Loading...

सेहत के लिए बेस्ट सोने के ये 4 तरीके, शरीर को होते हैं कई फायदे

क्या आपको मालूम है अच्छी नींद लेने के लिए अच्छी पोजिशन में सोना जरूरी है.

अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर 7-8 घंटे की भरपूर और आरामदायक नींद लेने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है अच्छी नींद लेने के लिए अच्छी पोजिशन में सोना जरूरी है. स्लीपिंग पोजिशन से भी आपकी सेहत पर कई तरह के असर पड़ते हैं. आइए आपको बताते हैं सोने के कौन से तरीके आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं.

घुटने में तकिया-

कई बार आपने लोगों को देखा होगा कि वे तकिया सिर के नीचे रखने की बजाए पैरों में फंसाकर सोते हैं. इस आदत के लिए कई बार घरवाले आपको टोकते होंगे, लेकिन इस पोजिशन से थकावट के बाद पैरों को काफी आराम मिलता है.

सिर के नीचे दो तकिये-

बहुत सारे लोगों को सिर के नीचे दो तकिये लगाने की आदत होती है. क्या आप जानते हैं कि साइनस की समस्या झेल रहे लोगों के लिए यह पोजिशन काफी लाभदायक है. अगर आपको भी ये समस्या है तो सिर के नीचे दो तकिये लगाकर सोएं ताकि आपका सिर सोते वक्त थोड़ा ऊंचा उठा रहे.

पैरों के बीच में तकिया-

पीरियड्स के दौरान कई लोगों को पीठ दर्द की समस्या होती है. इस तकलीफ से बचने के लिए आप अपने घुटनों के पीछे तकिया लगा कर सो सकती हैं. इससे आपकी बैक और पैर दोनों के दर्द से राहत मिलेगी.

उलटा सोने से फायदे-

अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है तो आप इसे सही पोजिशन में सो कर ठीक कर सकती हैं. इसके लिए आपको पीठ के बल सोने की जगह मुंह के बल सोना होगा. इससे आपका ब्‍लड प्रेशर लो होता है.

 रात में देर से सोना – प्रस्तावना

जागने के उपरांत अच्छा लगे, इस दृष्टि से अच्छी नींद कैसे में, यह जानने की सभी की इच्छा होती है । अच्छी नींद कैसे लगे, इससे सम्बन्धित महत्त्वपूर्ण सूत्रों में से एक है, सोने का समय । हममें से अधिकतर लोगों का अनुभव है कि रात में देर से सोने के पश्चात सवेरे हमारी स्थिति स्वस्थचित्त नहीं होती । हममें से कुछ लोग रात में देर से सोने से होने वाले शारिरीक तथा मानसिक स्तर के दुष्प्रभावों से ज्ञात होते हैं । तत्पश्‍चात भी कार्य में व्यस्त रहने तथा पार्टियों के कारण अधिकाधिक लोग रात में देर से सोने लगे हैं । इस लेख में रात में देर से सोने से सूक्ष्म स्तर पर होने वाले प्रभावों के सन्दर्भ में हम समझ लेंगे ।

तो आज ही आयुर्वेदिक औषधि व उपचार पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें http://wassmee.us/w/?c=5e0e
आयुर्वेदिक औषधि पाने के लिएं Call 7827204210 या whatsapp करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...