Loading...

आज हम बात करने वालें हैं की Vajan Kaise Badhaye या Vajan Badhane Ke Tarike क्या क्या हैं. हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लड़के लड़कियां होते हैं जिनका वजन बहुत कम होता है. वो हमेशा यही सोचते रहते हैं की अपना Weight Kaise Badhaye वो लोग बहुत खाते पीते भी हैं लेकिन फिर भी उनका वजन बढ़ नहीं पाता, उन्ही लोगों के लिए आज हम Weight बढ़ाने के उपाय बताएँगे.किसी के लिए उनका ज्यादा वजन मुश्किल का कारण बन रहा है तो कोई अपना वजन नहीं बढ़ने से परेशान है. कम वजन वाले लोग Weight Badhane Ke Upay ढूंढते फिर रहे हैं. अक्सर दुबले-पतले लोगों को हमारे समाज में कमज़ोर समझा जाता है, और भी बहुत सी परेशानियां होती हैं पतले लोगों की जैसे थकावट, कमजोरी और आत्म-विश्वास की कमी.

वो हमेशा हीन भावना से ग्रस्त रहते हैं, इसलिए ऐसे लोगों के लिए वजन बढ़ाना जरूरी हो जाता है. वैसे भी दुबले-पतले लोगों को कोई भी सम्मान की दृष्टी से नहीं देखता है. वो खुद भी अपने आप में बस सिमटे से रहते हैं. उनके लिए कोई रास्ता तो निकालना ही होगा, तो चलिए जानते हैं जब बात करते हैं वजन बढ़ाने की तो 2 चीज़ों पर हमारा ध्यान जाता है. एक है वजन बढ़ाने के लिए क्या करे और दूसरी है वेट बढ़ाने के लिए क्या खाएं. सबसे पहले हम बात करते हैं पहले पॉइंट की और आपको बताने जा रहे हैं की हमें किन किन बातों का ध्यान रखना है वजन बढ़ाने के लिए.अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढेंगे तो आपको आसानी से समझ आ जाएगा की Vajan Kaise Badhaye. तो चलिए पहले पॉइंट पर बात करते हैं की वेट बढ़ाने के लिए क्या करे. कौन कौन सी आदतों को हमें अपनाना होगा और क्या छोड़ना होगा

(1) सबसे पहले आपको ध्यान रखना है की आपको कभी भी खाना खाने से पहले पानी नहीं पीना है. पानी पीने के बाद आपकी बॉडी आपके दिमाग के पास ये संकेत भेजती है की आपका पेट फुल हो गया है. जिससे आप अच्छी तरह से खा नहीं पायेंगे और आपको अच्छी मात्रा में कैलोरीज नहीं मिल पाएंगी जो की वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है.

 

(2) जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उनको दिन में भी थोडा सोना चाहिए. आप चाहें तो दोपहर का खाना खाने के बाद 1 घंटा सो सकते हैं. इससे आपने जो कैलोरीज ली हैं अपने भोजन के जरिये, वो बची रहती हैं और आपका वजन बढ़ाने में मदद करती है

 

(3) जब भी चलें, धीरे चलें. जी हाँ अक्सर देखा जाता है की जो लोग तेज चलते हैं ज्यादातर उनका ही वजन कम पाया जाता है. इसका एक कारण है, जब आप तेज चल रहे होते हैं तो आपकी कैलोरीज जल्दी जल्दी बर्न हो रही होती हैं, और आपका वेट बढ़ नहीं पाता. इसलिए जिन लोगों को जल्दी वेटगेन करना है वो थोडा धीरे चलें. ये कुछ इफेक्टिव Vajan Badhane Ke Tarike हैं.

 

(4) अगर आप जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेस फ्री रहना होगा. तनाव एक ऐसी बीमारी है जो हमारे द्वारा ली गयी कैलोरीज को Empty Calories में तब्दील कर देता है. मतलब एक तो तनाव में वैसे ही हमे कुछ खाना पसंद नहीं होता, ऊपर से जो खाते हैं वो कैलोरीज भी जल्दी बर्न हो जाती हैं तनाव के चलते.

बाकी की जो कैलोरीज बचती हैं उन्हें तनाव Empty Calories बना देता है. मतलब ना तो उनसे हमें एनर्जी मिलती है और ना ही वो हमारा वेट बढ़ाने में मदद करती हैं. इसलिए हमेशा तनावमुक्त रहने की कोशिश करें.

 

(5) वजन बढ़ाने के लिए क्या करे में हमारा अगला पॉइंट है Metabolism. हर आदमी का metabolism rate अलग अलग होता है. Metbolism का मतलब है भोजन को पचाने की स्पीड. जिस आदमी का मेटाबोलिज्म रेट हाई होता है, उसे वेट गेन करने के लिए ज्यादा खाने की जरुरत होती है. क्योंकि उसका शरीर उसके द्वारा खाए हुए खाने को जल्दी जल्दी पचा देता है.

इसलिए किसी के साथ तुलना मत कीजिये की वो भी इतना ही खाता है, उसका वजन बढ़ गया है लेकिन मेरा नहीं. हो सकता है उसका मेटाबोलिज्म रेट स्लो हो और उसे इतने ही खाने की जरुरत हो. तो अपने Metabolism पर एक बार ध्यान दें और उसी के अनुसार खाना खाएं.

 

(6) एक्सरसाइज शुरू करें, जी हाँ अगर आप सोच रहे हैं की Jaldi Se Vajan Kaise Badhaye तो आज से ही एक्सरसाइज शुरू करें. क्योंकि अगर आप बिना एक्सरसाइज शुरू किये अपने खाने की मात्रा बढ़ाएंगे तो आपका पेट बाहर निकल आएगा, जिससे आपका शरीर बेडौल हो जाएगा.

अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी कैलोरीज शरीर के हर हिस्से को मज़बूत बनाने में खर्च होती हैं. इससे बॉडी फैट डिस्ट्रीब्यूशन सही से करती है और किसी एक बॉडी पार्ट पर फैट जमा नहीं होती. आपका वजन सही तरीके से बढ़ता है.

 

(7) अच्छी नींद वेट बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी होती है. अगर हम अच्छी क्वालिटी की नींद नहीं ले पा रहे हैं तो वजन बढ़ाने में हमे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. नींद अच्छी लेंगे तो वजन बढ़ाने में आसानी होगी

 

(8) हमारा आखिरी पॉइंट यही है की अगर आप सब कुछ सही कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो आप एक बार अपना ब्लड टेस्ट करवाएं. कई बार शूगर, थायेरोइड और अन्य बीमारियों के चलते भी वजन नहीं बढ़ पाता है. तो एक बार आप डॉक्टर से जरूर मिलें अगर आपका वजन लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ पा रहा :

((((((( अगर फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो डॉ नुस्खे आपके लिए एक ऐसी आयुर्वेदिक दवाई लेकर आये है
इस आयुर्वेदिक दवाई से आपका वजन बहुत ही जल्दी बढ़ेगा अगर आपको यकीन नहीं हो रहा तो आप एक बार ये आयुर्वेदिक दवाई आप                                                   इस्तमाल कर के दिखिए आपको खुद ही पता चल जायगा )))))))

                   ((((((((((अब घर बैठे अपना वजन बढ़ाये और दिए हुवे नंबर पर वाट्सप करे या लिंक पर कॉल करे))))))))))

((((( whatsapp8882144978)))))                                   (((((  https://qopi.me/36ad86)))))                    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...