Loading...

बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों के कारण हर 5 में से 4 व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से जुझ रहे हैं। इसके दौरान ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे अंधापन, गुर्दों की खराबी, दिल के रोग और अन्य कई तरह के गंभीर रोग हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने खानपान में थोड़ा बदलाव करें और डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें तो इस समस्या को आसानी से कंट्रोल कर पाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि कौन से फूड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

जरूरी बात

खाली पेट सुबह अपना शुगर लेवल चेक करें और फिर रात को सोने से पहले भी एक बार शुगल लेवल जरूर चेक करें। इसी के अनुसार अपनी डाइट प्लेन करें।

डायबिटीज में खाएं ये फूड्स

साग-सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पौष्टिकता से भरी होती है। इनमें कैलोरी कम होती है और इन्हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से डायबिटीज का खतरा कम रहता है। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के विटामिंस और खनिज भी मौजूद होते हैं जो बॉडी को एनर्जी प्रदान करते हैं।

दालचीनी

दालचीनी ब्लड में शुगर की मात्रा कम करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है। दालचीनी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

हल्दी

हल्दी के फायदों के बारे में तो सब जानते हैं। अपने औषधीय गुणों की वजह से हल्दी का भारतीय मसालो में अलग ही स्थान है। डायबिटीज के मरीजों के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है। इससे मरीज के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

दही

अगर आप चाहते हैं कि डायबिटीज की समस्या आपको ना हो, तो अपनी डाइट में आज से ही दही को शामिल कर लें। दही ब्लड में शुगर के लेवल को कम करता है और यह हार्ट की बीमारियों को भी दूर करता है। इससे अलावा वजन कम करने में भी यह लाभकारी होता है।

ड्राई फूट्स

ड्राई फूट्स खाने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। अगर डायबिटीज का मरीज डाइट में काजू, बादाम, अखरोट और मेवे शामिल करता है तो इसके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और वह बीमारियों से भी बचा रहता है।

ग्रीन-टी

रोजाना ग्रीन टी पीजिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर में फ्रीरैडिकल्स से लड़ाई करता है और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है लेकिन ध्यान रहे ग्रीन टी में चीनी ना डालें।

सिरका

खून में जमा शुगर को सिरका खुद के साथ घोल कर हल्का कर देता है और यह यूरीन के साथ बह कर बाहर आ जाता है। एक स्टडी में पाया गया है कि खाना खाने से पहले 2 स्पून सिरका पीने से ग्लूकोज का फ्लो कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...