Loading...

पीरियड्स को जल्दी लाने के उपाय जानने से पहले इसकी आवश्यकता और इसका महत्व भी समझ लेना ठीक है. कई ऐसे काम हैं जिनका समय निश्चित होने पर या अंदाजन भी हम उसे वक्त रहते ही निपटा लेना चाहते हैं. ऐसा हम तभी करते हैं जब इस काम का प्रभाव दुसरे काम पर पड़ने वाला होता है. मान लीजिए कि आपको किसी कार्यक्रम में जाना है या कोई ऐसा काम करना है जिसमें शारीरिक रूप से सक्रीय रहना पड़ सकता है. तो ऐसे कामों में पीरियड्स से काम बाधित होता है. इसलिए ही ऐसे उपायों की आवश्यकता महसूस हुई. इन उपायों की बदौलत हम जब भी जरूरत हो उस समय तनावमुक्त रह सकते हैं. पीरियड से ही संबंधित PCOD रोग एक और आम समस्या है जो महिलाओं और लड़कियों में सामान्य हो गयी है. एक समय पर यह बीमारी केवल 30-35 उम्र की महिलाओं में अधिक देखि जाती थी पर अब यह स्कूल जाने वाली लड़कियों में भी देखने को मिलती है. एक बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है की जिन लड़कियों में पीरियड को लेकर समस्या होती है उन्ही लड़कियों को पाॅली सिस्टिक ओवेरियन डिजीज(PCOS) की समस्या का सामना करना पड़ता है. तो इस लेख में पीरियड को जल्दी लाने के साथ पीसीओडी के उपचार के बारे में विस्तार से चर्चा करंगे.

पीरियड में देरी के कारण

यदि पीरियड सही समय पर नहीं होता है तो यह कई तरह की समस्याओं की तरफ इशारा करता है. जबकि पीरियड समय पर ना आने के कई कारण हो सकते है. इन कारणों में तनाव बढ़ना, वजन कम होना, मोटापा, पीसीओडी बीमारी और जन्म नियंत्रण के लिए ली जाने वाली दवाओं के कारण भी मासिक धर्म में देरी हो सकती है. पाॅली सिस्टिक ओवेरियन डिजीज विशेष रूप से पीरियड में देरी के लिए जिम्मेदार होता है. यह एक ऐसी स्थिति होती है, जब महिलाओं के शारीर के अंदर एंड्रोजेन हार्मोन बनना शुरू हो जाता है. जिससे उनके गर्भाशय के अंदर सिस्ट बनने लगता है. इससे ओव्युलेशन की प्रक्रिया बंद हो जाता है. जिससे मासिक धर्म में भी देरी होती है. हालाँकि, डॉक्टर पीरियड को नियमित करने के लिए जन्म नियंत्रण या अन्य दवाइयां निर्धारित कर देते है. इस तरह की दवाओं के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. इसलिए पीरियड को जल्दी लाने के लिए विभिन्न प्रकार के घरेलू नुस्खे है जिनके इस्तेमाल से पीरियड को जल्दी लाया जा सकता है.

1. विटामिन सी की सहायता से

विटामिन सी, की हमारे शरीर की विभिन्न प्रकार की रासायनिक प्रक्रियाओं में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है उदाहरण के लिए ये विभिन्न संदेशों को तंत्रिकाओं तक पहुँचाती है और इसके साथ ही ऊर्जा के प्रवाह में भी इसकी भूमिका होती है. यही नहीं ये मासिक धर्म में शीघ्रता को भी सुनिश्चित करती है. इसकी खास बात ये है कि यह नींबू, टमाटर, संतरा, ब्रोकली, कीवी फल और अजमोद आदि फलों में आसानी से मिल सकती है.

2. गर्म पानी का पैक लेकर

जाहीर है कि ये भी एक बेहद सामान्य साधन है जो कि सबके घरों में उपलब्ध होता है. इस तरीके को अपनाने के लिए आपको किसी पैकेट या बोतल में सहने भर गरम पानी लेकर पेट के निचले भाग में इससे प्रत्येक दिन 10-15 मिनट तक सिकाई करें. ऐसा करने से भी आपका मासिक शीघ्रता से शुरू होने की संभावना बढ़ेगी.

3. संभोग से भी पीरियड्स को जल्दी ला सकते हैं

ये पढ़कर आप अचंभित जरूर हो सकते हैं लेकिन ये है सच. दरअसल जब भी आप सहवास में होते हैं तब आपके शरीर में कई तरह के हार्मोन्स रिलीज होते हैं. इन हार्मोनों में कुछ मासिक धर्म को जल्दी लाने वाले भी होते हैं. हालांकि ये तरीका शादी-शुदा जोड़ों के लिए ही है.

4. अदरक की चाय की सहायता से

यदि आप पीरियड को जल्दी लाना चाहती हैं तो आप इसके लिए प्रत्येक दिन आपको दो कप अदरक की चाय पीनी होगी. जाहीर है कि ये एक बेहद सुलभ तरीका है. लेकिन कई लोगों को चाय पीना पसंद नहीं भी होता है तो उनके लिए ये तरीका है कि वो रोज सुबह अदरक को गुड़ के साथ लें.

5. पपीते की मदद से

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें बेहतरीन स्वाद के साथ ही भरपूर विटामिन भी पाए जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले कई पोषक तत्वों के साथ ही कैरोटीन भी पाया जाता है जो कि महिलाओं के पीरियड को जल्दी आने में मददगार है. दरअसल पपीता खाने से एस्ट्रोजेन नाम का हारमोन स्रावित होने के लिए प्रोत्साहित होता है.

6. तनाव से दूर रहकर

वैसे तो तनाव से दूर रहना ही हमारे लिए सबसे फायदेमंद होता है. तनाव से दूर रहना हमें कई परेशानियों से बचाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि तनावग्रस्त रहने से हमारा शरीर हार्मोन्स रिलीज करने में देरी करता है. लेकिन यदि आप तनावमुक्त हैं तो शरीर में हार्मोन्स समय पर रिलीज हो जाते हैं. जिससे कि पीरियड्स आने में अनावश्यक देरी नहीं होती है.

7. कुछ मसाले भी हैं मददगार

  • मसाले के रप में तो धनिया का इस्तेमाल खूब किया होगा. अब आप इसे पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. दो कप पानी में एक छोटी चम्मच धनिया के बीज डालकर तब तक उबालें ओर जब पानी एक कप रह जाए तो धनिया को छानकर निकाल लें और इस पानी को दिन में तीन बार पिएं.
  • पानी में मेथी का बीज डालकर भी ऐसे ही उबालें और फिर इसे छानकर पानी को पीते रहें.
  • दिन में एक छोटा चम्मच तिल का बीज 2 बार गर्म पानी के साथ लेने से भी पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद मिलती है.
  • रात में सोने से पहले एक ग्लास में दो छोटे चम्मच सौंफ का बीज मिलाकर छोड़ दें. सुबह उठकर इस पानी को पिएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...