Loading...

मोटापे की तरह ही दुबलापन भी कई बार परेशानी का कारण होता है। अधिकतर ये समस्या उन लोगों को होती है जिन्हें भूख नहीं लगती है। भूख कम लगने के कारण भोजन करने की क्षमता भी कम हो जाती है। जिसके कारण शरीर की धातुओं का पोषण नहीं होता। ऐसे में शरीर दुबलेपन का शिकार हो जाता है।

शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन  दूर  करने के  लिए एक चौथाई चम्मच दालचीनी चूर्ण सुबह – शाम गर्म दूध के साथ लेना चाहिए, इस प्रयोग से शारीरिक दुर्बलता दूर होकर शरीर स्वस्थ हो जाता है.

दुबलापन होने के कारण (CAUSE OF THINNESS)

अक्सर लोग मोटापे को लेकर काफी परेशान रहते हैं. लेकिन दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको दुबलापन अधिक होने के कारण अपने वजन को बढ़ाने को कोशिशों में लगे रहते हैं. दुबलापन भी शरीर के लिए उतना ही नुकशान दायक होता है जितना की मोटापा, चाहे शारीरिक हो या मानसिक दोनों ही स्थिति में व्यक्ति को नुकसान होता है. जो व्यक्ति अधिक दुबला होता है वह किसी भी काम को करने में जल्द थक जाता है. दुबले व्यक्तियों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है.

पाचन शक्ति में गड़बड़ी के कारण भी व्यक्ति अधिक दुबला हो सकता है इसके अलावा मानसिक, भावनात्मक तनाव, चिंता लेने वाले व्यक्ति का वजन भी कम हो जाता हैं. शरीर में हार्मोन्स असंतुलित होने के कारण भी व्यक्ति में दुबलापन आ जाता हैं. ऐसे व्यक्ति को कोई भी रोग जैसे- सांस का रोग, क्षय रोग, हृदय रोग, गुर्दें के रोग, टायफाइड आदि बहुत जल्दी हो जाते हैं. मोटा होने के उपाय के लिए लोगों द्वारा बाजार के महंगे उत्पाद खरीदे जाते हैं लेकिन इस तरह के उत्पाद हमारे लिए सुरक्षित हैं या नहीं ये जानना बहुत ज़रूरी होता है. इन समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपयो का उपयोग करना चाहिए जो की बेहद सरल होते हैं.

दुबलापन दूर करने के सरल घरेलू इलाज (HOME REMEDIES FOR THINNESS)

पूरी और गहरी नींद लें शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए (Full and deep sleep to away physical weakness and thinness)-

स्वस्थ शरीर के लिए भरपूर नींद लेना बहुत आवश्यक है. हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य लेनी चाहिए . अच्छी नींद लेने से हमारे शरीर में नयी कोशिकाएं का निर्माण होता है और पुरानी कोशिकाएं नए कोशिकाओ में तब्दील होती है. अच्छी नींद लेने के लिए रात को खाना खाने के बाद तुरंत सो जाये और सुबह जल्दी उठ जाये. इससे आपको दुबलेपन से रहत मिल जाएगी.

पानी ज्यादा पीये शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए (Drink more water to away physical weakness and thinness)-

यह तो आप सब को पता ही होगा की पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसलिए रोजाना 2 लीटर से अधिक पानी पिए. इससे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी अच्छी तरह से होता है. पानी हमारे शरीर में फुर्ती बनाये रखता है जिस कारण काम या एक्‍सरसाइज करते समय कमजोरी महसूस नहीं होती है और दुबलापन दूर करने में मदद मिलती हैं.

जंक फ़ूड का सेवन न करे शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए ( Avoiding junk food to away physical weakness and thinness)-

आजकल जंक फ़ूड सभी को पसंद होता हैं मगर कई लोग अपना वजन जल्दी बढ़ाने के चक्कर में जंक फ़ूड का सेवन करते है जिसके कारण मोटा होने के बजाये शरीर को अनेक प्रकार की बीमारियों से गृसित कर देता हैं. जंक फ़ूड से वजन तो बढ़ जाता है पर साथ ही साथ यह आपके पाचन क्रिया को खराब भी कर देता है और इससे शुगर और ह्रदय सम्बन्धी रोग भी उत्पन्न हो जाते है.

भोजन में कैलोरी की मात्रा बढायें शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए (Extended amount of calories to away physical weakness and thinness)-

अंडा, मछली, मांस और डेरी उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल करें साथ ही आप चॉकलेट और मिठाइयाँ भी ले सकते हैं.

मेवे और गिरी खाएं शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए (Fruits and nuts to away physical weakness and thinness)-

हाई प्रोटीन और बढ़िया फैट का एक बेहतरीन श्रोत है मेवे- अंजीर, खजूर, बादाम, काजू, अखरोट, मूंगफली आदि को अपने आहार में शामिल करे इससे दुबलेपन को दूर करने में मदद मिलती हैं.

आलू का सेवन शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए (Potato to away physical weakness and thinness)-

आलू में वसा, कैलोरीज और फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं यह फैट बढ़ाने में मदद करता हैं. प्रतिदन अपने आहार में आलू को शामिल करे इससे फैट बढ़ाने में मदद मिलती हैं.

अदरक का उपयोग शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए (Ginger to away physical weakness and thinness)-

अदरक बहुत से रोगों का इलाज होता हैं. अदरक हमें आसानी से प्राप्त हो जाती है. यह हमें वजन बढ़ाने के साथ-साथ रक्त संचार, भूख न लगना, अपच और पेट के फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसलिए प्रतिदिन अदरक का सेवन करना आवश्यक होता हैं.

केले का सेवन शारीरिक  कमजोरी  और  दुबलापन दूर करने के लिए (Banana to away physical weakness and thinness)-

केला हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. प्रतिदिन दो या दो से अधिक केलो का सेवन करे. इससे पाचन तंत्र अच्छा रहता हैं साथ ही केले से दुबलेपन को भी दूर किया जा सकता हैं.

दुबलापन दूर करने के कुछ अन्य उपाय( EASY TIPS FOR THINNESS AWAY)

  1. दुबलेपन के रोगी को दूध, घी आदि का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  2. गेहूं, जौ की चपाती, मूंग या अरहर की दाल, पालक, पपीता, लौकी, मेथी, बथुआ, परवल, पत्तागोभी, फूल गोभी का सेवन अधिक करना चाहिए।
  3. रोजाना सेब, अनार, मौसम्बी आदि फलों के रस के अलावा सूखे मेवों में अंजीर, अखरोट, बादाम, पिस्ता, काजू, किशमिश आदि का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
  4. शहद वजन बढाने में बहुत लाभ देता है. इसलिए आप शहद ले सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...