Loading...
Loading...
Loading...

सुबह सुबह पेट साफ़ नहीं होता क्या तो इस्तेमाल करें डॉ नुस्खे अश्वगंधा पाउडर

By on October 5, 2017

आज के इस दौर में व्यस्त जीवनशैली और खान पान की गलत आदतों के कारण कई लोग पेट से संबंधित किसी ना किसी रोग से पीड़ित है। जैसे पेट में गैस बनना, एसिडिटी, पेट में दर्द और जलन होना। इन सब के अतिरिक्त और एक परेशानी है जिससे कई लोग परेशान रहते है, वो है पेट सही से साफ़ ना होना जो कब्ज़ का रोग कहलाता है। सुबह सवेरे अच्छे से पेट साफ होना, हेल्थी होने की सबसे बड़ी निशानी है, लेकिन समय के साथ इंसान की हर बात बदल बदलती जा रही है, फिर चाहे सोना, उठना-बैठना बात यहां तक कि खान-पान भी काफी बदल सा गया है। समय की कमी कहें या व्यस्तता, हम अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पाते जिस वजह से अपच की समस्या होने लगती है। हमारा पेट सही ढंग से साफ नहीं हो पाता जो शरीर के लिए बहुत हीं हानिकारक होता है। इस वजह से जलन या डकार जैसी समस्या होती है. दरअसल आज हम आपको पेट साफ करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। बता दें कि कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसके उपयोग से आप अपच जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।

Loading...

पेट की सफ़ाई, पेट में गैस बनना, एसिडिटी, पेट में दर्द और जलन का रामबाण उपाय :

loading...
  1. शहद : रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद हल्के गरम पानी में मिलाकर पीने से अगली सुबह पेट साफ हो जाता है
  2. पेट साफ़ करने में अरंडी का तेल रामबाण है। रात को सोने से पहले थोड़ा अरंडी के तेल एक गिलास हल्के गरम दूध में मिलाकर पीने से अगली सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है।
  3. नींबू का रस, शहद और काला नमक : सुबह खाली पेट नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ा काला नमक 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करने से भी पेट साफ होता है।

  1. नारियल पानी : नारियल पानी भी पेट साफ़ करने में रामबाण है। रोजाना नारियल पानी सुबह खाली पेट पीने से पेट साफ होता है।
  2. अलसी के बीज और दूध : अलसी के बीज एक गिलास हल्के गरम दूध के साथ रात को सेवन करने से सुबह पेट बड़ी आसानी से साफ हो जाता है।
  3. आंवला पाउडर : आंवला पाउडर के सेवन से अपच की समस्या को खत्म किया जा सकता है। रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन आपके लिए बहुत हीं ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है.
  4. सौंफ : सौंफ खाने से गैस और पेट में जलन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है. इसलिए जब कभी भी खाएं, खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं।
  5. इलायची : कई बार ऐसा होता है कि हम ना चाहते हुए भी ज्यादा खाना खा लेते हैं. तो जब कभी भी ऐसा हो छोटी इलायची चबा लें. इलायची में पाचन क्षमता काफी अधिक मात्रा में होती है. ये वाष्पशील तेल व पाचन विकार को दूर करने में सक्षम है. इससे आप थोड़ी हीं देर में खुद को हल्का महसूस करेंगे।

कृपया ध्यान रहे :

  • इलायची के सेवन से बदहजमी से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं इलाइची का ज्यादा सेवन ना हीं करें। क्योंकि इससे ग-र्भपात होने का खतरा होता है।

loading...

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close