पेट दर्द का इलाज

तुरंत पेट दर्द का इलाज करने के घरेलु उपाय इन हिंदी : पेट दुखना असहनीय रोग होता है, यह रोगी का कुछ ही देर में मुंह लटका देता है. यह कई वजहों से हो सकता है, वैसे आज के समय में हमारे जीवनशैली बहुत बिगड़ गई है जिस वजह से कब्ज, गैस, एसिडिटी, नाभि खिसकना आदि होते ही रहते है.

हम यहां आपको इस दर्द से घर पर ही आसानी से तुरंत छुटकारा दिलाने वाले आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनके जरिये आप बड़ी आसानी से घरेलु उपचार का सकेंगे. पेट के ऊपरी हिस्से निचले भाग नाभि के पास पेट के दाहिने बाईं ओर पेट के निचले हिस्से में दर्द आदि सभी के बारे में पूरी डिटेल से बताएंगे

  • सामान्य कारण – अमाशय में ज्यादा अम्ल बनना, पेट में बैक्टीरिया का फैलाव होना, कीड़े होना, जिगर का बढ़ जाना आदि इन कारणों से सामान्यतः: पेट में दर्द होता हैं.
  • नाभि में दर्द होने का कारण – आंतों में कीड़ें लगने की वजह से
  • नाभि के ऊपर का दर्द – गैस बनने की वजह से
  • ऊपरी हिस्से व दाई तरफ – यह दर्द जिगर में तकलीफ होने के वजह से होता है
  • नाभि में दाई तरफ – यह किडनी में दर्द होने के वजह से होता है

पेट दर्द के प्रकार –

यह दर्द करीबन आठ प्रकार का होता हैं जो की निम्न हैं 

  1. वातोदर – पेट में गैस के वजह से होता हैं
  2. जलोदर – पेट में अत्यधिक पानी भरने की वजह से
  3. पित्तोदर- पित्त के वजह होता है
  4. कफ़ोदर – कफ के वजह से होता है
  5. सन्निपतोदर – यह भी सन्निपात के वजह से होता है
  6. प्लीहोदर – प्लीहा से होता है
  7. कब्ज – यह कब्ज, अपचन, मलावरोध से होता है
  8. घाव – पेट में घाव से होने वाला दर्द
    • इन सब के पीछे सिर्फ एक ही कारण और वह हैं “अनियमित जीवन शैली” देखिये अगर समय समय पर मशीनों की भी देखभाल न की जाए तो वह भी ख़राब हो जाती हैं तो फिर हम तो इंसान हैं हमे तो और भी नियमित ढंग से जीना चाहिए. लेकिन इस आधुनिक सदी में प्रत्येक मानव ने अपना जीवन बिगाड़ रखा हैं जिसके चलते यह रोग होने लगे हैं.
    • पेट के रोगों से बचने के लिए ज्यादा पानी क्यों पीना चाहिए – जब हम भोजन करते हैं तो हमारे शरीर अच्छे बुरे दोनों तरह के पदार्थ पहुंचते हैं, ऐसे में अगर व्यक्ति भरपूर पानी न पिए तो यह पदार्थ पेट में ही रह जाते हैं. और धीरे-धीरे पेट में तकलीफ पैदा शुरू कर देते हैं. अगर भरपूर पानी पिया जाये, शरीर को तरल बना कर रखा जाए तो समय-समय पर पानी से पेट की सफाई होती रहती हैं जिससे पेट में से ऐसे ख़राब पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. यानी पानी पेट को साफ़ रखता हैं इसलिए हमे पानी ज्यादा पीना चाहिए) पानी ही पेट दुखने की समस्या का सही समाधान हैंआपको पेट दर्द का घरेलू उपचार में ज्यादा पानी पिने का महत्त्व समझना ही होगा नहीं तो आपको बार बार पेट दुखने की समस्या होती रहेगी.

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अब पाइये 24 घंटे के भीतर पाइल्स के दर्द से राहत

Mon Apr 29 , 2019
तुरंत पेट दर्द का इलाज करने के घरेलु उपाय इन हिंदी : पेट दुखना असहनीय रोग होता है, यह रोगी का कुछ ही देर में मुंह लटका देता है. यह कई वजहों से हो सकता है, वैसे आज के समय में हमारे जीवनशैली बहुत बिगड़ गई है जिस वजह से कब्ज, […]
Loading...
Loading...