स्किन के अनुसार जूस का सेवन जरुरी – Juices For Glowing Skin Naturally

By on September 24, 2016

juice-for-skin

अच्छी स्किन के लिए जूस पीना हमेशा फायदेमंद होता है, यहां हम बता रहे हैं आपकी स्किन की टाइप के मुताबिक जूस और उनके फायदे-

ऑयली स्किन : टमाटर का जूस
टमाटर का जूस ऑयली स्किन के लिए हमेशा ही अच्छी होती है. टमाटर एक्ने को दूर करने के लिए बेनिफिशल होता है।. यह सेल्युलर लेवल पर ही एक्ने को खत्म कर डालता है. जूस के फॉर्म मे यह ओरल सनस्क्रीन की तरह से काम करता है और हार्मफुल यूवी रेज से बचाता है. यही नहीं, टोमैटो जूस में लाइसोपीन मौजूद होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट की तरह से काम करता है. लाइसोपीन कैंसर से भी लडऩे की क्षमता रखता है. एक टेबल स्पून अपने फेस और नेक पर लगाकर पांच मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे स्किन की गंदगी बाहर आ जाएगी.

मेच्योर स्किन: गाजर का जूस
कैरोट जूस विटामिन ए का बेहतरीन सोर्स हैं। चूंकि मेच्योर स्किन ड्राई और रिंकल वाली हो जाती है, उसे विटामिन ए की जरूरत होती है। कैरोट में भी एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो स्किनसेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं। ऐजिंग के साथ स्किन पिग्मेंअेशन प्रोन हो जाती है। तब ये एंटीऑक्सिडेंट स्किन की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। बता दें कि कैरोट जूस में फाइबर, बायोटीन, टिामिन के, सी और बी6 भी मौजूद होते हैं, जो स्किन को रिपेयर करते हैं।

सेंसिटिव स्किन : नीबू का जूस
ऐसी स्किन को हमेशा डिटॉक्सिफाई करने की जरूरत पड़ती है नीबू में लीवर को डिटॉक्सिफाई करने की पावर होती है. जिससे कॉम्प्लेक्शन क्लियर होता है।

ड्राई स्किन- ककड़ी या एलोवेरा जूस
डार्क स्पॉट्स को रिमूव करने में ककंबर जूस सबसे ज्यादा काम आते हैं. ये स्पॉट्स ड्राई स्किन में कॉमन होते हैं. यह जूस अंडर आई डार्क सर्कल्स को भी कम करता है. जबकि एलो वेरा जूस में मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं , जो स्किन को हाइड्रेट करती हैं। यही नहीं , इससे नई स्किन सेल्स भी बनती हैं.

अब पायें अपडेट्स अपने WhatsApp पर प्लीज़ अपना नाम इस नंबर +91-8447832868 पर सीधा भेजें और अपने दोस्तों को बताना ना भूलें...

About Street Ayurveda

Close