Loading...
Loading...
Loading...

कमर की चर्बी घटाने के लिये क्‍या खाएं और क्‍या नहीं?

By on May 16, 2018

कमर की चर्बी घटाने के लिये क्‍या खाएं और क्‍या नहीं?

कमर की चर्बी घटाने के लिये आपको सबसे पहले अपनी जुबान पर लगाम लगाना होगा। हम ये नहीं बोल रहे हैं कि आप खाना ही बंद कर दें, हमारा कहने का मतलब है कि आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसमें से वो चीज़ें हट दें जिसमें ढेर सारा फैट और कैलोरी भरी हो।

Loading...

उदाहरण के तौर पर अगर आप ब्रेड खाते हैं तो वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन या वीट ब्रेड खाना शुरु कर दें। वहीं दूसरी ओर तली भुनी चीज़ की जगह पर सादी रोटी सब्‍जी खांए। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और शरीर में चर्बी भी नहीं जमती।

loading...

 

बिस्‍कुट की जगह पर घर का बना पराठा बिस्‍कुट में काफी शक्‍कर और मैदा होता है। मगर पराठे में गेहूं का आटा होता है जो कि आयरन और फाइबर से भरा होता है।

फ्रूट जूस की जगह पर दूध आपके शरीर का 99 प्रतिशत कैल्‍शियम हड्डियों और दांतों में रहता है। कैल्‍शियम से हड्डियां मजबूत बनती हैं इसलिये दूध पीना सबसे अच्‍छा ऑपशन है।

loading...

 

 

फ्राइड फूड की जगह रोटी-सब्‍जी फ्राइड फूड में खाने से पेट तो भर जाता है लेकिन उसमें फैट और कैलोरीज़ होती हैं। रोटी सब्‍जी में काफी सारा पोषण होता है और इसे खाने से पेट भी भर जाता है।

वड़ा पाव की जगह इडली सांभर वड़ा पाव में काफी सारा मैदा, बटर और तेल होता है। वहीं इडली में ढेर सारी एनर्जी और सांभर में ढेर सारी दाल होती है जो कि प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स होता है।

 

क्रीम वाले सूप की जगह वेजिटेबल सूप सूप पीने वालों को बिना क्रीम डाले मिक्‍स वेज सूप पीना चाहिये। इसमें ताजा टमाटर का प्रयोग करना चाहिये।

वाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाएं 1 कप पके हुए ब्राउन राइस में 4 ग्राम फाइबर की मात्रा होती है। लेकिन 1 कप पके हुए वाइट राइस में केवल 1 ग्राम फाइबर होता है।

वाइट पास्‍ता की जगह वीट पास्‍ता खाएं वीट पास्‍ता में हाई फाइबर और पोषण की मात्रा अधिक होती है। वाइट पास्‍ता में केवल मैदा होता है।

मिल्‍क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट डार्क चॉकलेट में मिल्‍क चॉकलेट के मुकाबले कम शक्‍कर होती है। इसके साथ डार्क चॉकलेट का स्‍वाद मुंह में ज्‍यादा देर तक टिका रहता है।

आलू के चिप्‍स की जगह पॉपकार्न खाएं पॉपकार्न में आलू के चिप्‍स के मुकाबले 80% कम वसा होता है और दोगुना फाइबर होता है।

आइसक्रीम की जगह दही (बिना शक्‍कर) दही खाने से आपको प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन बी 12 मिलता है।

कोल्‍ड्रिंक की जगह लेमन वॉटर 300 एमएल कोल्‍ड्रिंक में 10 चम्‍मच शक्‍कर मिली होती है। वहीं लेमन वॉटर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, त्‍वचा साफ बनती है और मोटापा घटता है।

मिल्‍क शेक की जगह ताजे फलों की स्‍मूदी (बिना शक्‍कर) मिल्‍क शेक में काफी कैलोरी होती है इसलिये इसकी जगह पर घर की बनी फलों की स्‍मूदी पियें।

फ्रूट जूस की जगह साबुत फल खाएं जूस में फाइबर कम होता है और शक्‍कर अधिक होती है। वहीं फल में ढेर सारा फाइबर, रस और प्राकृतिक शक्‍कर हेाती है।

यह भी पढ़े: लौकी के ६ आयुर्वेदिक रामबाण लाभ

👇🙏👇🙏👇🙏👇🙏👇🙏
सभी भाइयों और बहनों अधिक से अधिक #Whatsapp और #Facebook पर शेयर करें….
👇🙏👇🙏👇🙏👇🙏👇🙏

loading...

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close