Loading...
Loading...
Loading...

अगर आप भी मिटटी से बने तवे की रोटी खाते है, तो जरूर पढ़े

By on June 18, 2018

Loading...

गर हम पुराने जमाने की बात करे तो  पहले के समय में लोग मिटटी के तवे पर रोटी बना कर खाते थे. हालांकि जैसे जैसे समय बदलता गया, वैसे वैसे लोगो का रहन सहन भी बदलता गया। जिसके चलते अब लोग मिटटी के तवे की बजाय, लोहे के तवे पर बनी रोटी खाते है. जी हां अब यूँ तो इसका कोई नुक्सान नहीं है,

loading...

लेकिन इसका कोई खास फायदा भी नहीं है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो मिटटी के तवे पर रोटी बना कर खाने के अपने ही कई फायदे है. यही वजह है कि पहले के समय में लोग न केवल ज्यादा जीते थे, बल्कि काफी स्वस्थ भी रहते थे. यहाँ तक कि आज के समय में भी जो लोग गांव में मिटटी के तवे पर रोटी बना कर खाते है, वो शहरी लोगो से काफी तंदरुस्त रहते है।

loading...

बरहलाल आज भले ही लोगो ने नॉन स्टिक तवे और लोहे के तवे पर रोटियां बनाना शुरू कर दी हो, लेकिन फिर भी हम आपको मिटटी के तवे पर बनी रोटियों के कई फायदों से रूबरू करवाना चाहते है. सबसे पहले तो हम आपको ये बता दे कि आज कल फिर से मिटटी के तवे पर रोटी बनाने के ट्रेंड शुरू हो चुका है. जी हां शायद लोग भी ये समझ चुके है, कि मिटटी के तवे पर बनी रोटी ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है।

 

आपको जान कर ताज्जुब होगा कि इससे शरीर के कई रोग जड़ से खत्म हो जाते है. तो चलिए अब आपको इसके फायदों के बारे में जरा विस्तार से बताते है। गौरतलब है कि अगर आप हर रोज पूरा दिन घर में बैठ कर काम करते है और आपको गैस संबंधी कोई समस्या है तो आज से ही मिटटी के तवे पर बनी रोटी खाना शुरू कर दीजिये।

जी हां यक़ीनन इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी. वैसे भी आज कल लोग घर में बैठ कर अपना सारा काम इंटरनेट के द्वारा ही करते है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने का ये तरीका काफी बेहतरीन है।  इसके इलावा आज कल गलत खान पान और बाहरी चीजों का सेवन ज्यादा करने की वजह से बहुत से लोगो को कब्ज की समस्या रहती है।

 

बरहलाल अगर आप मिटटी के तवे पर बनी रोटी खाना शुरू कर देंगे, तो हम सच कहते है कि आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। इसलिए आज से मिटटी के तवे पर बनी रोटी खाना शुरू कर दीजिये। गौरतलब है कि जब मिटटी के तवे पर रोटी बनती है तो इससे मिटटी के पोषक तत्वों को रोटी अवशोषित कर लेती है।जिसके चलते रोटी और भी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट हो जाती है।

ऐसे में शरीर से कई बीमारियां जड़ से ही खत्म हो जाती है। वैसे भी हमारे बुजुर्गो का कहना है कि जो इंसान जन्म से लेकर मृत्यु तक अपनी मिटटी से जुड़ा रहता है, वो जीवन में हमेशा खुश रहता है. बरहलाल हमारे बुजुर्गो की ये कहावत मिटटी के तवे पर एकदम फिट बैठती है। अब इसे पढ़ने के बाद आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि मिटटी के तवे पर बनी रोटी खाने के कितने सारे फायदे होते है।
धार्मिक कहानियां और आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे पाने के लिए नीचे दिए ग्रुप को ज्वाइन करना ना भूलें
https://www.facebook.com/groups/783766472011458/

 

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close