Loading...

कुछ महिलाओं में योनि दर्द की समस्या देखने को मिलती है, हालाँकि इस तरह की समस्या कई कारणों से देखने को मिल सकती है जैसे कि सेक्स के दौरान। खासकर जब कोई महिला पहली बार सेक्स करती हैं तब दर्द होने का मुख्य कारण योनि की मांशपेशियों का बहुत ज्यादा टाइट होना होता है। ज्यादातर यह तब होता है जब योनि की मांसपेशियां खिंच जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। ऐसे में, सेक्स के समय महिलाओं को बहुत अधिक दर्द होता है। हालाँकि, यदि आपको एक से अधिक बार सेक्स करने के बाद भी दर्द की समस्या होती है तो यह चिंता की बात है। ऐसे में आपका यह जानना बहूत जरूरी है कि सेक्स के दौरान दर्द की समस्या क्यों उत्पन्न होती है, जिनमें निम्न शामिल हैं- .

एक्सरसाइज .

यदि आपके योनि में दर्द की समस्या मांशपेशियों में खिंचाव के कारण उत्पन्न हो रही है तब इसके लिए एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, यही यह तरीका है जिसके जरिए आपकी मांशपेशियां लचीली बनती है। ऐसे में, आप पेल्विक एक्सरसाइज कर सकती हैं।

दही

यदि आपमें योनि दर्द की समस्या किसी संक्रमण के कारण हो रही हो तब आप दही का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि, दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और इस प्रकार दही योनि में खमीर संक्रमण को बढ़ने से रोकती है और अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है।

सेक्स के दौरान ध्यान रखें

जब भी आप सेक्स कर राइ हों तब इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह सुरक्षित तरीके से हो। इसके अलावा, यदि आपको प्राइवेट पार्ट में खुजली या संक्रमण हुआ हो तब दौरान संबंध बनाने से बचें।

पानी पिएं

कभी-कभी योनि में सूखेपन के दौरान भी आपको दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है खासकर जब आप सेक्स करती हैं। ऐसे में, खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप जितना हो सके पानी का सेवन करें। साथ ही, जब सेक्स कर रहें हो तब आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग कर सकती हैं इससे आपको दर्द की समस्या से निजात मिलेगी।

अपने योनि को साफ रखें

आमतौर पर संक्रमण गन्दगी के कारण भी उत्पन्न होती है, ऐसे में कोशिश करें कि उस जगह को किसी माइल्ड साबुन से धोएं। इसके अलावा, क्रीम, साबुन, खुशबूदार पैड्स आदि के इस्तेमाल से बचें क्योंकि, यह आपमें इंफेक्शन को फ़ैलाने का काम करता है। इसके अलावा, यदि आपको सेक्स के दौरान लागातार दर्द की समस्या उत्पन्न हो रही हो, तो ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। क्योंकि, इस प्रकार की समस्या अंदरुनी सूजन या किसी गंभीर चोट के कारण भी हो सकता है।

अगर आप उनको ओरल सेक्स के लिये प्रेरित करना चाहते हैं तो पहले खुद का नजरिया बदलें। खुद किये जाने वाले ओरल सेक्स को एक काम की तरह न लें बल्कि इसका पूरा आनंद लें, इससे आप दोनों को भरपूर मजा आयेगा। ऐसा करने से वे भी ओरल सेक्स करने के लिये तैयार हो जायेंगी।

कभी भी उनके मुंह में वीर्य को स्खलित करने की गलती न करें

अगर ऐसा करना भी हो तो पहले आप दोनों इस बारे में बात कर लें। याद रखिये की आपके वीर्य का टेस्ट काफी हद तक खानपान पर निर्भर करता है। सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. प्रकाश कोठारी बताते हैं कि, अगर आप बहुत ज्यादा तली-भुनी चीजें, कॉफ़ी, डेयरी प्रोडक्ट, लहसुन और तम्बाकू जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो आप

के वीर्य का स्वाद बहुत कड़वा हो जाता है। इसकी बजाय वीर्य के स्वाद को बेहतर करने के लिये आप अपनी डाइट में अधिक से अधिक फलों को शामिल करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।

जबरदस्ती न करें:

कई बार देखा गया है कि महिलाओं का मन नहीं होता है फिर भी पुरुष उन पर ओरल सेक्स करने का दवाब डालते हैं। ऐसा बिल्कुल भी न करें, ऐसा करना आपके रिश्तों को और कमजोर कर सकता

है। इसलिये उन पर किसी भी तरह का दवाब न डालें बल्कि जब उनका मन हो तभी इस क्रिया का लुत्फ़ उठायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...