द के इलाज और घरेलु उपचार

घंटों ऑफिस की कुर्सी पर बैठना हो, खड़े होकर घर का काम करना हो या दौड़-भाग का कोई काम हो, कमर दर्द या पीठ दर्द की शिकायत होना तय है। किसी को यह दर्द तेज होता है, तो किसी को हल्का-हल्का होता है। एक वक्त था जब यह समस्या उम्र बढ़ने पर होती थी, लेकिन आज की जीवनशैली के चलते यह परेशानी युवाओं को भी अपने चपेट में ले रही है। ऐसे में कई बार लोग कमर दर्द की दवा के आदी हो जाते हैं, जो गलत है।अगर कमर दर्द का इलाज वक्त रहते न किया जाए, तो आगे चलकर यह चिंता का कारण बन सकता है। इसलिए, कमर दर्द का घरेलू उपचार करना बेहतर रहेगा। हम इस लेख में कमर दर्द का कारण व कमर दर्द के घरेलू उपाय बताएंगे।

 

कमर दर्द पीठ दर्द का घरेलू इलाज

कमर दर्द के कारण और लक्षण जानने के बाद अब वक्त है कमर दर्द का घरेलू उपचार जानने का। कई बार लोग कमर दर्द की दवा लेते हैं और आगे चलकर उसके आदी हो जाते हैं। इन दवाइयों का सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कमर दर्द का घरेलू उपचार सुरक्षित होता है और कुछ वक्त के लिए आराम भी मिलता है। आइए, जानें कमर दर्द का घरेलू इलाज।एसेंशियल ऑयल सेहत व त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। एसेंशियल ऑयल पेड़-पौधों, जड़ी-बूटियों और फूल-पत्तियों से निकाला जाने वाला प्राकृतिक अर्क होता है और इसमें प्राकृतिक खुशबू होती है। आप एसेंशियल ऑयल को कमर दर्द के घरेलू इलाज के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आजकल कई लोग ऑलिव आयल में बने खाने का सेवन करते हैं, क्योंकि यह न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसकी मालिश से हड्डियों के दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है। जैतून तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्दनाशक (एनलजेसिक) गुण होते हैं। इन गुणों का संयोजन पीठ दर्द में मदद कर सकता है। यह गठिया की बीमारी में भी काफी हद तक आराम दे सकता है चाहे सर्दी-खांसी हो, सिरदर्द हो या अन्य कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी, अदरक का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। ऐसे में जब बात आए कमर दर्द या पीठ दर्द की, तो इसमें भी अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आपने इस लेख में कमर दर्द के कारण व कमर दर्द के घरेलू उपाय के बारे में जाना। अगर आप इन उपायों व सावधानियों का पालन नियमित रूप से करेंगे, तो आपको कमर दर्द से काफी हद तक आराम मिल सकता है। हम आपको बता दें कि ये घरेलू इलाज हल्के और मामूली कमर दर्द के लिए हैं। अगर आपको तीव्र कमर दर्द है, तो बिना देर करते हुए तुरंत डॉक्टर से कमर दर्द का इलाज कराएं। आप चाहें तो कमर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज भी करा सकते हैं। आप कमर दर्द के घरेलू उपाय अपनाएं और हमारे साथ अपने अनुभव जरूर शेयर करें। अगर आपको कोई अन्य कमर दर्द का घरेलू उपचार हैं।

 अगर फिर भी आपको आराम नहीं मिलता है तो डॉ नुस्खे आपके लिए ऐसी आयुर्वेदिक दवाई लेकर आये है जिस से आपको जरूर आराम मिलेगा

 अगर आपको यकीन ना  हो तो आप इस्तमाल कर के देख सकते है
     आपको इन आयुर्वेदिक दवाई से जरूर आराम मिलेगा

 डॉ नुस्खे की आयुर्वेदिक दवाई को इस्तमाल करने के लिए WHATS,APP 8882144978  करे या लिंक पर क्लिक करे  https://qopi.me/465270

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...