Loading...
Loading...
Loading...

शरीर के इन हिस्सों में करेंगे मसाज और पाएं सुख की अनिभूति

By on September 28, 2016

massage

Loading...

कई बार हल्का सिरदर्द, थकान, कमर दर्द या शरीर के हिस्से में दर्द होने पर हम तुरंत दवा का सेवन कर लेते हैं लेकिन इन पेन किलर दवाइयों की एक बार लत लग जाए तो व्यक्ति इसका आदी हो जाता है। इन दवाओं के हमारे शरीर को साइड इफैक्ट्स भी हो सकते हैं। इनकी जगह पर अगर हम घरेलू नुस्खों, एक्यू प्रैशर तकनीक और मसाज का सहारा ले तो ज्यादा फायदा हो सकता है। मसाज करने से थकान और दर्द तो ठीक होता ही है, साथ ही में इससे दिमाग भी चिंतामुक्त होता है। चलिए आज मसाज यानी मालिश के जरिए दर्द दूर भगाने और शरीर के अंगों को होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

loading...

1. नाक और होंठ के बीच मसाज करने से याद्दाश्त तेज होती हैं और शरीर दर्द से राहत मिलती है। अगर आपको चक्कर आते हैं तो नाक और अपर लिप्स के बीच वाली जगह पर हल्की मसाज करें।
2. जहां हम कान में छेद करवाते हैं उस प्वाइंट की मसाज से सिरदर्द की समस्या ठीक होती हैं और मैटाबॉल्जिम तेज होता है।
3. अंगूठे और इंडैक्स फिंगर के बीच वाले हिस्से की मसाज करने से कान, पीठ, गर्दन का दर्द ठीक होता है।
4. पैर की पहले (अंगूठा) और दूसरी उंगली के बीच के प्वाइंट की मसाज करने से याद्दाश्त तेज और सिरदर्द की परेशानी दूर होती है।
5. घूटनों के नीचे मसाज करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है इससे सूजन की समस्या भी ठीक होती है, साथ ही यह वजन बढ़ने से रोकता है।
6. कंधों की मसाज करने से मांसपेशियों की अकड़ाव ठीक होता है। इसस पट्ठों और पीठ का दर्द भी ठीक होता है।
7. गर्दन की मसाज करने से नींद अच्छे से आती है। इससे थकान दूर होती है और सिरदर्द की समस्या ठीक होती है।

loading...

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close