गंजेपन की समस्या से परेशान जानिए आयुर्वेदिक नुस्खे

लंबे बाल सभी को पसंद होते हैं पर बढ़ती उम्र, तनाव, प्रदूषण और बीमारियों के कारण कई महिलाओं के बाल इस कदर झड़ रहे हैं कि गंजेपन की नौबत आ रही है। इस पर शुरू से ध्यान दें तो बालों को बचाया जा सकता है। इला कीर्ति ने एक्सपर्ट से जाना बालों को झड़ने से कैसे बचाएं…बिमला मंगला एक साल से बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। वह बताती हैं कि मेरे बाल पहले काफी घने थे लेकिन एक साल में इस तरह झड़ना शुरू हुए कि स्कैल्प नजर आने लगी है। अब मैं शैंपू के बाद कॉम्बिंग भी नहीं करती। जब किसी पार्टी या खास अवसर पर जाना होता है तो बचे-खुचे बालों से स्कैल्प को छुपाती हूं।मैंने अपनी भतीजी जो एक स्किन स्पेशलिस्ट है, उससे पूछकर कुछ दिन दवा भी ली लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ा। बस अब घरेलू उपचार के तौर पर अरंडी, नारियल, कलौंजी और कैस्टर का तेल बनाकर रात में सोने से पहले सिर की मालिश करती हूं फिर सुबह धो लेती हूं। उससे थोड़ा फर्क नजर आया। मुझे किसी भी तरह कि शारीरिक समस्या या बीमारी नहीं है। फिर भी मेरे बाल गिरते हैं। जब मैंने डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि मैं जरूरत से ज्यादा चिंता करती हूं। इसके लिए मुझे मेडिटेशन और योग करने की सलाह दी गई। मैं अब इसे अपना रही हूं।

सोनिया चोपड़ा एक फार्मासिस्ट हैं। उन्हें एक साल पहले पता चला था कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है। वह ब्रेस्ट में एक गांठ होने की वजह से हॉस्पिटल में अल्ट्रासाउंड करने के लिए गई थीं। इसके बाद डॉक्टर को शक होने पर उनके आगे के टेस्ट कराए गए। फिर गांठ की बायोस्कोपी के बाद पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है और उनकी सर्जरी होगी। सर्जरी हुई और फिर उसके आगे का उपचार कीमो और रेडियोथेरेपी बताई गई। उन्होंने बताया कि मुझे एम्स जाने पर पता चला कि दोबारा सर्जरी होगी क्योंकि मेरा कैंसर अभी तक रिमूव नहीं हुआ था। फिर कीमो थेरेपी के 6 सेशन हुए। अब टारगेट थेरेपी चल रही है। इसमें 17 इंजेक्शन लगते हैं। कीमो से बॉडी के अच्छे सेल्स भी निकल जाते है जिससे सारे बाल झाड़ जाते हैं। मेरे सारे बाल झाड़ गए थे। सिर छिपाने के लिए मैंने कुछ दिन कैप लगाई फिर स्टोल लपेटकर रखती थी। मैंने विग भी लगाई, लकिन उससे मेरी आंखों में दिक्कत होती थी। मेरी केस स्टडी में कैंसर आनुवांशिक नहीं आया। हालांकि अब मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। साथ ही बाल भी वापस आ चुके हैं, लेकिन स्त्री के सौंदर्य का अहम हिस्सा बालों का जाना किसी सजा से कम नहीं। मैंने ये दौर 7 महीने तक झेला। इस पूरे सफर में मेरे ससुराल वाले और मेरे पति ने साथ दिया। मेंटल सपोर्ट बड़ा फैक्टर होता है किसी भी बीमारी से बाहर न निकलने के लिए।

हॉर्स पॉवर किट घर बैठे horse power kit order करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://waapp.me/wa/aVf25QwL

शिलाजीत के फायदे : शुद्ध शिलाजीत घर बैठे ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें मूल्य 698rs

https://waapp.me/wa/3nrAZM7f

हॉर्स पॉवर किट घर बैठे horse power kit order करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://waapp.me/wa/aVf25QwL

dr nuskhe horse power kit

ROKO -Gऔषधि किट घर बैठे आर्ड करने के लिए क्लिक करे

https://waapp.me/wa/acnBNUPy

https://cutt.ly/zjIoVH9

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जानिए पंचतंत्र को मजबूत करना के फायदे

Sat Feb 20 , 2021
आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल जिस तरह का है, उसके कारण लोगों को कई तरह की पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, मोटापा आज हर घर की समस्या बन चुका है। ऐसे में अधिकतर लोग अपनी समस्या के समाधान के लिए दवाइयों का […]
Loading...
Loading...