गिरते बालों से हैं परेशान, अपनाएं ये 13 घरेलू नुस्खे

लंबे, काले, घने बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं लेकिन अक्सर केमिकल वाले शैंपू और बालों का सही ध्यान न रखने की वजह से बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो परेशान होने की बजाए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं…

गिरते बालों से पाएं छुटकारा

लंबे, काले, घने बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं लेकिन अक्सर केमिकल वाले शैंपू और बालों का सही ध्यान न रखने की वजह से बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो परेशान होने की बजाए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं…

आयुर्वेदिक नारी यौवन कीट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें
https://waapp.me/wa/bmrwiW7R whatsApp no 9717393140
1.अंडा लगाएं

अंडे को अच्छी तरह से फेंटे और करीब आधा कप फेंटे को अंडे के मिश्रण को बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। अंडे से बालों को कंडिशन और मॉइश्चर मिलता है जिससे बाल ड्राई नहीं होते हैं।
2. बाल साफ रखें
बाल गिरने की सबसे अहम वजह डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली होती है। लिहाजा खूबसूरत और हेल्दी बालों को जरूरी है कि आप बालों को हमेशा साफ रखें।

3. गर्म पानी यूज न करें
बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि गर्म पानी बालों को ड्राई बना देता है जिससे बालों में मौजूद नैचरल ऑयल निकल जाता है और बाल गिरने लगते हैं। लिहाजा बाल धोने के लिए अपने बॉडी टेंपरेचर से थोड़ा सा अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

सर्दियों में अपनाएं ये उपाय ताकि बाल गिरने न पाएं
डॉ नुस्खे कामदेव पावर कीट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

 https://waapp.me/wa/knE5XSQZ
4. लौकी का जूस
लौकी के जूस को बालों पर लगाएं और करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। यह एक ऐसा ब्यूटी टिप है जो आपके बालों के लिए चमत्कारिक साबित होगा।

5. शहद लगाएं
अपने हेयर कंडिशनर में 2-3 चम्मच शहद डालें और इस मिश्रण को गीले बालों पर लगाकर 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को एक बार फिर अच्छी तरह से धो लें। यह मिश्रण आपके बालों को बेहतरीन चमक प्रदान करेगा।

ये आसान उपाय चुटकी में दूर करेंगे डैंड्रफ

6. बेकिंग सोडा
खूबसूरत और लंबे बालों के लिए एक और आसान ब्यूटी टिप है बेकिंग सोडा थेरपी… 3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। शैंपू करने के बाद अपने बालों को इस मिश्रण से अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद करीब 5 मिनट तक बालों को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस थेरपी की मदद से बालों से अतिरिक्त शैंपू और स्टाइलिंग प्रॉडक्ट निकल जाएंगे।

7. सेब का सिरका
आधा ग्लास गर्म पानी में आधा ग्लास सेब का सिरका मिलाएं और इस मिक्सचर को बालों पर लगाकर 5 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें ताकि सेब के सिरका की गंध बालों से निकल जाए।

अदरक दिलाएगा गिरते बालों और डैंड्रफ से छुटकाराअदरक दिलाएगा गिरते बालों और डैंड्रफ से छुटकारा

डॉ नुस्खे horse power Kit ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लि 

https://waapp.me/wa/5p4FvQPN
8. ज्यादा शैंपू न करें
बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल बना रहे इसके लिए जरूरी है कि आप हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा बाल न धोएं। हर दिन बाल धोने से बालों की चमक और सौंदर्य खोने लगता है।

9. अपना कंडिशनर बनाएं
केमिकल वाला कंडिशनर इस्तेमाल करने की बजाए घर पर ही अपना कंडिशनर तैयार करें। इसके लिए अंडे में दही मिलाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 5 से 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को बालों पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

10. बादाम का तेल
रूखे-सूखे और टूटते बालों के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। बादाम के तेल को एक कटोरी में लेकर करीब 40 सेकंड तक गर्म करें और फिर इस गर्म तेल को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपने बालों को शैंपू और कंडिशनर का इस्तेमाल करते हुए अच्छी तरह से धो लें।

इन आसान तरीकों से पाएं सुंदर और स्वस्थ बाल
डॉ नुस्खे herbal shikakai hair oilऑर्डर करने के लिंक पर क्लिक करें 
https://waapp.me/wa/hRMmB3mG
11. नींबू का रस
जब आप बालों को धो लें उसके बाद 1 चम्मच नींबू के रस को बालों पर लगाएं और फिर तौलिए से बालों को अच्छी तरह से सुखा लें और बालों को सामान्य तरीके से स्टाइल करें। इस उपाय से आपको रूखे बालों के साथ ही गिरते बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

12. टाइट बाल न बांधे
अक्सर बाल इसलिए भी टूटते हैं क्योंकि अक्सर हम अपने बालों को रबर बैंड का इस्तेमाल कर बहुत ज्यादा टाइट बांध लेते हैं। ऐसे में बालों को जितना संभव हो लूज रहने दें और बांधना भी हो तो हल्का सा नॉट बांधें।

13. कंघी करने का सही तरीका
बालों को संवारने के लिए प्लास्टिक के दांत वाली कंघी का इस्तेमाल न करें। इससे भी काफी बाल टूटते हैं। बालों में कंघी करने का सही तरीका यह है कि- पहले आप बालों के सिरों पर कंघी करें ताकि उलझन सुलझ जाए और उसके बाद जड़ों से लेकर बालों की लंबाई तक कंघी करें। इस तकनीक की मदद से बालों में मौजूद नैचरल ऑयल अच्छी तरह से पूरे बालों पर फैलेगा और बालों का टूटना और गिरना कम हो जाएगा।
बालों के हिसाब से चुनें सही हेयरब्रशबालों के टूटने और झड़ने की एक बड़ी वजह है आपका हेयरब्रश. अपने बालों के हिसाब से सही ब्रश चुनें

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अजवायन के फायदे तथा घरेलू उपाय जो कई बिमारियों को रखे दूर

Mon Mar 23 , 2020
लंबे, काले, घने बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं लेकिन अक्सर केमिकल वाले शैंपू और बालों का सही ध्यान न रखने की वजह से बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो परेशान होने की बजाए इन घरेलू नुस्खों को […]
Loading...
Loading...