मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के बेस्ट उपाय!

स्ट्रेस डिप्रेशन तनाव एक गंभीर बीमारी

 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस डिप्रेशन तनाव एक गंभीर बीमारी का रूप ले रही है।

इंसान अपने काम या अपनी परेशानियों को इतना बड़ा बना लेता है उसे कई तरह की गंभीर बीमारियां होने लग जाती हैं। आए दिन हम अखबारों में पढ़ते हैंकई लोग अपने जीवन से दुखी होकर आत्महत्या का चुनाव कर लेते हैं। डिप्रेशन एक मानसिक समस्या है जिसमें कई लोग असामान्य हो जाते हैं और अपना मानसिक संतुलन खो बैठते हैं।

आज के समय में यह समस्या हर दूसरे व्यक्ति को होती है। परिवार को लेकर ऑफिस को लेकर यह छोटी-छोटी चीजों को लेकर व्यक्ति काफी कुछ सोचता है। छोटी-छोटी समस्याओं को इतनी बड़ी बना लेता है कि वह खुद उन समस्याओं में इतना गिर जाता है कि उसके लिए बाहर निकलना बड़ा मुश्किल हो जाता है।

आज इंसान अपनी लाइफ को अच्छा बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता है चाहे वह स्टूडेंट हो चाहे वह बिजनेसमैन या पति पत्नी क्यों ना हो हम सब अपनी लाइफ को अच्छा बनाना चाहते हैं। कोई अपने रिलेशनशिप से संतुष्ट नहीं है कोई पिता अपने बच्चों के काम से संतुष्ट नहीं हैं। या कोई पत्नी अपने पति की गतिविधियों को लेकर संतुष्ट नहीं है। इस तरह की कई सारी परेशानियां आपने देखी होगी कहने का अर्थ यह है कि अधिकतर लोग अपनी लाइफ टेंशन में बिता रहे हैं। सारी सुख-सुविधाएं होने के बावजूद भी तनाव से घिरे रहते हैं। उन्हें कोई न कोई परेशानी जरूर होती है। और यह तनाव उन्हें कई रोगों से ग्रसित कर देता है।

डिप्रेशन इंसान के शरीर की वह स्थिति होती है जब जीवन में कोई बदलाव आ जाता है या उस बदलाव को मानसिक तौर पर वह सहन नहीं कर पाता। हमारा मस्तिष्क उस परिस्थिति में थक जाता है और हमें तनाव होने लगता है। हमारे शरीर और मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली को खराब कर देती है हमारे कई हारमोंस परिवर्तन हो जाते हैं और हम डिप्रेशन में चले जाते हैं।

आइए जानते हैं तनाव के लक्षण के बारे में। (Body Tension Symptoms – Stress Symptoms Effects of Stress on the Body)

देखा जाए तो तनाव के कई सारे लक्षण हैं छोटे-छोटे लक्षण जो हमें दिखाई नहीं देते या हम उन्हें समझ नहीं पाते हैं। छोटे छोटे परिवर्तन के कारण हमारी लाइफ में कई बदलाव होते हैं।

 

हमें नींद नहीं आती है।
भोजन का न पचना।
ब्लड सरकुलेशन सही तरह से नहीं होता।
जन कम हो सकता है।
एकदम से ब्लड प्रेशर कम ज्यादा हो जाना।
बिना काम के थकान महसूस होना।
हमेशा उदास रहना, तेज सांस चलना।
हमेशा चिड़चिड़ा रहना।
बेवजह की बातों पर गुस्सा होना।
सिर दर्द को बीमार जैसा महसूस करना।
हमारा आत्मविश्वास कम होना।
बालों का झड़ना व शरीर पर कई तरह के परिवर्तन होते हैं।
इसके अलावा भी कई तरह के लक्षण हो सकते हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं।

(How to Remove All Tension from Your Body) छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें आप तनाव से बचा सकते हैं। (How To Reduce Stress)

सुबह जल्दी उठे: तनाव कम करने में सबसे सहायक है कि आप सुबह जल्दी उठे क्योंकि यह वह काम है जिससे आपके कई सारे काम बिगड़ सकते हैं। आपने देखा होगा कि देर तक सोने की आदत आपको कई मुश्किलों में डाल सकती है। देर से उठना देर से सारे काम करना या ऑफ़िस देर से पहुँचना जिसके कारण आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है। और यही काम आपको डिप्रेशन की ओर ले जाएगा आप देखेंगे कि देर तक सोने के कारण आप के कामकाज पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसी के साथ आपको जल्दी सोने की आदत भी डालना चाहिए काम पर जल्दी निकले और टाइम मैनेजमेंट पर पूरी तरह से ध्यान दें एक छोटा सा समय आप में बड़ा बदलाव ला सकता है। और आपको तनाव से दूर रख सकता है।

बे-वजह किसी भी काम को ना टाले: हर बार आपने महसूस किया होगा कि आप कि दिनचर्या में होने वाले कामों को आप कुछ समय के लिए टाल देते हैं। जो ऐसा सोचते हैं कि आज नहीं कल कर लेंगे या कल नहीं परसों कर लेंगे तो ऐसा बिल्कुल ना करें जब जिस काम की आवश्यकता हो उस काम को तुरंत निपटा लें। इस तरह कोई भी काम बाकी नहीं रहेगा और आपको उस काम को करने की टेंशन नहीं होगी इस आदत को आपको अपने दिनचर्या में लाना होगा।

एक साथ काम करना बंद करें: कई बार हम सोचते हैं कि हम सारे काम कर सकते हैं कई लोगों को किसी दूसरे का काम पसंद नहीं आता वह उस काम को खुद करना पसंद करता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी ना करें जिसका जो काम है उसे वह काम करने दें अगर उसे नहीं आता है तो उसे सिखाए या उसे बताएं कि इस काम को किस तरह किया जाता है। अगर आप ही करने लग जाएंगे तो दूसरों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। अगर घर में कोई बिजली का काम है तो उसे बिजली कर्मचारी को ही करने दे। और भी कई सारे काम होते हैं जो हम नहीं कर सकते हैं लेकिन हम करने की कोशिश करते हैं। जिससे कि वह काम और बिगड़ जाता है इसमें हमारा जान और माल का भी नुकसान हो सकता है तो सदैव ध्यान रखें कोई भी ऐसा काम जिसे हम नहीं कर सकते हैं उससे छेड़छाड़ ना करें।

अपने लिए समय निकालें: भागदौड़ भरी जिंदगी में आज किसी के पास भी समय नहीं है टेक्नोलॉजी के इस नए दौर में इंसान सब कुछ जल्दी पा लेना चाहता है। आजकल ज्यादा से ज्यादा युवा अपना समय सोशल मीडिया पर व्यस्त करते हैं। जिनसे उनकी सोचने समझने की शक्ति समाप्त होने लगती है वह अपने लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। उन्हें क्या करना है या फ़्यूचर में क्या करना चाहते है वह सोच नहीं पाते हैं। अपना खास समय भी वह सोशल मीडिया पर निकाल देते हैं। जिनका उन्हें कोई उपयोग नहीं है अपना एक समय बनाएँ की उस समय हम सोशल मीडिया का उपयोग करेंगे।

अपना समय अपने परिवार और अपने दोस्तों के साथ बताएं उनसे मज़ाक मस्ती करें अगर आप शादीशुदा हैं और बच्चे हैं तो उनको समय दें अपने जीवन साथी के साथ समय व्यतीत करें।

जो पसंद हो वह करें: हमें जो भी काम अच्छा लगता है हमारी जिसने भी रुचि है हमें वह करना चाहिए। चाहे वह डांस करना हो पेंटिंग बनाना हो म्यूजिक सुनना हो कविताएं लिखना हो जो भी आपको अच्छा लगे आप वह कर सकते हैं। अपना कीमती समय यहां लगा सकते हैं जो आपको तनाव मुक्त रहने के लिए काफी मदद करेगा साथ ही साथ मोटिवेशनल मूवी देखना स्विमिंग कर सकते हैं। या बायोग्राफी पढ़ना दूसरों के जीवन के बारे में पढ़ने से आपके विचारों में कई सारे परिवर्तन आएंगे। ऐसी कई सारी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।

नशे से दूर रहें: अधिकतर आपने देखा होगा कि युवा वर्ग सबसे ज्यादा नशे की चपेट में है सिगरेट शराब व कई प्रकार के नशे ने युवाओं को घेर रखा है चाहे खुशी का मौका हो या कोई गम में हो शराब का सेवन हर कोई करता है। वही डिप्रेशन के अगर बात की जाए हर दूसरा व्यक्ति शराब का सेवन करता है अगर आप भी डिप्रेशन में शराब पीते हैं तो सावधान हो जाएं यह गलती बिल्कुल ना करें किसी भी प्रकार का नशा आपके तनाव को और बढ़ा सकता है। और कई तरह की नई परेशानियों को बढ़ा सकता है इसके कई खतरनाक साइड इफेक्ट के कारण आपको काफी प्रॉब्लम झेलना पड़ सकती है।

आराम जरूरी: काम की भाग दौड़ में समय न मिलने के कारण आप मानसिक तौर पर काफी व्यस्त रह सकते हैं। जिसके चलते आपके शरीर पर कई प्रभाव हो सकते हैं काम के दौरान हर थोड़ी देर में आपको ब्रेक लेना चाहिए। यदि आपको काम करते हुए 2 घंटे से ज्यादा हो गए हैं तो बीच-बीच में कुछ मिनट का ब्रेक लेकर आराम जरूर करें। पानी पिए बाहर जाएं ताजी हवा में घुमे। किसी से बात करें नए लोगों से मिले अपने आप को रचनात्मक बनाएं।

प्लान करें: अपने हर जरूरी काम को व्यवस्थित तरीके से प्लान करें अगर आपको कहीं बाहर भी जाना हो तो उसका समय तारीख तय करें अगर कहीं किसी से मिलने भी जाना हो तो आप पहले से ही तैयारी कर ले ऐसा बहुत कम होता है कि आप को इमरजेंसी में जाना हो। तो जो भी आपके जरूरी काम है उसकी लिस्ट बना ले या आप की डायरी में उसे लिख लें इससे आपको आपके कामों के बारे में पूरी जानकारी भी रहेगी और आप पूरी तरह से सब कुछ प्लान भी कर सकते हैं। जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

व्यायाम करें: अपने आप को फिट रखने के लिए सुबह जल्दी उठकर कसरत करना बहुत लाभकारी है। आप देखेंगे कि आप की पूरी दिनचर्या एक छोटी सी कसरत या व्यायाम से कुछ हद तक ठीक हो सकती है अपने आप को फिट रखने के लिए आजकल हर कोई योगा करता है जिम जाता है। वह अपने आप को फिट रखने की कोशिश करता है यह आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। अपने शरीर के साथ-साथ आप अपने मस्तिष्क को भी फिट रख सकते हैं।

क्या खाएं: भोजन हमारे लिए सबसे जरूरी है लेकिन हम हमारे भोजन का ध्यान बिल्कुल नहीं रखते हैं भोजन करने का एक निश्चित समय तय करें। अपने भोजन में हरी सब्जियां पोषक तत्व वाले पदार्थ दूध दही घी आदि का नियमित मात्रा में सेवन करें समय पर नाश्ता करें वह एक बार में बैठकर पूरी तरह से आराम से भोजन करें। आजकल देखा गया है कि भोजन करते समय भी लोग TV देखते हैं या पेपर पढ़ते हैं या फोन में व्यस्त रहते हैं ऐसा बिल्कुल ना करें। भोजन करते समय सिर्फ आपका ध्यान भोजन पर ही रहे तो आप ज्यादा अच्छी तरह से भोजन कर सकते हैं। एक समय में कई सारे कार्य ना करें बाहर की चीजों का सेवन ना करें ज्यादा मिर्च का चटपटा भोजन ना करें जो आपके पैट को खराब कर सकते हैं जितना हो सके उतना बाहर के खाने से बचें।

देर तक सोना: जैसा की हमने पहले भी बताया है कि आपको सुबह जल्दी उठना है अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो आपको जल्दी सोना भी पड़ेगा देर रात तक जागने से आपकी नींद पूरी नहीं होगी और आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे।

 

क्या मानसिक तनाव के कारन आपकी सेक्स लाइफ खराब होती जा रही है???

लिंग में तनाव न आना
कमजोरी महसूस होना
जल्दी वीर्य का निकल जाना
अपने साथी को संतुस्ट न कर पाना

र बैठे इस दवा को मंगवाने के लिए निचे दिए ग्रुप को ज्वाइन करे या Whatsapp या Call  करे

https://www.facebook.com/groups/245016039664316/
7827204210

 

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

से*स के दौरान महिलाओं को संतुष्ट करने के तरीके

Wed Apr 24 , 2019
स्ट्रेस डिप्रेशन तनाव एक गंभीर बीमारी   आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस डिप्रेशन तनाव एक गंभीर बीमारी का रूप ले रही है। इंसान अपने काम या अपनी परेशानियों को इतना बड़ा बना लेता है उसे कई तरह की गंभीर बीमारियां होने लग जाती हैं। आए दिन हम अखबारों […]
Loading...
Loading...